News That Matters

किरमानी ने कहा- शास्त्री कोच के साथ सिलेक्टर भी, चयन समिति में कोई उन्हें चुनौती नहीं दे सकता



नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता सैयद किरमानी का कहना है कि एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली मौजूदा चयन समिति में इतना अनुभव नहीं है कि वह कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली के फैसलों को चुनौती दे सकें। शास्त्री कोच के साथ चयनकर्ता भी हैं। करुण नायर और मुरली विजय के टेस्ट टीम में नहीं चुने जाने के बाद उठे विवाद के बाद भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर का यह बयान आया है।

  1. चयन को लेकर पूछने पर किरमानी ने कहा, ‘यदि आप मुझसे पूछें तो रवि शास्त्री कोच के साथ मुख्य चयनकर्ता भी हैं। वे कप्तान और वरिष्ठ सदस्यों के साथ चर्चा करते हैं और जो उन्हें चाहिए होता है वही प्रस्ताव चयन समिति के सामने रख देते हैं।’

  2. नायर और विजय दोनों ने दावा किया था कि टीम से हटाने को लेकर न तो पहले और न ही बाद में चयनकर्ताओं की उनसे कोई बातचीत नहीं हुई। वहीं, एमएसके प्रसाद ने दोनों ने दावों को खारिज करते हुए कहा था कि दोनों बल्लेबाजों को समय रहते ही बता दिया गया था।

  3. 68 साल के किरमानी ने कहा, ‘खेद है कि मौजूदा चयन समिति इन लड़कों (शास्त्री और कोहली) के मुकाबले अनुभवहीन है। जो टीम प्रबंधन चाहता है वे उसे बेहतर ढंग से सुनते हैं, क्योंकि अपने से ज्यादा अनुभवी शास्त्री और कोहली के साथ बहस नहीं कर सकते हैं।’ किरमानी 2000 के दशक में भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता रह चुके हैं।

  4. मौजूदा चयन समिति के पांच सदस्यों के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का बहुत कम अनुभव है। एमएसके प्रसाद ने छह टेस्ट और 17 वनडे खेले हैं। अन्य चार चयनकर्ताओं में सरनदीप सिंह ने दो टेस्ट और पांच वनडे खेले हैं। देवांग गांधी के पास चार टेस्ट और तीन वनडे खेलने का अनुभव है। जतिन परांजपे ने कोई टेस्ट नहीं खेला है। वे सिर्फ चार वनडे ही खेले हैं। गगन खोड़ा का भी यही हाल है। उनके पास भी केवल दो वनडे खेलने का अनुभव है।

  5. किरमानी ने कहा, ‘टीम में चयन चुने जाने में भाग्य की भी भूमिका रहती है। मेरा ही उदाहरण लें। मैं अपने करियर के शीर्ष पर साइडलाइन कर दिया गया था।’ किरमानी ने 1986 में अपना आखिरी 88वां टेस्ट खेला था। भारत के श्रेष्ठ विकेटकीपर्स में से एक किरमानी ने ऋषभ पंत के बारे में कहा कि यदि लंबे समय तक खेलना है तो उसे विकेट-कीपिंग के बेसिक्स को अभी सीखने की जरूरत है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Kirmani Says Current selection panel can not challenge Shastri Kohli

      Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *