पीरियड जल्दी लाने की टेबलेट का नाम बताइए | ek din me periods lane ki tablet | period lane ki tablet

हेलो दोस्तों आज हम फिर से एक बार लेकर आये है हेल्थ से जुडी हुई बहुत ही जरुरी जानकारी को लेकर और उस का नाम है  ek din me periods lane ki tablet” जी हां बहुत से महिलाओ को ये पीरियड जल्दी लाने की टेबलेट है इस की जानकारी चाहिए थी तो तो ये पूरा आर्टिकल इस ही टॉपिक पर होने वाला है और इसके साथ साथ ये आपके पीरियड लेट क्यू होते है इसके पीछे कोई सीरियस कारन है या आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए या नहीं इस सब की भी जानकारी मिलने वाली है तो अगर आपको ये प्रॉब्लम है तो इस आर्टिकल को जरूर सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये ।

रुका हुआ पीरियड लाने की दवा ka name

तो सब से पहले जान लेते है की आखिर आपको पीरियड लेट क्यू हो रहे है तो इसके पीछे बहुत से कारन है कुछ मानसिक कारन है और कुछ तो अपने लाइफ स्टाइल के कारन ही पैदा होते है तो चलिए देखते है एक एक कर के ।

1.तनाव -period jaldi lane ke upay

जी हां आज के इस वक्त में तनाव तो नार्मल सा हो गया है और अगर आप ध्यान से देखते हो तो बहुत से रोगो का कारन ये तनाव ही होता है तो आपके पीरियड लेट आने का कारन ये भी एक है ।

जयदा तनाव लेने से हमारे हमारे शरीर में जो “GnRH ” नामक हार्मोन होता है उस की मात्रा बहुत ही कम हो जाती है अगर आपको पता ना हो तो हम आपको बता देते है की ये हार्मोन पीरियड लाने के लिए बहुत जरुरी होता है उस के लिए आपको जितना हो सकता है उतना स्टेसस फ्री जीवन को अपनाना होगा । क्यू की इस से सिर्फ पीरियड पर ही नहीं बल्कि बाकि बॉडी पर असर होता है ।

2.बर्थ कंट्रोल पिल्स

अगर आपने हाल में ही बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन किया है उस के कारण भी आपके पीरियड्स ये अभी तक नहीं आये होंगे । अगर आप इन बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करते हो तो बहुत चांस है की आपके पीरियड स्याकाल पर अस हो । कभी कभी केस में ये भी देखने को मिलता है की पीरियड्स ये बहुत ही कम हो जाता है  या कभी कभी बहुत ही जल्दी आ सकते है और कभी कभी तो पीरियड बंद ही हो जाते है इसलिए आपको बिना किसी देरी के सिर्फ और सिर्फ अपने डॉक्टर की राया लेनी होगी ।

३.आपका वजन ।

जी हां आपका वजन भी आपके पीरियड्स के लिए बहुत बड़ा फैक्टर होता है जैसे की अगर आपका वजन ये हद से है तो आपको अनियमित पीरियड्स का सामना करना पढ़ सकता है और वैसे ही आपका वजन ये हद से जयदा कम है यानि की आपके बॉडी में कोई फैट है ही नहीं तो आपको ये प्रॉब्लम बार बार आ सकती है । इसलिए आप अपना वजन अपनी उम्र के साथ साथ मैनटैन कर लीजिये । हेल्थी खाना खा लीजिये अगर आपका वजन ये बहुत कम है और अगर आपका वजन ये जयदा है तो अपना डाइट को सुधार लीजिये और बाकि भी क्रिया कीजिये ।

4.डायबिटीज और थायरॉइड

आपने तो सुना ही होगा की एक बीमारी अपने साथ साथ 10 और बीमारी को लेकर आती है और वैसे ही डायबिटीज और थायरॉइड से आपके पीरियड्स पर असर होता है । आप यकीन नहीं करोगे पर थायरॉइड से कोई कोई केस में तो पीरियड आना बहुत कम हो जाता है या कोई कोई केस में तो पीरियड्स आना ये अनियमित हो सकता है और कभी कभी तो किसी को पीरियड्स आना ही बंद हो जाता है और इस को ही अमेनोरिया बोलते है मेडिकल की भाषा में तो सब से पहले आप अपने डॉक्टर के साथ कंसल्ट कर लीजिये ।

5.ब्रेस्टफीडिंग

अगर आप ब्रेस्टफीडिंग कर रहे हो तो आपको ये प्रॉब्लम का सामना करना पद सकता है तो जब तक आप ब्रेस्टफीडिंग करना ब्नद नहीं करते हो तो तब तक आपको अनियमित पीरियड्स का सामना पद सकता है ।

6.ओवरी में सिस्‍ट

हम आपको डराना नहीं चाहते है पर ओवरी में सिस्‍ट भी एक कारण हो सकता है पर इस का जयदा खतरा ये जो लोगो का वजन ये जयदा होता है उन में ये ओवरी में सिस्‍ट जयदा देखने को मिलता है । ओवरी में सिस्‍ट के कारण पीरियड पर बहुत हद तक असर पद जाता है इसलिए आप एक बार डॉक्टर से चेक कर लीजिये ।

Period Aane ki medicine name – mc aane ki dawa.

तो अभी हम देखते है की ये ५ मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा तो इस में बहुत से दवा ये केमिकल से बनी हुई है कोई कोई दवा ये आयुर्वैदिक है तो आप अपने हिसाब से देख लीजिये और कोई भी दवा लेने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले ।

1.Provera Period Aane ki medicine

अगर आपको बार बार अनियमित पीरियड्स की दिकत आ रही है और आप गर्भवती भी नहीं हो फिर भी ये दिकत आ रही है तो इसका एक कारन हो सकता है और वो है आपके बॉडी में फीमेल हार्मोन्स की कमी होना तो यही पर ये Provera Period Aane ki medicine” काम में आती हैं ये दवा लेने से आपके बॉडी में फीमेल हार्मोन्स को संतुलन करने का कमा करता है ।

2.Meprate Periods Aane ki medicine

पीरियड का अनियमित होने का कारन ये प्रोजेस्शन [Progestion] हार्मोन होता है इस दवा को लेने से आपको अगर अनियमित पीरियड की प्रॉब्लम है या आपको रुका हुआ पीरियड जल्दी से लाना है तो ये दवा बहुत काम में आती है ये दवा का इस्तेमाल प्रेगनेंसी न होने में भी मदत करता है । ये Meprate” की दवा आपको 60 रूपये में आसनी से कोई भी मीडियल से मिल जाएगी ।

3. periods hone ki tablet Jonesi Ashoka Homoeo Pathic Medicine | रुका हुआ पीरियड लाने की होम्योपैथिक दवा

अगर आप कोई आयुवैदिक दवा खोज रहे हो पीरियड्स जल्दी होने के लिए तो आपको Jonesi Ashoka Homoeo Pathic Medicine” का डॉक्टर की सलाह पर सेवन करना होगा इस दवा का से फीमेल हार्मोन्स संतुलन में आते है और उस से पीरियड्स आने में मदत होती है । ये दवा आपको 170 से 300 रुपए में आसनी से मिल जायेगी ।

4.प्रिमोलुट एन : (Primolut N Tablet)

अगर आपको अपने पीरियड्स ये समय से लाने है तो आप इस प्रिमोलुट एन : (Primolut N Tablet) दवा का इस्तेमाल कर सकते हो इस दवा को आपको जिस दिन से पीरियड लाना है उस दिन के 6 दिन पहले से इस दवा को लगातार आपको 3 से 4 दिन तक लेना है उसके बाद आपको 3 दिन के अंदर आपको पीरियड्स आ सकते है । ये दवा का सेवन भी आपको डॉक्टर की सलाह पर ही लेना है । ये दवा आपको कोई भी मेडिकल स्टोर में 50 रूपये में मिल जायेगी ।

5.प्रेस्टा काइंड टैबलेट (Prestakind Tablet) :

ये प्रेस्टा काइंड टैबलेट की दवा ये बहुत ही पॉपुलर कपनी के तरफ से निर्माण होती है उस के कारण है बहुत सारे लोग इस दवा को लेते है । पीरियड जल्दी लाने के लिए इस दवा के रात में 2 गोली पानी के साथ ले और वैसे ही अलगी सुबह कुछ खाने के बाद 2 गोलिया ले । इस का सेवन करने के बाद अगले 3 दिन में पीरियड्स आने लग जाएगी । इस प्रेस्टा काइंड टैबलेट की कीमत ये बहुत ही कम है और ये आपको 100 रूपये में आसनी से मिल जाएगी ।

Period aane ki Tablet price.

ये Period aane ki Tablet price” की गोलिया ये 50 रुपए से 500 रूपये तक आसनी से नजदीगी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी ।

ऊपर जो भी रुका हुआ पीरियड लाने की दवा का नाम इस की जो जानकारी दी है वो सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है इसलिए आप खुद से कोई भी दवा का सेवन मत कीजिये और अपने डॉक्टर की सलाह से ही कोई भी मेडिसिन ले .

 

Leave a Comment