News That Matters

त्वचा संबंधी समस्याओं में मददगार घरेलू नुस्खे

गर्मियों में धूप, धूल-मिट्टी, वाता वरण में मौजूद जहरीली गैस, धुएं आदि से सब से ज्यादा नुक सान त्वचा को होता है । ऐसे में चेहरे, पीठ, गले और हाथ-पैरों पर छोटी-छोटी फुंसियां, फोड़े व लाल चकत्ते होने लगते हैं। इनमें धीरे-धीरे जलन, खुजली व गंभी र अव स्था में दर्द भी होता है जिसके लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आराम पाया जा सकता है-

आयुर्वेद

१० नीम के पत्ते , एक चम्म च हल्दी और दो चम्म च मुल्ता नी मिट्टी को गुलाब जल में पीस लें । इस पेस्ट को फोड़े-फुंसी, खुज ली पर लेप की तर ह लगा एं, आरा म मिले गा ।

मंजी ठ, नीम की पत्ती व छाल, हल्दी व लाल चंद न को समा न मात्रा में लेक र पानी में घिस लें । लेप की तर ह इसे प्रभा वित हिस्से पर लगाएं । इस के अला वा इनके मिश्र ण से तैया र पाउ डर की २-४ ग्राम की मात्रा को एक माह तक खा भी सकते हैं । त्वचा पर खुज ली, जलन और रेशे ज में लाभ होगा ।

कुछ आयुर्वे दिक औष धियां जैसे रस माणिक्य, आरोग्यव र्धनी, पंचतिक्त घृत गुग्गु लू, पंच निंबा दि चूर्ण, शुद्ध गंधक, खदि रारिष्ट, सारिवाद्या सव, मंजिष्ठा दि व त्रिफ ला चूर्ण, हरिद्रा खंड आदि को विशे षज्ञ द्वारा बताई गई मात्रा में खाने की सलाह देते हैं । इसके अला वा त्वचा पर बाह री रूप से लगा ने के लिए चाल मोगरा व बाप ची तेल का इस्ते माल करें ।

साव धानी : साफ-सफाई का ध्यान रखें । भोजन में तली-भुनी, खट्टी व गरिष्ठ चीजों से परहेज करें । शरी र में गर्मी बढ़ाने वाली चीजों से बचें और शर बत व ठंडाई पीएं । इसके अला वा नहाने में साबुन की बजा य मुल्ता नी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं ।

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *