पीरियड में गुरुवार का व्रत करना चाहिए या नहीं

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए ब्लॉग में और आज हम फिर से लेकर आये है एक और अनोखी जानकारी को लेकर और आज के इस आर्टिकल में आपको पीरियड में गुरुवार का व्रत करना चाहिए या नहीं इसकी बहुत ही डिटेल में जानकारी मिलने वाली है , इसके साथ ही गुरुवार के व्रत में रखें इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए , पीरियड्स में क्या नहीं करना चाहिए इस सब की जानकारी आपको मिलने वाली उसके साथ साथ आपको बाकी सब की भी जानकारी मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल शरू से अंत तक पढ़ लीजिये ।

पीरियड में गुरुवार का व्रत करना चाहिए या नहीं

हिन्दू धर्म में मासिक धर्म या माहवारी को लेकर बहुत सारे नियम है इसके साथ ही पीरियड में गुरुवार का व्रत करना चाहिए या नहीं इसके रिलेटेड भी कुछ नियम ये तय किये है । मासिक धर्म में महिलाओं को मदिर और धार्मिक कार्यों में शामिल नहीं होने की परमिशन नहीं होती है ये तो सब को पहले से ही पता है इसके साथ ही  मूर्ति को हाथ लगाना , पूजा-पाठ करना भी करने की भी परमिशन नहीं होती थी , उसके साथ ही साथ इन दोनों में अलग रूम में रहने को कहा जाता था ,  रसोई घर में भी जाने नहीं दिया जाता था इसके पीछे कुछ कुछ कारन थे और कुछ कुछ ऐसे ही बिना कुछ मतलब के नियम बना लिए थे पर ये कुछ नियम समय के साथ साथ लुप्त हो गए है तो कुछ कुछ नियम ये अभी तक है ।

महिलाये ये अपने परिवार के हित के लिए कड़ी मेहनत करती है महिलाये ये कभी भी खुद से जयदा अपने परिवार का सोचती है उस में कड़े व्रत रखना हो या फिर 16 सोमवार का व्रत हो या फिर गुरुवार का व्रत हो ये अपने परिवार के लिए बिना भूले करती है तो इनके मन में कभी न कभी तो ख्याल आया होगा पीरियड में गुरुवार का व्रत करना चाहिए या नहीं तो इसका जवाब आपको निचे मिल जायगा ।

पीरियड्स में क्या नहीं करना चाहिए

सब से पहले गुरुवार ही क्यू इसकी बात कर लेते है तो गुरुवार में किया गया कोई भी व्रत बेहद ही शक्तिशाली और फलदाई होता है । इस दिन में किया जाने वाला व्रत से भगवान विष्णु और बृहस्पति ग्रह का आश्रीवाद मिलता है और इन की हमारे ऊपर कृपा दृष्टी ये बनी रहती है । इसके साथ ही जीवन में संपन्नता आने में मदत मिलती है और संतान प्राप्ति होने में भी कृपा मिल जाती है और बात रही विवाह से जुड़ी प्रॉब्लम की तो भी हल होने में मदत मिलती है सिर्फ गुरुवार का व्रत करने से ।

इसके विपरीत बहुत से लोगो का ये भी कहना है की गुरुवार के व्रत में कोई भी गलती ही जाती है तो उसका कोई भी फल नहीं मिलता है तो इसके कितना सच है ये जानकारी देख लेते है ।

बहुत से लोगो का ये भी कहना होता है की गुरुवार में कोई भी व्रत या पूजा करते हो तो उस समय इंसान शुद्ध होना ये बहुत ही जरुरी होता है और आपको तो पता ही है पुरखो से आ रही मान्यताओ में पीरियड आना ये पूरी तरह नेचरल बात होने के कारन भी आज भी इन दोनों में महिलाओ को अशुद्ध माना जाता है इसलिए पीरियड में गुरुवार का व्रत नहीं करना चाहिए ऐसी राय ये होती है । यही नहीं इनदिनों में भगवान् की पूजा , या फिर कोई भी ऐसे एक्टिविटी में शामिल होने के लिए मना किया जाता है ।

Also read मासिक धर्म के कितने दिन बाद पूजा करनी चाहिए

गुरुवार के व्रत में रखें इन बातों का खास ख्याल

सिर्फ गुरुवार में व्रत में रखने से आपको इसका फल नहीं मिलेगा क्यू की इस व्रत के बहुत सारे नियम भी होते है वो सब आपको अचे से फोल्व करने होंगे तब ही आपको इसका फल ये मिलता है तो जो भी गुरुवार को व्रत रख रहे है उनको बाल, दाढ़ी और नाखून ये बिलकुल भी नहीं काटने चाहिए आप ऐसा मान सकते हो जरा सा भी कैची , या कर की थोड़ी सी भी धार ये गलती से भी  नहीं लगनी चाहिए । आपको गुरुवार में अपने बाल भी नहीं धोने चाहिए अगर आपने व्रत रखा है तो आपको इस दिन नमक का सेवन भी नहीं चाहिए और इसके साथ इस दिन में आपको घर का कचरा हो या फिर कबाड़ बाहर नहीं फेंकना चाहिए इस सब बातो का अगर अपने अचे से ध्यान रखा और अचे मन से व्रत रखा तो आपको इसका फल ये मिल ही जायेगा आपको बस भगवन पर विस्वास रखना होगा ।

जल्दी शादी और संतान प्राप्ति के लिए क्या करना चाहिए ।

अगर आप चाह रहे हो की आपकी जल्दी शादी हो जाए या फिर संतान प्राप्ति हो तो आप गुरुवार का व्रत रख सकते हो उस में आपको सुबह अचे से फ्रेश हो जाना है और आपको हल्दी मिला हुआ जल आपको सूर्य को अर्पित करना है और उसके साथ साथ आपको बृहस्पति के मंत्र (ॐ बृं बृहस्पतये नमः) का उच्चरण ये करना होगा ।

तो ये थी पीरियड में गुरुवार का व्रत करना चाहिए या नहीं  पीरियड्स में क्या नहीं करना चाहिए इसकी जानकारी तो आपको बता देते है की इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी मिली है उस सब जनकारी की कोई भी पुष्टि नहीं करते है और इस में आपको जो भी जानकारी दी है वो हमने इंटरनेट के अलग अलग वेबसाइट , वीडियो से ली है ।

Leave a Comment