भारत में किडनी कहां पर बिकती है | Kidney Sell In India | kidney transplant cost | क्या एक किडनी पर आदमी जिंदा रह सकता है

हेलो दोस्तों आज हम फिर से एक बार लेकर आये है एक और जरुरी जानकारी को लेकर और आज का विषय होने  वाला है भारत में किडनी कहां पर बिकती है? जी हां आपको इस आर्टिकल में इस विषय की सारी जानकारी जैसे की ek kidney ki kimat’ क्या होती है , इसके अलाव क्या एक किडनी पर आदमी जिंदा रह सकता है इस सब की जानकारी आपको इस ही आर्टिकल से मिलने वाली है । क्या किडनी को बेचना और ख़रीदना लीगल या नहीं इसके क्या अगर हम किडनी को बेच देते है तो हमको कुछ सजा होगी या नहीं और अगर लीगल नहीं है तो कहा पर ये लीगल है इस सब की जानकारी आपको इस ही आर्टिकल में मिलने वाली है और सब से पहले ये जो भी जानकारी मिलने वाली है वो सिर्फ और सिर्फ एडुकेशन पर्पस के लिए है इसलिए आप कुछ से कुछ भी मत करने जाओ ।

भारत में किडनी कहां पर बिकती है?

तो सब से पहले आपको बता देते है की आज के इस समय में बहुत ही जयदा लोगो को पैसे की जरुरत आ पड़ी है और कुछ लोगो के पास अपने एक वक्त का खाना खाने के पैसे भी नहीं है वो लोग ऐसे किडनी कहां पर बिकती है ये ऑनलाइन सर्च करते है और कुछ लोगो को किडनी की जरुरत होती है इसलिए लोग ऐसा सर्च करते है । तो सब से पहले आपको क्लियर कट बता देते है की भारत में किडनी कहां पर भी बिकती नहीं है जी हां आप ऐसा सोचते हो की आप अपनी एक किडनी बेच दोगो और आप आमिर हो जाओगे तो वैसा नहीं होता है । बल्कि भारत में किडनी बेचना और खरीदना इल्लीगल है यानि की एक अपराध है । तो ये सवाल आपके दिमाग में आया ही होगा की आखिर ये  किडनी को खिरदा नहीं जा सकता है और बेचा भी नहीं जा सकता है तो किसी को सच में किसी मरीज को जरूरत होगी तो कहा से संभव है तो इसकी भी जानकारी यही पर मिलने वाली है तो आगे का हिसस आप पढ़ लीजिए ।

किडनी कहां पर बिकती है?

सब से पहले हमने कहा की भारत में बेचना और ख़रीदना लीगल नहीं है पर अगर आपको सच में किडनी की जरूरत है तो आप सिर्फ किडनी को सिर्फ और सिर्फ दान के रूप में ले सकते हो । जी हां सामने वाले को किसी भी तरिके का कोई भी लाभ नहीं मिलने वाला है क्यू की दान में आप कुछ नहीं ले सकते हो । अगर हम सरकारी आकड़े की माने तो हर साल भारत में 5 से 6 लाख लोगो को किडनी की जरूरत पड़ती है पर उसमे से सिर्फ और सिर्फ 6 से 7 हजार लोगो को किडनी मिल जाती है ।

अगर आपको लगता है आपको किडनी कही पर भी पैसे देकर मिल जाएगी तो वैसा नहीं है क्यू की भारत सरकार दवार 1994 में एक नियम पास हुआ था जिस में जिंदा इंसान का कोई भी अंग हो वो कुछ भी हो आँख हो , किडनी हो या फिर और कुछ भी हो ये गैरकानूनी है इसलिए आपको जेल भी जाना पद सकता है और आपको बहुत बड़ा फाइन भी देना पद सकता है ।

तो भारत में लीगल तरिके से कोई भी ऐसे कर के नहीं देगा क्यू की अगर इलीगल तरिके से अगर किसी डॉक्टर ने हॉस्पिटल में क्यू की पुलिस की कर्यवाही हो सकती है इसलिए आप भूल ही जाओ ।

तो आप भारत में किडनी कहां से ले सकते हो तो इसके कुछ जयदा रास्ते है नहीं है तो एक तो आप अपने परिवार में से किसी की किडनी ले सकते हो या फिर जिस में (पति/पत्नी, बच्चे, नाती-पोते, भाई-बहन, माता-पिता और दादा-दादी) का उपयोग हो सकता है यानि की जिस से आपका खून का रिश्ता हो उन से ही आप ले सकते हो । उस में एक ध्यान रखने की बात है जिस के फॅमिली में अगर कोई है ही नहीं जो दान कर सकता है या फिर किसी को अपनी किडनी को दान नहीं करना है तो क्या करे तो उसके लिए भी एक तरीका है जिस में आप अलग अलग एनजीओ (NGO) में अपना नाम रजसिटर करवा सकते हो तो उसमे क्या होता है की भारत में बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो की अपना शरीर दान करने का निर्णय लेते ही तो जब उनकी मृत्यु हो जाती है तब उनके हिस्से ये दान से देते है इसमें जब आपका नंबर आ जायगा तो आपकी मिल जाएगी ।

पर इसमें बहुत बड़ी दिक्कत है की भारत में करोडो की आबादी है पर ऐसे दान करने वाले लोग बहुत ही कम है आप ऊँगली पर देख सकते हो इसलिए तो भारत में हर साल 5 से 6 लाख लोगो को जरूरत होती है और सिर्फ 6 से 7 हजार लोगो की मिली है ये आप देख रहे हो कितना बड़ा गैप है ।

इसके आलावा कोई भी कोई किडनी का दान कर सकता है पर वो सिर्फ दान ही होना चाहिए उसमे भी बहुत बड़ी लंबी क़ानूनी पेच होते है उसमे आप आखिर क्यू उस अनजान इंसान को क्यू दे रहे हो , उसके बाद आपका और उस डोनर का पहचान पत्र लिया जाया है वो सरकार के द्वारा मान्य हो ।  उसके बाद दोनों का पुलिस वेरिफिशन होगा और उसके बाद सब कुछ सही रहा तो ही आगे आपको मंजूरी मिल जाती है ।

भारत में एक किडनी की क्या कीमत है?

तो ये सवाल बनता ही नहीं है क्यू की हमने पहले ही कहा है की ये किडनी का सिर्फ और सिर्फ दान हो सकता है इसके कोई भी तरिके से व्यापर नहीं हो सकता है । पर कुछ लोगो की माने तो इंसान के हर के हिस्से की कीमत होती है 20 से 25 लाख के बीच में होती है । अगर हम दूसरे नजर से देखते है तो जिस को सच में जरुरत होती है और एक किडनी दान से किसी की जान बच जाती है तो उसकी कीमत ये आप भाप नहीं सकते ही इतनी होती है ।

किडनी बेचने के लिए संपर्क करें ऐसा आपके दिमाग के ख्याल आया ही होगा पर आपको बताना चाहते है की सरकार के दवारा इतने सारे नियम होने के बाद भी लोग अपनी किडनी बेचने के लिए त्यार हो जाते है । और भारत में ऐसे कुछ कुछ ब्लैक मार्केट भी है जो इसका दावा करते है पर जैसे की हमने कहा है की ये ब्लैक मार्केट है जो की पूरी तरह से इल्लीगल है और इलीगल होने के कारण आपके साथ धोका भी हो सकता है ।nkuch कुछ लोग इंसान का सिर्फ फयदा उठते है । तो ऐसे लोगो से सावधान रहिये । आप किडनी का ब्लैक मार्केट ऐसे चालता है इसकी जानकारी आप इस इंग्लिश आर्टिक्ल को पढ़ कर जानकारी ले सकते हो यहाँ देख लीजिये

kidney transplant cost

अगर हम kidney transplant cost’ की बात करे तो आम तोर पर इंडिया में कम से कम ७ से १० लाख का खर्चा आता है उसके बाद भी हॉस्पिटल में रिकवरी कैसी होती है सब सही हो रहा है या नही और बाकि सब मुद्दों पर kidney transplant cost’ निर्भर होती है .

क्या एक किडनी पर आदमी जिंदा रह सकता है

जा हां क्या एक किडनी पर आदमी जिंदा रह सकता है और ये पूरी तरहं से पोस्सिबला है पर आपको कुछ बातो का दिन जरुरी रखना होगा जैसे की आपको अपने खाने पिने पर ध्यान देना होगा . आपको बॉक्सिंग , बंजी जंपिंग , मोटरसाइकिल राइडिंग पर बाकि खेलो से दूर रहाना होगा . और डॉक्टर की सलाह का पालन करना होगा .

 

1.किडनी खरीदने वाला का मोबाइल नंबर

भारत में किडनी का पैसे देकर कोई भी सौदा करना गुन्हा है इसलिए आपको नहीं मिलने वाला है .

2.किडनी डोनेट फॉर मनी इन इंडिया

भारत में किडनी को दान ही कर सकते हो इसलिए दान के लिए आपको पैसे नहीं मिलने वाले है .

3.किसी को किडनी चाहिए

अगर आपको किडनी दान करनी है तो आप अपना नाम हॉस्पिटल में नाम रजिस्टर करवा सकते हो .

4.ek kidney ki kimat

ek kidney ki कीमत ये ० है जी हां क्यू की भारत में आप किडनी का सौदा नहीं सकते हो .

तो ये थी पूरी भारत में किडनी कहां पर बिकती है? और बाकि सारे किडनी से जुड़े हुए सवाल के जवाब इस आर्टिकल का मकसद सिर्फ और सिर्फ आपको आगाह करना ही है इस आर्टिकल का मकसद किसी बी गलत कमा को बढ़ाव दें नहीं है . हम और हमारी इस वेब साइट की टीम पूरी तरह से ऑर्गन का जो गलत बिज़नेस हो रहा है उसका विरोद करते है .

2 thoughts on “भारत में किडनी कहां पर बिकती है | Kidney Sell In India | kidney transplant cost | क्या एक किडनी पर आदमी जिंदा रह सकता है”

Leave a Comment