अंडकोष का ढीलापन का इलाज | अंडकोष के लटकने का कारण | ढीलापन दूर करने की दवा

हेलो दोस्तों आज हम फिर से आये है एक और पुरुषों की हेल्थ से जुडी हुई जानकारी को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में आपको अंडकोष का ढीलापन का इलाज इस के बारे में आपको बहुत ही डिटेल में और वो भी बहुत ही आसानी से आपको यहाँ पर जानकारी मिलने वाली है इसके साथ ही आपको अंडकोष के लटकने का कारण क्या है ये कोई खरतनाक बीमारी है या नहीं आपको डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए और ढीलापन दूर करने की दवा कोनसी है इन सब के क्या क्या साइड इफ़ेक्ट होते है इन सब की जानकारी के साथ साथ बाकी भी जानकारी मिलने वाली है तो आप इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये और इस आर्टिकल के बीच बीच में आपको अंडकोष का ढीलापन का इलाज के रिलेटेड एक्स्ट्रा टिप्स भी मिलने वाली है ।

अंडकोष के लटकने का कारण | अंडकोष का ढीलापन का इलाज

तो सब से पहले अंडकोष का ढीलापन का इलाज की जानकारी देखने से पहले अंडकोष के लटकने का कारण देख लेते है तो इस बीमारी को आम शब्दों में हाइड्रोसील कहा जाता है तो आपको बात बता देते है की ये हाइड्रोसील होता है वो मर्दो के एक या फिर दोनों अंडकोष में हो सकता है । तो आपको बात देते है इस के रिलेटेड हमने इस से पहले ही डिटेल में लिखा गया है वो आप पढ़ सकते है तो बहुत अलग अलग वजह से ये अंडकोष में पानी भर जाता है ।

आप सच नहीं मानोगे पर अंडकोष में जयदा पानी भर जाने के बाद अंडकोष ये अपना शेप ये कई गुना बढ़ सकती है अगर अंडकोष जयदा पानी भर गया तो सूजन होना , दर्द होना , चलने में दिकत होना ओर ऐसे ही कुछ कुछ परिणाम आपको देखने को मिल सकते है

एरण्ड ( Castor ) | अंडकोष का ढीलापन का इलाज

अगर हम इस एरण्ड ( Castor ) का सेवन कैसे करे इसकी बात करे तो दो तरिके से कर सकते हो तो सब से पहला तरीका है आप एरण्ड के तेल से हलके हाथ से कुछ मिनिट तक अंडकोषों की मालिश कर सकते हो तो ऐसा करने से सब से पहले अंडकोषों में जो पानी होता है वो कम होने में यानि की सूखने में मदत करता है और अतिरिक्त मांस जो होता है उसको कम करने का काम भी इस नुस्के से हो जाता है ।

इस एरण्ड का दूसरा तरीका है और वो है की आप एरण्ड के तेल का सेवन कर सकते होvo कैसे करना है वो आपको बता देते है तो एक ग्लास दूध में अगर आप सिर्फ एरण्ड के तेल के 2 से 3 बुँदे डालकर आप ये दूध सुबह शांम को सेवन करते हो तो अंडकोषों आकार ये और नहीं बढने देगा ।

आम के पत्ते( Mango Leaves )

आप सभी लोगो ने आम तो खाये ही होंगे पर क्या आपको पता है क्या इस से भी अंडकोष का ढीलापन का इलाज हो सकता है तो उसके लिए आपको कुछ जयदा नहीं करना है आपको सिर्फ फ्रेश आम के पत्ते लेकर आने है और उसको अचे से पीस ले लीजिये उस पत्तो को और उस में थोड़ा सा नमक ये दाल कर फिर से पीस ले लीजिये और उसके बाद जो लेप त्यार होगा उस लेप को आपको अंडकोष पर लगा लेना है इस से अंडकोष में जो जमा हुआ पानी होगा वो कम हो जाएगा और बाकी के जो लक्षण है उसमे भी आपको राहत मिलने लग जायगी ।

आप ये जो आम के पत्ते का लेप है वो हमेशा फेश त्यार कर लीजिये और जितना हो सकता है उतने फ्रेश आम के पत्ते ले लीजिये ।

भिलावा ( Anacardium )

भिलावा ( Anacardium ) का इस्तेमाल ये बहुत सारे बीमारी को ठीक करने के लिए किया जाता है और ढीलापन दूर करने की दवा में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है तो भिलावा का इस्तेमाल कैसे करना है ये जान ले तो सब से पहले थोड़ी सी हल्दी और ये भिलावा को अचे से पीस लेना है और ये जो माहिम सा पेस्ट त्यार हो जायेगा उसको आपको अपने अंडकोष पर लगा लेना है इस से अंडकोष की बढ़ने की गति होती है वो कम होने लग जाती है और ये जो भिलावा है ये आपको अमेज़न पर भी मिल जाएगा ।

कंटकरंज ( Kantkaranj ) | अंडकोष का ढीलापन का इलाज

ये जो कंटकरंज ( Kantkaranj ) है इसका इस्तेमाल आज से ही नहीं बक्ली बहुत हजारो सालो से इसका इस्तेमाल ये किया जाता है और ये अंडकोष का ढीलापन का इलाज करने के लिए इसका थोड़े अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है तो सब से पहले आपको कंटकरंज के बीज को पीस कर माहिम सी पाउडर बना लेनी हो और उसके बाद ये जो माहिम पाउडर है उसको एरण्ड के पत्तों लग अचे से लगा कर जिस अंडकोष में पानी भरा हुआ है वह पर अचे से बांध लेना है ।

छोटी काटेरी

ये जो छोटी काटेरी अंडकोष का ढीलापन का इलाज है वो ाको कही पर लेप नहीं लगाना है बलकि आपको इसका सेवा करना है वो कैसे करना है वो हम आपको बता देते है तो सब से पहले आपको छोटी काटेरी की 10 ग्राम सुखी जड़ में 6 ग्राम कालीमिर्च कर के एक अछि सी पेस्ट बना लेनी है और ये जो पेस्ट होगी उस में आपको एक कप पानी मिक्स कर लेना है और आपको सेवन कर लेना है ओर सेवन करने के बाद आपको डायरेक्ट पेट साफ करने के लिए टॉयलेट जना है । या फिर आप ऐसे भी कर सकते हो की सुबह ही इस घोल का पानी सेवन कर के टॉयलेट करने जा सकते हो ।

आपको इसका असर दीखने के लिए करीब 7 दिन का इन्जार करने लग सकता है उसके बाद आपको धीरे धीरे खुद देखने को मिल जायेगा की अंडकोष का ढीलापन य कम होने लग रहा है ।

मोरवा का फल  | अंडकोष का ढीलापन का इलाज

अगर आपको ये पेस्ट , लेप लगाना ाचा नहीं लग रहा है तो ये अंडकोष का ढीलापन का इलाज आपके लिए है तो सब से पहले आपको मोरवा का फल लेकर आना है और सिर्फ आपको अपने कमर पर बांधा लेना है जी हां बस इतना ही करना है इसके पीछे का लॉजिक क्या है वो हम नहीं जानते है पर लोगो को इसका फयदा मिला है ।

तंबाकू के पत्ते ( Fresh Leaves of Tobacco 

तो तंबाकू के पत्ते ये बहुत ही कारगर साबित होते है अगर आप अंडकोष का ढीलापन का इलाज की बात करे तो उसके लिए आपको सिर्फ फ्रेश तंबाकू के पत्ते को सरसों के तेल में थोड़े समय के लिए तेल सोक लेने के लिए रख लेना है और बाद में उस तंबाकू के पत्ते को प्रभावित हिस्से पर लगा लेना है आपको कुछ ही दिनों में राहत मिलने लग जाएगी ।

धतूरे का पत्ते

तो ऊपर आपने जैसे तंबाकू के पत्ते इलाज देख लिया है वैसे ही आपको धतूरे का पत्ते की विधि करनी है और अंडकोष लगा लेनी है ।

इसके अलावा कर सकते हैं ये घरेलु उपचार  | ढीलापन दूर करने की दवा

भोजन ( Food )

तो ढीलापन दूर करने की दवा के साथ साथ आप कुछ छोटे मोठे घरेलु नुस्के अपनाते हो तो आपको उसका असर जल्दी देखने को मिल जायेगा तो सब से पहले आपने खान पान में सुधार करना होगा जिस में आपको सब से पहले सूखा खाने का सेवन ये जयदा करना होगा उसके साथ साथ आपको दही, मिठाई, ठंडी चीजें, तले हुए मसालेदार पदार्थों से दूर ही रहना होगा ऐसा आप करोगे तो दवा को भी अपना असर करने में मदत मिल जाएगी ।

किशमिश ( Raisins )

ये जो छोटी सी किशमिश है वो अगर आप अपने आहार में इसको शामिल कर देते हो तो आपको कुछ ही दिनों में असर देखने को मिल जायेगा ।

चने का बेसन ( Gram Flour )

अगर आप चने का बेसन में पानी और शहद का गाड़ा लेप त्यार के अपने अंडकोषों लगाते हो तो उसके लक्षण ये कुछ ही दिनी में धीरे धीरे कम होने लग जायेंगे ।

हल्दी का पानी

हल्दी ये शरीर के लिए कितना उपयोगी है ये कोई आपको अलग से बताने की बात नहीं है तो अगर आप सिर्फ हल्दी को पीस कर उसमे थोड़ा सा पानी मिक्स कर के प्रभावित हिस्स्से में लगा देते हो सब सूजन कम होने में मदत मिल जाती है ।

अरहर की दाल( Tur Pulse )

इस अरहर की दाल का नुस्के की बात करे तो सब इसको खाना नहीं है बल्कि इसका लेप लगाना है इसके लिए आपको अरहर की दाल को रात को पानी में भिगो कर रखना है और बाद में अगली सुबह में इस ही दाल को उस ही पानी में अचे से पीस लेना है और ये जो लेप है उसे धोड़ा सा गरम करना है और यही लेप आपको अंडकोष लगाना है । ये जो अरहर की दाल है वो अंडकोष का ढीलापन का इलाज करने के बेस्ट दवा में से एक है ।

तो ये थी अंडकोष का ढीलापन का इलाज , अंडकोष के लटकने का कारण  ,ढीलापन दूर करने की दवा और ऐसे ही इस विषय की जानकारी तो आपको बता देते है की ये आर्टिकल हो वो सिर्फ और सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए ये आर्टिकल लिखा गया हो और इस आर्टिकल में जो भी दवा हो या फिर कोई भी नुस्खा हो वो आपको कभी भी खुद से नहीं करना चाहिए आपको सब से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेनी होगी और उसके बाद ही कोई भी दवा हो या फिर कुछ भी नुस्खा उसको इस्तेमाल करना होगा ।

Leave a Comment