मैगी किस चीज की बनती है। What is Maggi made of In hindi

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए आर्टिकल में तो आज हम फिर से लेकर आये है एक अनोखी जानकारी को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में आपको मैगी किस चीज से बनती है (maggi kis chij se banti hai) इसकी डिटेल में आपको जानकारी मिलने वाली है उसके साथ ही मैगी के नुकसान क्या है , क्या मैगी के के कुछ फायदे भी हो सकते है या नहीं ? इसके साथ ही आपको चाऊमीन किस चीज से बनती है इसकी भी आपको जानकारी मिलने वाली है । उसके साथ ही मैगी से जुड़े लगभग हर सवाल के जवाब आपको यही पर मिलने वाले है तो आप ये आर्टिकल सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये ।

मैगी ये ऐसा फ़ूड है की हर किसी ने कभी ना कभी तो खाया ही होगा ये मैगी आम लोगो में बीच में पॉपुलर होने के एक कारण की बात करे तो इसका जल्दी बनान अगर आप सिंपल मैगी बनाते हो तो ये 5 मिनिट में बन जाती है और आपको भी पता ही है की 5 मिनिट में तो एक कप चाय भी नहीं मिलता है और कुछ कुछ तो ऐसे भी मैगी के टाइप आते थे जो की उसमे सिर्फ गर्म पानी दाल लेना होगा फिर त्यार हो जाती थी । एक और मैगी के पीछे की सफलता की कारन की बात करे तो इसकी प्राइस जी हां जब ये लोगो के बीच में पॉपुलर हुआ था तब वो 5 रूपये में मिल जाता था उस वकत में टेस्ट भी और पेट भी आराम से भर जाता था ।

मैगी किस चीज की बनती है। What is Maggi made of In hindi

ये मैगी की आगे की प्रोसेस बताने से पहले इसकी फॅक्टरी कहा पर है उसकी हम बात करे तो ये हिमाचल प्रदेश में नेस्ले की बड़ी फैक्ट्री है वह पर इस की प्रोसेस होती है । मैगी की कैल्टी मेन्टेन करने के लिए साबुत गेहू फैक्ट्री में लेकर आते है उसकी जांच करते है अगर उनके प्रमाण में सही हुई तो आगे की प्रोसेस के लिए भेजा जाता है ।

तो चलिए अभी हम देख लेते है की मैगी किस चीज से बनती है तो मैगी बनाने के लिए यानि जो नूडस्ल होते है वो बनाने के लिए तीन चीजे बहुत जयदा जरुरी होती है जिस में गेहूं का पिसा हुआ आटा, पानी और सब से जरुरी मैदा भी इसमें डाला जाता है तो ये मैगी पूरी सिर्फ मैदा से नहीं बनती है । तो सब चीजों को मिलाकर उचित मात्रा में भुना यानि की गर्म किया जाता है जिस के उसके बाद उसका चपाती के लिए जैसे आता त्यार होता है लगभग वैसे ही इसका भी आटे त्यार किया जाता है ।

तो यही त्यार हुए आटे को के मशीन में डाला जाता है वह पर इसको अपनी शेप मिलती है , ये मैगी की फैक्ट्री इतनी अड्वान्स है जो की मैगी को सुखाने की मशीन भी है  जिस के कारन कुछ ही मिनिट में ये पकैड़ में पैक करने के लिए रेडी होती है तो उसके साथ सब से लोकप्रिय मैगी मासाला दाल कर और बाकि की प्रोसेस को कर के मार्किट में घर घर पकने के लिए रेडी हो जाती है । आपको सच नहीं लगेगा पर यही मैगी में  आयरन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सोडियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व ये पाए जाते है ।

फैक्ट्री में मैगी मसाला कैसे बनता है | Maggi kis chij se banti hai

तो चलिए अभी हम देख लेते है की मैगी को अपना सवाद देने वाली चीज यानि की उसका मसाला कैसे बनता है तो ये मसाला है तो इसमें अलग अलग तरह के करीब 15 मसाले को मिक्स कर के ये त्यार किया जाता है । लाल मिर्च,  सूखा धनिया, हल्दी, लॉन्ग, सौंठ,लहसुन, मेथीदाना, जीरा, आमचूर, काली मिर्च, इलायची, अद्रक, तेज पान ये कुछ मसाले है जिस का उपयोग ते किया जाता है ।

सब से पहले बेस्ट कैल्टी के कलि मिर्ची, धनिया, तेज पान, जीरा, मिरे, लॉन्ग और ऐसे ही अलग अलग मसालों की एक निशित प्रमाण में लेकर थोड़े से तेल में अचे से गर्म किया जाता है । उसके बाद इन सब को थड़ा कर के माहिम सी पेस्ट बना ली जाती है । फिर बाद में असली स्वाद के लिए अद्रक पाउडर और नमक ये डाला जाता है और मिक्स किया जाता है आपका मैगी मसाला त्यार हो गया ।

आखिर में त्यार किये बेच को कैल्टी कण्ट्रोल के पास जाता है वह पर सब टेस्ट में पास हो गया तो ये छोटे छोटे पैकेड में पैक कर के मैगी में डाला जाता है ।

घर पर मैगी मसाला कैसे बनाएं | मैगी किस चीज से बनती है

अभी सब के मन में सवाल आया ही होगा ना की आखिर बस इतनी सी प्रोसेस है तो हम भी बना लेते है तो अभी तक मैगी मसाले की ऑफिसियल रेसपीएस कही पर भी शेयर नहीं की है उसकी किंतनी मात्रा लेनी है , उसको कब और कैसे और कितने समय तक मिक्स कर लेना है ये शेयर ही किया है उसके कारन आप वैसे ही मसाला नहीं बना सकते हो पर उस टेस्ट के करीब की रेसपी बना सकते हो ।

तो हम को निचे आपको मसाले बता रहे है वो सब आपको उस ही मात्रा में ले लेनी चाहिए । बाकी की प्रोसेस भी वही है इन सब मसलो को अचे से गर्म कर लेना है फिर बाद में इस की पेस्ट बना लेनी है पर आपको पूरी पॉवडर नहीं बना लेनी है कुछ कुछ दाने दिखने चाहिए फिर उस में अद्रक पाउडर और नमक मिक्स कर लेना है हो गया आपका मैगी  मसाला रेडी ।

मैगी का आविष्कार किसने किया और कैसे किया

अभी तक हमने मैगी किस चीज से बनती है , चाऊमीन किस चीज से बनती है इस सब की जानकारी देख ली तो अभी हम देह लेते है की आखिर ये मैगी की हिस्ट्री क्या है मिस्टर जूलियस मैगी इस इंसान ये मैगी अविष्कार किया । तो 1886 का दशक ऐसा था जिस में घर की महिलाये और मर्द दोनों काम पर जाते है और काम के घंटे भी जयदा होने के कारन महिलाओ को पूरा खाना बनाने में प्रॉब्लम आती थी तो यही प्रॉब्लम को ख़तम करने के लिए मिस्टर जूलियस मैगी ने जल्दी और पोषक आहार बनाने का सोचा तो उस से ही आगे चलकर हमारी मैगी का आविष्कार हुआ ।

2015 में Maggi पर विवाद | Maggi kaise banti hai

आपको तो पता ही होगा की कुछ साल पहले मैगी पूरी मार्किट से गायब हो गए थी तो उस समय में गोरखपुर और कोलकाता के केंद्रीय खाद्य प्रयोगशाला में मैगी को टेस्ट किया गया तो उस में ये पता चला की इस में एमएसजी और लीड का इस्तेमाल हो रहा है । ये सब हेल्थ के लिए हनिकारक होता है उस के कारन ही ये भारत में बैन हो गए थी और यही नहीं नेस्ले कपनी पर 20 लाख का फाइन लगा था और इस ही कारन से मैगी को उस वक्त अपने प्रोडक ये फिर से मांगने पड़े थे इस से 500 करोड़ का नुसकान हो गया था पर कुछ ही दिनों में फिर से अपने प्रोडक में सुधार कर के मार्किट में वापस आ गया था ।

तो ये थी मैगी किस चीज से बनती है(maggi kis chij se banti hai) मैगी के नुकसान क्या है और इस सब की जानकारी तो आपको ये जानकारी कैसे लगी ये आप हमको निचे कोमट कर के बता सकते हो ।

Leave a Comment