News That Matters

19 मई : एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 5 बड़ी खबरें

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने जल स्वावलंबन अभियान को लेकर कही ये बड़ी बात! होगा राजस्थान पर गर्व

जयपुर।मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि राजस्थान को जल के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में बेमिसाल काम हुआ है। उन्होंने कहा कि जिस प्रदेश को लोग अकाल और सूखे के कारण जानते थे, आज वहीं प्रदेश इस अभियान में हुए सफल जल संरक्षण कार्यों के लिए देश और दुनिया के लिए एक नजीर बन चुका है।

सीएम राजे शुक्रवार को दुर्गापुरा स्थित कृषि प्रबंध अनुसंधान संस्थान (सियाम) में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीकानेर में जोहड़, नागौर में टांकों के निर्माण और झालावाड़ में व्यापक जनभागीदारी जैसे कई ऐसे उदाहरण हैं, जिन्होंने यह दिखाया है कि टीम वर्क और बेहतर प्लानिंग से कैसे हम राजस्थान को जल की दिशा में आत्मनिर्भर बनाने की ओर आगे बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान को ब्रिक्स देशों सहित ऑस्ट्रेलिया के मरे डार्लिंग रिवर बेसिन में भी अपनाने की पहल हुई है, जो यह दिखाता है कि यह अभियान कितना सफल रहा है।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे विभिन्न जिलों में जिला कलक्टरों द्वारा किए गए सफल नवाचारों को प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी अपनाएं। इस दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अभियान में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, जिला कलक्टरों तथा भामाशाहों को सम्मानित किया। उन्होंने दूसरे चरण की उपलब्धियों पर आधारित कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी किया। इससे पहले पंचायतीराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि तीन चरणों में इस अभियान में अब तक 2 लाख 61 हजार जल संरचनाओं का निर्माण किया जा चुका है।

साथ ही करीब 88 लाख पौधे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर शुरू हुए इस अभियान में भामाशाहों, सामाजिक संस्थाओं, औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठनों सहित आमजन का व्यापक सहयोग मिला है। राजस्थान रिवर बेसिन अथोरिटी के चेयरमैन श्रीराम वेदिरे ने कहा कि आने वाले जून माह में प्रदेश के 12 हजार गांव इस अभियान में कवर हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इसी साल सितम्बर माह से शुरू होने वाले चौथे चरण में चार हजार गांवों में एक लाख 25 हजार से अधिक जल संरक्षण ढांचे बनाए जाएंगे। उन्होंने पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों के लिए ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट, स्टेट वाटर ग्रिड प्रोजेक्ट आदि महत्वकांक्षी परियोजनाओं की भी जानकारी दी। कार्यशाला को ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के प्रमुख सचिव राजेश्वर सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री धनसिंह रावत सहित राज्य मंत्रिपरिषद के सदस्य, विधायक, जिला प्रमुख एवं नगरीय निकायों के प्रमुख सहित विभिन्न विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर भी मौजूद थे।

कर्नाटक विधानसभा में आज शाम 4 बजे शक्ति परीक्षण

बेंगलुरू।कर्नाटक विधानसभा में आज बीएस येदियुरप्पा को विधानसभा में बहुमत साबित करना है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद भी पार्टियां में कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर सियासी घमासान जारी है।

बी एस येद्दियुरप्पा की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के शक्ति परीक्षण पर सभी राजनीतिक दलोें की नजरें हैं और इसके लिए पूरी तैयारियां की जा चुकी है। बात दें भाजपा के पास स्पष्ट बहुमत के लिए सात विधायकों की कमी है।

कर्नाटक भाजपा ने एक टवीट् कर कहा हम सदन में बहुमत साबित करने के लिए तैयार हैं और हमारे पास जरूरी आंकडों से ज्‍यादा विधायकों का समर्थन है। कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) ने कहा है कि उनके विधायक उनके साथ ही हैं और कोई भी विरोधी नहीं। कांग्रेस का कहना उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर कर्नाटक विधानसभा में होने वाले शक्ति परीक्षण में भाजपा को अपनी हार निश्चित नजर आ रही है।

संतान प्राप्ति का झांसा देकर विवाहिता से बाबा करता रहा ये काम और फिर…!

क्राइम डेस्‍क।राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले से दिल दहला वाला मामला सामने आया है, आरोप है कि यहां एक विवाहिता के साथ ढोंगी बाबा ने कथित रुप से दुष्कर्म किया है। संबंधित थाने मे महिला की शिकायत के बाद पुलिस ने कार्यवाई करते हुए। अारोपी ढोंगी बाबा को उसके बैलखण्डी बालाजी स्थित कथित आश्रम से गिरफ्तार कर लिया।

बताया जाता है कि ढोंगी बाबा शिवलाल मीणा पर आरोप है कि एक विवाहिता के साथ संतानोपत्ति का झांसा देकर दुष्कर्म कर रहा था। लम्बे समय से विवाहिता संतान की प्राप्ति नहीं हो रही थी। इस लिए वह इस ढोंगी बाबा की शरण में गई थी जिसने तंत्र विद्या के जरिए महिला को संतान प्राप्ति का भरोसा दिया था।

जानकारी के अनुसार बामनवास क्षेत्र में अपने आश्रम में बुलाकर इस ढोंगी बाबा ने महिला के साथ दुष्कर्म किया और वह पिछले तीन दिन से इस महिला को लगातार झांसा दे रहा था। शिकायत के आधार पर पुलिस ने इस बाबा को दबोच लिया। और पूछताछ कर रही है।

इस पॉर्न स्टार को है इंडियन पार्टनर की तलाश, लोगों ने बताए ऐसे नाम सुनकर चौक जाएंगे आप

एंटरटेनमेंट डेस्क।दुनिया के बड़े से बड़े देश के नेता से लेकर सेलिब्रिटीज भी अब सोशल मीडिया पर आधिकारिक बयान जारी करते हैं, और समर्थकों से बात करते हैं, उन तक अपने मन की बात पहुंचाते हैं। और इन सेलिब्रिटीज की लोकप्रियता और ताकत का अंदाज़ा भी सोशल मीडिया पर उन्हें पसंद करने वालों की तादाद से लगाया जाता है।

लोग अपने फेवरट सेलिब्रिटीज को फॉलो कर सकते हैं, तो वहीं सेलिब्रिटीज भी अपने एक स्टेटस से अपने फैंस से किसी बारे में भी पूछ सकते हैं। इसी कड़ी में हाल ही में नताशा नाम की एक पॉर्न स्टार ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लोगों से पॉर्न इंडस्ट्री में कोई भारतीय पुरुष के बारे में पूछा था।नताशा के इस सवाल ने सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी।

इस सवाल के जवाब में लोगों ने सजेशन के तौर पर उन्हें ऐसे नाम दिए जिन्हें सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। एक व्‍यक्ति ने तो उन्के ऋतिक रोशन की तस्वीर पोस्ट की और कहा कि ये भारत से दूसरे सबसे बड़े पॉर्न स्टार हैं। लेकिन नताशा को ऋतिक अमेरिकन टाईप लगने से उन्‍होने मना कर दिया।

इसके बाद इस व्‍यक्ति ने अक्षय कुमार की तस्वीर शेयर की जो नताशा को पसंद आए। नताशा ने कहा ये काम कर सकता है। उनकी फिरकी लेते हुए इतना ही नहीं लोगों ने उन्हें हार्दिक पटेल और राहुल गांधी की भी तस्वीरें भेजीं।

"बटलर और स्टोक्स की हमारी टीम को कमी खलेगी" : उनादकट

खेल डेस्क।आईपीएल 2018 में अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दो सितारे अब अपने देश लौट चुके है जोस बटलर ने अभी तक लीग में शानदार प्रदर्शन किया है राजस्थान रॉयल्स इस सलामी बल्लेबाज ने 155.4 की स्ट्राइक रेट से 13 मैचों में 548 रन बनाए और राजस्थान टीम को प्लेऑफ में बनाये रखने के लिए बटलर ने अहम भूमिका निभाई है।

उनादकट ने कहा कि " बटलर अब तक हमारे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ थे और उनकी अनुपस्थिति निश्चित रूप से महसूस की जाएगी। हालांकि, जो भी खिलाड़ी बटलर और स्टोक्स को प्रतिस्थापित करते है उन्हें उनके चयन को औचित्य देने के लिए प्रेरित किया जाएगा और इस तरह के एक महत्वपूर्ण मुकाबले से पहले उन पर अतिरिक्त दबाव डालना अनुचित होगा"

टीम के बारे में उनादकट ने कहा कि "राजस्थान रॉयल्स के बारे में अच्छी बात यह है कि हमारे पास विकल्पों की कमी नहीं हैं। कुछ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी हैं जो बेहद प्रतिभाशाली हैं और यह उनके लिए चमकने का एक शानदार अवसर होगा।

विराट और डी विल्लियर्स के लिए उनादकट ने बताया कि "विराट और एबी इस समय शानदार खेल दिखा रहे है और लेकिन हमने इन दोनों के लिए विशेष रणनीतियां बनायीं है। इस सीजन में RR के साथ समस्या असंगत रही है"।

Rajasthan-news – rajasthankhabre.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *