बच्चेदानी का मुंह कितने दिन खुला रहता है

हेलो दोस्तों तो आज हम फिर से लेकर आये है इंटरनेट पर सब से जयदा पूछने वाले सवाल में से एक सवाल और वो है बच्चेदानी का मुंह कितने दिन खुला रहता है ,पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है , बच्चेदानी का कैंसर और भी बहुत सारी जानकारी आपको इस एक ही आर्टिकल में मिलने वाली है तो फिर ये आर्टिकल पूरा पढ़ लीजिये आपके सारे सवाल का जवाब इस ही आर्टिकल में मिल जायेगा.

बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है बच्चेदानी का मुँह कब तक खुला रहता है ? Bachchedani ka muh kab tak khula rahta hai ?

आपको बातना चाहता हु की बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है ये पीरियड साइकिल पर निर्भर होता है और आप सभी को तो पता ही है की हर महिला का पीरियड साइकिल ये अलग अलग हो सकता है. जैसे हर महिला का पीरियड साइकिल अलग अलग होता है वैसे ही बच्चेदानी के मुंह के खुलने का समय भी अलग होता है.

क्या आपको पता है क्या बच्चेदानी के मुंह पीरियड खतम होने के बाद भी कुछ दिनों के लिए खुला हुआ होता है.तो फिर अगर आपको प्रेग्नेंट होना है तो आप पीरियड खतम होने के रिलेशन बना सकते हो क्यू की इन दिनों कुछ दिनों में प्रेग्नेंट होने का चांस बहुत बढ़ जाता है.

और एक और बात आप प्रेग्नेंट होंगे या फिर नहीं ये ओवुलेशन पर भी निर्भर होता है. अगर आपको पता नहीं है ओवुलेशन क्या होता है तो फिर आप नीचे दिया गया पॉइंट पढ़ लीजिये .

ओवुलेशन क्या होता है? – Ovulation kya hota hai ?

तो आपको बता दे सारी महिलाये पीरियड आने से पेहेले ओवुलेशन इस प्रोसेस से गुजरती है . ओवुलेशन में अगर कोई संभोग करता है ही बहुत ही जयदा चांस है की गर्भवती होने का और ओवुलेशन में अगर आप गर्भवती होते हो तो बच्चे के सेहत के लिए भी ाचा होता है .ओव्यूलेशन में अंडाशय में से एक अंडा महिला के फ्लोपियन ट्यूब से निचे जाता है और ये अंडा पूरी तरह से पूरी तरह से तैयार होता है और इस ही बीच में महिला संभोग करती है तो वो आसानी से गर्भवती हो सकती है .

और अगर कोई महिला संभोग नहीं करती है तो वो अंडा मासिकधर्म के रूप में बाहर निकल जाता है .ओवुलेशन में और पीरियड के बीच में 14 दिन का अंतराल हो सकता है .

बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है ? Bache Dani ka muh kitne din tak khula rahata hai?

तो दोस्तों आप सभी की बजी जानकारी चाहिए बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है तो ये आर्टिकल पूरा पढ़ लीजिये और बच्चेदानी का मुंह ये मासिक चक्र में खुला होता है और मासिक चक्र खतम होने के बाद भी 5 या 6 दिनों तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है तो इस बीच में अगर आप संबधं बनाते हो तो बहुत चांस हे की आप गर्भवती हो सकते हो .

पीरियड के बाद कितने दिन बच्चेदानी खुली रहती है। Bachchedani ka muh kab tak khula rahta hai.

तो दोस्तों अभी तक हमने आपको बताया है की बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है तो अभी हम आपको बताने वाले है पीरियड के बाद कितने दिन बच्चेदानी खुली रहती है तो फिर इस का जवाब है पीरियड आने के 12 से 18 दिन के बीच में आप अगर संबधं बनाते हो तो बहुत चांस हे की आप गर्भवती हो सकते हो .

गर्भधारण का उचित समय

गर्भधारण का उचित समय ये बहुत सारे टॉपिक पर निर्भर करता है वो आप एक लीजिये.

१.ओव्यूलेशन की सही जानकारी

अगर आपको गर्भवती होना है तो आपका ओव्यूलेशन कब आता है उसकी पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए अगर आपको सेहदमद बच्चा चाहिए तो आपको ओव्यूलेशन के समय में ही संबध करना होगा

२.फैमिली प्लानिंग

अगर आपको गर्भवती होना है तो आपको पहेले से ही फैमिली प्लानिंग करनी होगी और अगर आप पूछो कोनसी उम्र में गर्भवती होना चाहिए तो 22 से 28 की उम्र बेस्ट होती है पर आप अपने पार्टनर के साथ सोच विचार कर के भी निर्णय ले सकते हो.

३.ऑर्गज्म

जी है ऑर्गज्म भी बहुत जरूरी है गर्भधारण करने के लिए संबंधों बीच में आपकी पार्टनर ऑर्गज्म प्राप्त कर लेती है तो बहुत चास है की गर्भधारण हो.

४.पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिस्ट.

अगर बहुत प्रयास करने के बाद भी आपको गर्भधारण नहीं हो रही है तो आप अपना पूरा चेकउप करवा लीजिये और ख़ास तोर पर पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिस्ट का आज कल पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिस्ट ये बहुत सारे महिलाओ में देखा जा रहा है इसका एक प्रमुख् लक्षण है पीरियड अनियमित आना .

पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक

ऊपर जानकारी दी है वो आप देख लीजिये .

डिलीवरी के कितने दिन पहले बच्चेदानी का मुंह खुलता है

प्रेगनेंसी में बच्चेदानी का मुंह ये 39 से 40 हफ्ते में हल्का हल्का खुलने लगता है। और और डिलीवरी होने से 4 से 5 दिन पहले से धीरे-धीरे सर्विस का मुंह थोड़ा थोड़ा करके खुलने लगता है

बच्चेदानी का मुंह खोलने का उपाय

नौवें महीने में इस चीज को खाने से सही समय पर खुल जाएगा बच्‍चेदानी का मुंंह तो इसलिए आपको अजवाइन के लड्डू ,​तिल के लड्डू,​गुनगुना पानी,खजूर, अंडा इस जैसे चीजों का सेवन करना होगा

तो ये थी बच्चेदानी का मुंह कितने दिन खुला रहता है इस टॉपिक पर कुछ जानकरी . आपको बतना चाहते है की आप आप इस आर्टिकल पर पूरी तरह से निर्भर मत रहिये ये सिर्फ कोमन जानकारी है .अगर आपको जानकारी चाहिए तो आप अपने डॉक्टर के साथ बात क्र लीजिये . क्यू की इंटरनेट पर सब जानकारी सच्ची नहीं होती है इस लिए सब से पहले अपने डॉक्टर की राय ले.

Leave a Comment