News That Matters

अब नशे की लत से छुटकारा दिलाएगा इंस्टाग्राम, जानें कैसे

सैन फ्रांसिस्को। नशा कोई-सा भी हो या किसी भी तरह से लिया जाए, वह हमेशा नुकसान देह होता है। कई बार लोगों को नशे की लत इतनी ज्यादा लग जाती है कि वो उसके बिन एक पल भी नही रह पाते है। यह कहना गलत नहीं होगा कि नशा, जीवन को बर्बाद कर देता है। इसमें ड्रग्स की लत बहुत घातक होती है। इससे उबरना बेहद मुश्किल होता है। लोग इसकी लत से छुटकारा पाना के लिए भरसक प्रयास करते हैं, लेकिन उनमें से गिन-चुने ही निकल पाते हैं। ऐसे में इंस्टाग्राम का नया फीचर सोने पे सुहागा का काम करेगा।

जी हां, फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टाग्राम ने नया प्राम्प्ट फीचर लॉन्च किया है, जो यूजर्स द्वारा नशीली दवाइयों के बारे में पता लगाने या उसके द्वारा इसकी खरीद के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश करने या फिर नशीली दवाओं से ऊबरने के लिए इलाज की खोज करने पर एक पॉप अप के रूप में मदद की पेशकश की जाएगी।

द वर्ज की रिपोर्ट में बुधवार देर रात कहा गया, “इंस्टाग्राम का कहना है कि लोग हैशटैक का प्रयोग नशे की आदत छुड़ाने, समुदाय से जुडऩे के साथ अवैध रूप से नशीली चीजों की खरीद के लिए करते हैं। इस कदम से नशे से जूझ रहे लोगों की मदद करने की कोशिश की जाएगी।”

इस प्राम्प्ट के तहत फेसबुक तीन विकल्प देगा – ‘मदद पाएं’, ‘जो ढूंढ रहे वो देखें’, या ‘रद्द करें’। रिपोर्ट में कहा गया, “नए पॉप अप फीचर का लक्ष्य प्लेटफार्म पर नशे से जुड़े मुद्दों का समाधान करना है। हालांकि यह नशीली चीजों की बिक्री को रोक तो नहीं सकता है, लेकिन जो लोग नशे की आदत से उबरने के लिए मदद चाहते हैं, उन्हें सही जगह पहुंचने में मदद कर सकता है।” जो लोग नशे की आदत से उबरने के लिए मदद चाहते हैं, उनके लिए ये फीचर सोने पे सुहागा का काम करेगा ।

 

 

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *