गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो । मकान के सामने की डिजाइन फोटो । घर के सामने की डिजाइन ।

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए आर्टिकल में तो आज हम फिर से लेकर आये है एक और अनोखा आर्टिकल को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो की जानकारी आपको यहाँ पर मिलने वाली है उसके साथ ही साथ आपको छोटे घर का डिजाइन फोटो कोनसी है , इसके साथ साथ आपको मकान के सामने की डिजाइन फोटो की भी डिटेल में जानकारी आपको यही पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़ लीजिए ।

हर किसी का एक सपना होता है की अपना एक घर हो और वो भी छोटा ही क्यू ना हो वो दिखने में सुंदर हो पर आप मानो या न मानो आज भी गांव में सिर्फ गिने चुने ही घर के डिजाइन होते है तो अगर आप खुद से गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो दिखा कर आप अपने सपने का घर बना सकते हो ।

गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो | छोटे घर का डिजाइन फोटो

सब से पहले हम ये बात देख लेते है की आखिर ये गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो की परिभाषा क्या है तो गांव में एक छोटे से घर में भी 2 रूम किचन तो होनी ही चाहिए उसके साथ आज कल कम से कम सामने एक छोटा सा गार्डन , 1 फ्लोर और ओपन छत और कोई कोई तो मास्टर बैडरूम भी बनाते है यानी की टॉयलेट , बाथरूम एक ही जगह पर होता है तो ये आपने घर में होना ही चाहिए ।

अगर आप 1 मंजिला का छोटा सा घर बनाने का सोच रहे हो तो गांव के मोहोल के हिसाब से सामने एक ाचा सा गेट तो होना ही चाहिए उसके साथ ही साथ में अगर आप मेटल की रेलिंग का इस्तेमाल करते हो तो सच में बता देता हु किसी फ़िल्मी सितारों के बंगले से कम नहीं लगेगा ।

गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो

आपके घर में कितने लोग है उसके हिसाब से ही आपको अपना घर ये बनाना होगा और उसके साथ ही अगर आपके घर में जयदा मेहमान आते है तो आप एक गेस्ट रूम भी बना सकते हो उसके साथ में आप उस रूम को ही आप स्टडी रूम की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हो । आप अपनी फैमली के अनुसार घर में 3 रूम भी बना सकते हो 4 रूम भी बना सकते हो यानि की आप अपने जरूरत के अनुसार आप घर को बना सकते हो ।

गांव का घर हो या फिर शहर का घर हो या फिर शहर का घर हो इस में आपकी कमाई का बहुत बड़ा हिस्सा ये लग जाता है तो आप मानो या ना मानो पर जो बेसिक भूमि पूजन , और ऐसा कुछ होता है वो आप जरूर कर लीजिये जिस के कारन एक तो मन को शांति मिल जयेगी और किसी चीज का दर भी होगा । ये तो बात रही बेलिफ की उसके साथ साथ आप जिस जगह पर ये घर बना रहे हो तो वह की मिटी कैसी है वह का वातावण कैसा रहता है , आस पास बीच है तो अलग डिजाइन होगी , वह पर जयदा तूफ़ान आ रहा है तो अलग डिजाइन होगी तो आप मुझे यही डिजाइन चाहिए इस पर टिके मत रहिये और इंजीनियर की भी बात सुन लीजिये ।

छोटे घर का डिजाइन फोटो

आपको सब से पहले ये भी तय कर लेना है की आपको आखिर कैसा घर चाहिए यानि की बाहर से भी सुन्दर दिखे वैसा घर चाहिए या अंदर से आपको बेस्ट डिजाइन चाहिए या फिर सब कुछ बेस्ट चाहिए तो उस हिसाब से आप फिक्स कर लीजिये और आपको क्या क्या डेकोरेशन करनी है ये आप घर बनाने से पहले आप सब कुछ सोच लीजिये घर बना लेने के बाद आप घर बना लीजिये ।

मकान के सामने की डिजाइन फोटो । घर के सामने की डिजाइन ।

मकान के सामने की डिजाइन कैसी चाहिए इस पर भी सब कुछ निर्भर करता है जिस में घर के सामने आपको शीशे की मकान के सामने की डिजाइन  चाहिए , रेलिंग की डिजाइन चाहिए । आपको नेचरल सूरज की किरण चाहिए या नहीं ये भी आपको सोचना होगा क्यू की आप कितना भी बेस्ट डिजाइन चूस करो पर उसमे कुछ ना कुछ तो कमी होगी ही ।

उसके साथ आपके घर में जयदा छोटे बच्चे है तो आपको सेफ्टी पर धयान ये सब से जरुरी रखना होगा उसके साथ ही आपके पास गाड़ी है तो आप बहार तो पार्किंग तो करोगे नहीं उसके साथ ही अभी के समय में नहीं है तो जगह छोड़ दीजिये और घर के सामने जो फ्लोर होता है वो भी आपको अचे से चयन कर लेना होगा क्यू की अगर आपने लौ क्वालिटी की आपने टाइल्स लगा ली तो गाडी के वजन से कुछ ही महीनो में टूटने लग जाते है ।

घर की डिजाइन में आप रूम , गेस्ट रूम , तो बना ही लोगे पर उसके साथ साथ आप अपने बेलिफ के अनुसार एक अलग मदिर बना सकते हो क्यू की अक्सर छोटे से बंगले में भी एक छोटा सा मदिर होता ही है ।

आप अपने घर को कोसना फील देना चाहते हो ये भी सोच लीजिये क्यू की किसी किसी को पुराने जमाने जैसा ऑथेंटिक फील पसंद होता है तो बहार से नया बंगला और अंदर ये ऑथेंटिक ये सही फील नहीं होगा तो आप एक थीम सोच लीजिये उसके बाद ही नीव ये ठान लीजिये । घर के अंदर का सामान कैसा होगा ये भी आप सोच समझकर ही आगे की डिजाइन फाइनल कर लीजिये ।

छोटे घर का डिजाइन फोटो hd . chota ghar ka design . घर का डिजाइन चाहिए photo .

घर के सामने की डिजाइन जितनी जरुरी होती है उतनी ही उसकी टेरेस भी बहुत जरुरी है क्यू की टेरेस की वो अचे से नहीं बनी होगी तो लीक हो जाएगे और आज कल कुछ कंट्रक्टर ये पैसे बचाने के लिए निचली दर्जे का काम करता है उसके कारन 1 साल के अंदर ही टेरेस लीक करने लग जाता है और बहार से तो बढ़िया बना लेते है पर उसकी नीव इतनी कमजोर बना लेते है उसके कारन आगे अगर आपको टेरेस पर कुछ और रूम बनना होगा तो तो वो बन नहीं पता है जिस के कारन पैसे की भी बर्बादी हो जाती है और इसके साथ ही आपने इतनी मेहतनत से इतना गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो दिखा कर घर बनवा लेते हो पर अंत में आपको लीक से बचाने के लिए जुगाड़ करणा पद जाता है जिस के कारन पूरा शो ये चला जाता है ।

मकान के सामने की डिजाइन फोटो

गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो , मकान के सामने की डिजाइन फोटो तो आपने चयन कर लिया तो अभी आप जिस भी कॉन्ट्रेक्टर को घर बनाने का कॉन्ट्रॉक दोगे तो उसका पिछला वर्क ये जरूर देख लीजिये क्यू की पैसे के लिए हां बोल देंगे पर फोटो के जैसा हो ही ऐसा जरुरी नहीं है ।

तो ये थी कुछ गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो कोनसी है , मकान के सामने की डिजाइन फोटो और ऐसे ही छोटे घर का डिजाइन फोटो तो बहुत ही शार्ट में बात करे तो सब से पहले आपको जगह वो देख लेनी है कैसी है , आज बाजु का हवामान कैसा है , आपके घर में कितने लोग है आपका बजद कितना है ये सब कुछ देख कर आपको चयन  कर लेना है और अंत में रहना तो आपको ही है तो दुसरो को दिखने के लिए मत बना बनाओ

Leave a Comment