News That Matters

9 अगस्तः एक क्लिक में पढ़े बड़ी खबरें

भामाशाह कार्ड योजना से राशन की कालाबाजारी भी बन्द हो गयी है :वसुंधरा राजे

जयपुर।राजस्थान में नवंबर में विधानसभा चुनाव है और प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ;राजस्थान गौरव यात्रा निकाल रही है। इस दौरान सीएम अपनी सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड पेश कर रही है। इसी दौरान राज्य सरकार द्वारा जनता के सपनों को साकार करना बताते हुए लोगों का आह्वान किया है और उन्होंने कहा की नए राजस्थान के निर्माण के लिए आप सभी के सहयोग की बहुत जरुरत है। राजे प्रतापगढ़ जिले के धरियावद में विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास के अवसर पर आयोजित सभा में 150 करोड़ रुपये के कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि राज्य में किए जा रहे इन विकास कार्यों से पूरे क्षेत्र की तस्वीर बदलने लगी है और आम जन इसे अनुभव कर रहा है। किसान, युवा, महिला, श्रमिक हर वर्ग इस विकास यात्रा से जुड़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा की हमें अगर विकास की रफ्तार को बनाये रखनी है तो मुझे आप सभी के सहयोग की बहुत ज्यादा जरुरत है इस मौके पर उन्होंने बताया की धरियावद क्षेत्र में 35 हजार छह सौ लोगों को उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन का लाभ मिला है, प्रधानमंत्री आवास योजना में 10 हजार आवासों का निर्माण किया जा चुका है एवं मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में 20 करोड़ रुपये लागत के 1350 कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि छोटे किसानों को सम्बल देने के लिए 50 हजार रुपये तक का सहकारी फसली ऋण माफ किया जा चुका है और इसी सीमा में आवश्यकता होने पर नया ऋण भी स्वीकृत किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गुरुवार को विश्व आदिवासी कल्याण दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। इसमें मंत्री एवं विधायक भी इस दिन होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे तथा इस दिन स्थानीय अवकाश भी घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि भामाशाह कार्ड योजना से राशन की कालाबाजारी भी बन्द हो गयी है और जो लोग इस राशन के हकदार है उनको अपना हक मिलने लग गया है मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षकों की होने वाली नई भर्ती से आने वाले समय में स्कूलों में शिक्षकों की कमी 21 प्रतिशत से घटकर मात्र दो प्रतिशत रह जाएगी। राजे ने लसाडिया में नए महाविद्यालय का कार्य छह करोड रुपये की लागत से जल्द ही कराये जाने की घोषणा भी की है।

गुरु की समाधि के पास एम. करुणानिधि हुए पंचतत्व में विलिन, प्रधानमंत्री भी पहुंचे अंतिम विदाई में

इंटरनेट डेस्क।तमिलनाडु के राजनीतिज्ञ कहे जाने वाले एम.करूणानिधि का मंगलवार शाम 6:10 मिनट लंबी बीमारी के बाद देहांत हो गया है। दक्षिण भारत के राजनीति के पितामह एम.करूणानिधि 94 साल के थे। एम. करूणानिधी का जन्म 3 जून, 1924 को हुआ था। करूणानिधि ने अपनी अंतिम सांस अस्पताल में ली। एम.करूणानिधि के निधन की खबर सुनते ही पूरे तमिलनाडु राज्य में शोक की लहर छा गई। राजनीति के इस पितामह ने राजनीति के अलावा साहित्य और सिनेमा जगत में अपनी अमिट छाप छोड़ी। अंतिम संस्कार से पहले दक्षिण के राजनीति के चाणक्य का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए राजाजी हॉल में श्रद्धांज​लि देने के लिए रखा।

एम. करूणानिधि को श्रद्धांजलि देने के लिए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री, फिल्मी जगत की बड़ी—बड़ी हस्तियां और भी कई दिग्गज नेता एम. करूणानिधि को अंतिम विदाई देने के लिए पहुंचे। साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत इस राजनीतिज्ञ गुरू को श्रद्धांजलि देने के लिए सबसे पहले पहुंचे। डीमके के प्रमुख सुप्रीमों की अंतिम विदाई में काफी संख्या में लोग शामिल हुए।

अंतिम यात्रा के बाद पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे व राजनीतिज्ञ के गुरू एम. करूणानिधि को मद्रास हाईकोर्ट की अनुमति के बाद मरीना सागर तट पर उनके राजनीति के गुरू सीएन अण्णादुरै के साथ राजकीय सम्मान के साथ दफनाया गया।

इससे पहले राजाजी हॉल में अंतिम दर्शनों के लिए रखे एम.करूणानिधि के दर्शनों के लिए उनके चहाने वालों का तांता लग गया। अंतिम दर्शन करने के लिए काफी भीड़ इकट्टी हो गई। भीड़ बढ़ने के साथ—साथ वहां पर भगदड़ मंच गई। भगदड़ में कई लोग घायल हो गए। वहीं, श्रद्धांजलि स्थल पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एम. करूणानिधि के पुत्र एमके स्टालिन व उनकी पुत्री से कुछ देर वार्तालाप की। अंतिम संस्कार के दिन पूरे तमिलनाडु राज्य में छुट्टी घोषित की गई है।

अपनी इज्जत बचाने के लिए छात्रा ने किया ये काम जिसे जानकर हैरान रह जायेंगे आप

क्रइम डेस्क। हर रोज बलात्कार की और हत्या आम होती जा रही है ये घटनाऐं आजकल आम होती जा रही है और आजकल एसी घटनाऐं सामने आती रहती है जिनके चलते मानवता को शर्मशार होना पडता है क्युकी आजकल के लोग एसी बारदातों को अंजाम देने में भी नही हिचकिचाते तथा अपनी बेटी समान तथा अपनी माँ समान महिलाओं से भी बलात्कार कर देते है ये घटना एसी होती है जिनको सुनकर सबका दिल दहला जाये और इन घटनाओं को अंजाम देने वाले या तो अपने आस पडोसी या फिर अपना कोई जानकार ही होते है जो इन घटनाओं को अंजाम देते है एसी ही एक घटना राजस्थान में झुंझुनूं जिले के खेतड़ी इलाके से आयी है जहां एक नाबालिग छात्रा से दुष्कर्म करने का प्रयास कर देने का मामला सामने आया है।

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने बतया की एक नाबालिग छात्रा रात के समय शौच करने के लिए गयी हुई थी वहां पर दो युवक घात लगाए हुए बैठे थे जब छात्रा शौच करने लगी तो दोनों युवकों ने मौके का फायदा उठाकर उसका मुह बंद कर दूसरे खेत में ले गए साथ ही उसके साथ बलात्कार करने की कोशिश करने लगे। पीड़ित छात्रा ने अपना बचाव करते हुए एक युवक के हाथ पर काट खाकर अपने को जैसे तैसे छुड़ा लिया और अपनी इज्जत को बचाने के खातीर छात्रा ने पास के कुएं में छलांग लगा दी।

इसके बाद कुछ देर बाद जब इस बात की जानकारी छात्रा के पिता को मिली तो उसने तुरंत पुलिस को सूचना दी और अपनी बेटी को उस कुंए के बाहर निकालवा कर अस्पताल पहुंचाया जहां पर गंभीर अवस्था में झुंझुनूं रैफर कर दिया। इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया जहां उन्हें जेल भेज दिया गया। पुलिस ने पिडित छात्रा के परिजनों को यह आश्नासन दिया है की आरोपियों को कडी सजा दिलाई जाएगी।

वर्कआउट करते हुए कुछ इस अंदाज में नजर आयी प्रियंका चोपड़ा, रणबीर ने किया ये कमेंट की…

एंटरटेनमेंट डेस्क।बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा इन दिनों काफी सुर्खियों मे बनी हुई है क्योंकी उन्होंने अपने विदेशी बॉयफ्रेंड निक जोनास से सगाई कर ली है और बहुत ही जल्द प्रियंका चोपड़ा अपने बॉयफ्रेन्ड के साथ विवाह बंधन में बंधने वाली है। और आपको बता दें कि प्रियंका चोपडा जल्द ही अपकमिंग फिल्म स्काई इज पिंक फिल्म में नजर आऩे वाली हैं। मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि प्रियंका ने इस फिल्म की शूटिंग भी शुरु कर दी हैं। फिल्म में उनके अपोजिट फरहान अख्तर नजर आएंगे।

अब अपको बता दें की प्रियंका चोपड़ा ने हाल में ही इंस्टाग्राम पर जिम में वर्कआउट करते हुए एक तस्वीर भी साझा की हैं। जिसपर अभिनेता रणवीर सिंह का फनी कमेंट सामने आया हैं। बताते चलें कि साझा की गई इस तस्वीर में प्रियंका ने जिम में वर्कआउट करते हुए तस्वीर ली हैं। जिसे फैंस द्दारा पसंद किया गया है तो रणवीर सिंह भी उनकी इस तस्वीर में मजाकिया अंदाज में कमेंट किया जो अब सोशल मीडिया पर जबरदस्त वायरल हो रहा हैं।

रणवीर ने अपने कमेंट में लिखा है, प्रियंका चोपड़ा वर्कआउट कर रही है? मैं सब कुछ देख सकता हूं कि तुम वर्कआउट के बाद क्या खाती हो……चिवड़ा। रणवीर के इस कमेंट पर प्रियंका ने भी मजाकिया अंदाज में रिप्लाई करते हुए कहा, नहीं यार फोकस और डैडिकेशन मैने आप से ही सिखा हैं। इस कमेंट के साथ प्रियंका ने कई हंसने वाले इमोजी भी सेंड किए हैं।

इन तूफानी बल्लेबाजों के नाम हैं वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड, टॉप में है ये दिग्गज

खेल डेस्क।दोस्तों, आपने क्रिकेट के मैदान में आए दिन कई रिकॉर्ड बनते व टूटते देखे होगें। हर खिलाड़ी हर मैच में इसी इरादे से उतरता है कि वो मैच में कोई अनचाहा रिकॉर्ड बनाए। क्रिकेट के मैदान में हर खिलाड़ी चाहे वो बल्लेबाज हो, गेंदबाज हो या फिर क्षेत्ररक्षक वो अपने शानदार प्रदर्शन से टीम को विजयी बनाने के ​अलावा मैदान में रिकॉर्ड भी बनाते नजर आते है। आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उन खिलाड़ियों के बारें में बताने जा रहे है। जिन्होंने वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा चौके लगाने का कारनामा किया है। तो आइए नजर डालिए इन तूफानी बल्लेबाजों पर जिन्होंने वनडे की एक पारी में जमा डाले सर्वाधिक चौके…

रोहित शर्मा :हिटमैन के नाम से मशहूर भारतीय टीम के तूफानी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कई मैचों में अपनी तूफानी पारी से टीम को विजयी बनाने में अहम योगदान दिया है। रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा 33 चौके लगाने में कामयाबी हासिल की। रोहित शर्मा के नाम वनडे में तीन दोहरे शतक व टी20 इतिहास में 3 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

सचिन तेंदुलकर :भारतरत्न सचिन तेंदुलकर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है। भारत के इस पूर्व खतरनाक बल्लेबाज ने कई मैचों में टीम को विजयी बनाने में अहम योगदान दिया है। सचिन तेंदुलकर ने 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे की एक पारी में 25 चौके लगाने में कामयाबी हासिल की थी। सचिन ने इस पारी में 200 रन की नाबाद सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी।

वीरेन्द्र सहवाग: भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने 2011 में वेस्टइंडीज टीम के विरूद्ध वनडे मैच की एक पारी में 25 चौके लगाने का कारनामा किया था। वीरू ने कई मैचों में छक्के से पारी की शुरूआत की है।

सनथ जयसूर्या: श्रीलंका के पूर्व कप्तान व आॅलराउंडर खिलाड़ी सनथ जयसूर्या 2006 में नीदरलैंड टीम के विरूद्ध वनडे मैच की एक पारी में 24 चौकें लगाने का कीर्तिमान बनाया था। जयसूर्या ने इस मैच में 157 रनों की आक्रामक पारी खेली थी। जयसूर्या ने कई मैचों अपने आॅलराउंडर प्रदर्शन से टीम को विजयी बनाने में अहम योगदान दिया है।

Rajasthan-news – rajasthankhabre.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *