News That Matters

क्या आप भी पसीने की दुर्गंध से परेशान हैं!

गर्मियों के दिनों में पसीने तो सभी को आते हैं, लेकिन कुछ लोगों के पसीने में बदबू भी होती है। वैसे तो पसीने में अपनी कोई स्मेल नहीं होती, लेकिन जब पसीना स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया से मिलता है, तो पसीने से दुर्गंध आनी शुरू हो जाती है। कई बार बदबू इतनी ज्यादा होती है कि पब्लिक प्लेस पर शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। अगर आप भी पसीने की स्मेल से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन के टिप्स आपके लिए।

सूती कपड़े पहनिए, जिससे पसीना सूखने में मदद मिलेगी। गर्मियों में प्रतिदिन कपड़े बदलिए। इसी के साथ ढीले, हल्के और आरामदायक कपड़े पहनें।

गर्मियों में पसीने की बदबू को रोकने के लिए डिओडरेंट काफी मददगार साबित होते हैं। हमेशा हल्के सुगंधित डिओडरेंट का इस्तेमाल करें, क्योंकि तेज सुगंध के डिओडरेंट से त्वचा में जलन या संवेदनशील रसायनिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे त्वचा खराब हो सकती है और त्वचा पर काले ध्ब्बे पड़ सकते हैं। इसके अलावा टेल्कम पाउडर और इत्र का भी प्रयोग किया जा सकता है।

वेंकिंग सोडा पसीने की दुर्गंध को रोकने में अहम भूमिका अदा करता है। वेंकिग सोडा, पानी और नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अंडर आम्र्स में 10 मिनट तक लगाकर रखें। फिर ताजे पानी से धो डालें। इससे पसीने की बदबू को रोकने में मदद मिलेगी।

पसीने की दुर्गंध वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू के स्लाइस रगडऩे से भी लाभ मिलता है।

नहाने के पानी में फिटकरी और पुदीने की पत्तियों को डालें। इस पानी से भी शरीर में ठंडक और ताजगी का अहसास होता है। साथ ही पसीने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

नहाने के पानी के टब में गुलाब जल मिलाने से कुदरती शीलता और कोमलता मिलती है।

दो बूंद ट्री ऑयल और दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस मिश्रण को काटनवूल की मदद से अंडरआम्र्स में लगाने से पसीने की समस्या से निजात मिलती है। बालों से पसीने की दुर्गंध को रोकने के लिए एक कप पानी में गुलाब जल और नींबू रस को मिलाकर बालों को धोने से पसीने की बदबू खत्म हो जाएगी।

रात को खाने से पहले टमाटर जूस पीना चाहिए। टमाटर पसीने की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करता है।

पान के पत्ते और आंवला को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अंडर आम्र्स में 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से नहाएं। इससे लाभ मिलेगा।

नहाने के पानी में नीम की पत्तियों को रात में साफ करके डाल दें। इस पानी से नहाने से पसीने की दुर्गंध तो दूर होगी ही, साथ ही त्वचा के इन्फैक्शन को रोकने में भी मदद मिलेगी।

नहाने के पानी में नहाने से एक घंटा पहले संतरे का छिलका डालकर छोड़ दें। इस पानी से नहाने से शरीर में ताजगी और ठंडक का अहसास होता है।

शरीर को रगडक़र ताजे पानी से नहाने से शरीर से गंदगी, दुर्गंध और रोग के कीटाणु का सफाया हो जाता है। सुबह-शाम दोनों टाइम नहाए, ये दुर्गंध दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है।

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *