18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा | पीरियड के बाद लम्बाई बढ़ती है | 18 saal ke baad height badhane ki dawa

हेलो दोस्तों आप सभी के लिए फिर से लेकर आये है एक और आपको हेल्थ से जुडी हुई जानकारी को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में आपको 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा की जानकारी मिलने वाली है उसके साथ ही 20 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा , 30 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा  ऐसे दवा सच में है या नहीं उसके साथ ये दवा कुछ काम करते भी है या नहीं उसके साथ ही इन दवा के कुछ साइड इफ़ेक्ट होते है या नहीं और सब से जयदा लड़कियों के तरफ से पूछने वाला सवाल पीरियड के बाद लम्बाई बढ़ती है या नहीं इस सवाल का जवाब आपको यही पर मिलने वाला है तो आप ये आर्टिकल सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये आपको एक्स्ट्रा जानकारी भी यही पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल सुरु से अंत तक पढ़ लीजिए ।

18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा

एक अछि हाइट होना ये हर किसी का सपना होता है एक बार आप पतले हो तो लोग इतना ध्यान नहीं देते है पर एक अगर आपकी हाइट ये उम्र की तुलना में कम है तो दुनिया की नजरे ये आपको ही देखते है उसके साथ ये कम हाइट होना जितना शरीरिक प्रॉब्लम नहीं देता है उससे जयदा ये मानसकिक तनाव हो जातां है । कम हाइट के पीछे बात बहुत सारे कारन होते है उस से सही से पोषण आहार ना मिलना ये सब से बड़ा कारन होता है ।

अगर आपकी उम्र ये 16 साल से कम है तो आप कोई भी टेशन मत लीजिए क्यू की आपने भी देखा होगा की गर्मियों की सिर्फ 2 महीनो की छुटियो में हाइट ये काह से कहा चली जाती है तो आप बिंदास ही जाये और सही आहार , सही दिनचर्या को फोल्व कर लीजिये । और बात रही अब 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा तो इस विषय में आपको आगे डीटेल में जानकारी मिलने वाली है ।

आपको सब से पहले ये बता देते है की एक स्टडी में पाया गया है की अगर आपकी उम्र ये करीब 18 से 25 के बीच में भी है तो आपकी बॉडी कुछ हद तक बड़ा सकती है तो इस में आपको सवाल आया ही होगा की आखिर कितनी हाइट बढ़ सकती है तो 9 इंच तक आपकी हाइट ये 25 वर्ष तक बढ़ सकती है ।

ये एक्स्ट्रा 9 इंच तक आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हो पर ये इतना आसान नहीं है आपकी मेहनत ये जयदा करनी होगी क्यू की 18 साल के बाद शरीर में जो विकास की प्रोसेस होती है तो स्लो हो जाती है

18, 20 or 25 Ke Bad Height Kaise Badhaye ? 20 Ke Baad Height Badhane Ke Tarike I 25 Saal Ke Baad Height Badhane Ke Upay

तो चलिए अभी हम 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा,20 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा, 30 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा की जानकारी को देखने से पहले क्या क्या कारन होते है जो की आपकी हाइट की प्रभवति करते है तो अगर आप अपनी कम हाइट का कारण डीटेल में सजम लेते हो तो आपको इलाज करने में भी आसानी होगी ।

 जेनेटिक कारक

कम हाइट होने का सब से बड़ा कारन कुछ है तो  जेनेटिक कारक अगर आपको  जेनेटिक कारक क्या होता है वो नहीं पता है तो आपको बता देते है की आपका रंग कैसे होता है , आपका फेस कैसे होता है ये सब सब आप पैदा होने के पहले ही तय हो जाती है उस के साथ ही आपकी हाइट कितनी होगी ये भी पहले ही तय हो जाती है और आप इस में कुछ जयदा कर नहीं सकते हो ।

भौतिक अथवा गैर आनुवंशिक कारक

इसके कारण एक और अहम् कारन है वो है अगर आपको बचपन में कोई बीमारी हो थी , हार्मोन्स में असुंतन होने के कारन उसके साथ ही शारीरिक गतिविधि की कमी यानि की बचपन का समय ही खेल खुद करने का होता है तो अगर उस में अगर आप प्रोसेस नहीं करते हो तो जाहिर सी बात है की इसका असर तो होगा ही ।

इसके अलावा भी हाइट कम होने के बहुत सारे सारे अलग अलग कारन होते है वो डॉक्टर आपकी जांच कर के ही बता सकते है ।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं? 

1. प्रोटीन खाएं

हमने अपने आर्टिकल में पहले भी बहुत बार कहा है की अगर शरीर को सही पोषण ही नहीं मिलेगा तो आप आपकी बॉडी ये सही से काम कैसे करेगी तो आपको अपनी हाइट बढ़ानी है तो आपको अपने आहार में प्रोटीन का सेवन ये करना ही होगा । प्रोटीन का सेवन करने से सब से पहले मांसपेशियों में बदलाव आता है ।

ये जो प्रोटीन होता है वो भी दो तरह के है जो की अंडे,  मछली, दूध, और पनीर से भी मिलता है उसके साथ ही बादाम, काजू और बीन्स जैसे तत्व में भी आसानी से मिल जाता है ।

कसरत और योगा । हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं

कसरत और योगा की क्या क्या अहमित है ये आपको अलग से बताने की बात नहीं है पर अगर आपको अपनी हाइट बढ़ानी है और सेहत भी फिट रखनी है तो स्किप करने, ओवरहेड बार से लटकने और अपने पैर की उंगलियों पर खड़े होकर शरीर को खींचने जैसे आप कसरत कर सकते हो । उसके साथ अगर आप बास्केटबॉल, फ़ुटबॉल और क्रिकेट जैसे खेल खेलते हो तो जयदा मदत मिल जाएगी ।

दिनचर्या

हमारे शरीर में जितनी भी प्रॉब्लम होती है उसका कही ना कही एक कारन ये खराब दिनचर्या  भी हो सकती है इस में सही से नींद ना लेना उसके साथ खराब खाना , कुछ बुरी लत के कारन से आपकी हाइट पर असर होता है । सब से पहले नींद की बात करे तो एक हेअल्थी इंसान के लिए 8 घंटे की नींद सही मानी जाती है , बच्चो के लिए 8 से 11 घंटे की नींद सही होती है तो आप भी सही नींद ले रहे हो या नहीं ये देख लीजिये और सही समय पर सो रहे हो या नहीं ये भी देख लीजिये ।

अगर आपको कुछ बुरी आदते जैसे की स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की आदत है तो जहीर सी बात ये हाइट पर असर करता ही है ये आदते आपकी हाइट पर असर करता भी है उसके साथ ही हेल्थ पर भी असर करता है ।

वजन | हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं

जी हां आपका वजन भी आपकी हाइट पर असर करता है अगर आपको मोटापा की प्रॉब्लम है तो आपको सब से पहले अपना वजन ये कण्ट्रोल लाना होगा । एक और बात प्रोटीन या फिर कुछ भी सेवन करते समय आपको उसकी कितनी मात्रा की जरूरत है ये आप देख कर ही सेवन कीजिये जिस से बॉडी पर नेगेटिव असर नहीं होगा ।

पानी

पानी ये हमारे जीवन में  बहुत ही अहम् है फिर भी उसको हम सही से सेवन नहीं करते है तो आपको हमेशा अपने शरीर के अनुसार ही पानी का सेवन करना होगा। बहुत से लोग ये सिर्फ खाना खाते समय ही सिर्फ पानी पीते है तो ऐसा आपको नहीं करना है आपको दिन भर थोड़ा थोड़ा पानी ये सेवन करते ही रहना चाहिए ।

आहार में कैल्शियम | एक हफ्ते में लंबाई बढ़ाने के उपाय

जी हां हाइट के लिए कैल्शियम की कमी भी एक प्रमुख कारन होता है । आपको  दही, दूध, हरी सब्जियां, पनीर, मछली, फल, मटर, और बीन्स जैसे नेचरल तत्व में कैल्शियम ये बड़े ही आराम से मिल जाता है तो आप इन सब का भी सेवन अपने आहार में कर लीजिए ।

फॉस्फोरस | 30 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा

हमारे शरीर के लिए जितना कैल्शियम जरुरी है उसके साथ ही फॉस्फोरस भी बहुत ही जरुरी तत्व है । ये फॉस्फोरस और कैल्शियम मिलकर एक नया तत्व यानि की कैल्शियम फॉस्फेट उतपन्न होता है जो की हड्डियों को मजबूत बनाने के काम में आता है । और बात रही फॉस्फोरस ये आपको किस से मिलेगा तो ये आपको मूंगफली का मक्खन, पनीर, सूरजमुखी के बीज, फलियां, नट्स, लहसुन, ब्रोकोली, मक्का, चिकन और टर्की जैसे फल, फ्रूट , मॉस से मिल जाता है ।

पीरियड के बाद लम्बाई बढ़ती है

बहुत से लड़कियों का एक सवाल होता है की पीरियड के बाद लम्बाई बढ़ती है या नहीं तो आपको डायरेक्ट जवाब बता देते है तो पीरियड और आपकी हाइट बढ़ने का कोई भी रिलेशन नहीं है । आज कल पीरियड ये समय से पहले भी आ जाता है तो आप ये टेंशन मत लीजिये की अभी आपकी बढ़ नहीं सकती है । हाइट बढ़ने  और न बढ़ने के पीछे बहुत सारे कारन होते है ।

एक बात का ध्यान जरूर रख लीजिये की एक बार पीरियड शुरू होने के बाद आपको और भी जयदा ध्यान रखना जरुरी है क्यू की पीरियड होने के करीब 2 साल तक ऐसे तो कोई आपकी हाइट बढ़ने पर नेगेटिव इफ़ेक्ट नहीं करता है पर आगे कर सकता है तो अगर आपकी हाइट बहुत ही कम है तो आप सब से पहले अपने डॉक्टर की राय ये ले लीजिए ।

30 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा

अगर आपकी उम्र ये 25 साल से जयदा है तो बहुत ही मुश्किल है की आपकी हाइट बढ़ जाये क्यू की नेचरल तोर से करीब 25 साल तक ही हाइट बढ़ सकती है । और उस में भी 18 से 25 साल के बीच भी हाइट इतनी भी जयदा तेजी से नहीं बढ़ती है इस बात को भी आप समज लीजिए ।

तो आपकी उम्र ये 25 साल से जयदा हुई है तो आप अपनी हाइट कैसे बढ़ा सकते हो तो अभी सिर्फ एक ही चॉइस है वो है आप अपने फिटनेस, पोस्चर और वेट में सुधार करते हो तो आपको कुछ शयद फरक नजर आ जाये ।

तो ये थी 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा का क्या नाम है , 20 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा , 30 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा और इस से ही रिलेटेड जानकारी तो ऐसे तो डायरेक्ट ये ये दवा एक सेवन करने से हाइट बढ़ जाए ऐसी कोई दवा नहीं पर कुछ कुछ ऐसे सप्लीमेंट है जिस का सेवन करने से विटामिन की कमी भर देता है और उस से हाइट बढ़ने में मदत मिलती है ।

तो इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी है वो सिर्फ और सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए ये आर्टिकल लिखा है तो आप ये आर्टिकल को पढ़ क्र या फिर इंटरनेट का कोई और दूसरा आर्टिकल को पढ़ कर या फिर वीडियो देख कर खुद से कोई भी तरीका या फिर नुस्के का सेवन मत कीजिये । डॉक्टर की उचित सलह लेकर आप कुछ भी कीजिए ।

Leave a Comment