News That Matters

महान सूफी संत ख्वाजा गरीब नवाज की महाना छठी में उमड़े अकीदतमंद



अजमेर.महान सूफी संत हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की महाना छठी मंगलवार को शान और शौकत के साथ मनाई गई। दरगाह में हुई इस रस्म में शरीक होने के लिए अकीदतमंदों की भीड़ उमड़ी। दरगाह क्षेत्र में खासी रौनक बनी रही।

इस्लामी कैलेंडर के दूसरे महीने यानी सफर उल मुजफ्फर की 6 तारीख के मौके पर आज गरीब नवाज की छठी की रस्म अदा की गई । दरगाह के अहाता ए नूर में सुबह 9:00 बजे कुरान शरीफ की तिलावत से छठी की रस्म का आगाज हुआ। इस मौके पर दरगाह परिसर जायरीन से खचाखच भरा हुआ था। बड़ी संख्या में महिला अकीदतमंद भी मौजूद थीं।

शिजरा ख्वानी के बाद सलातो सलाम पेश किया गया। दरगाह के खादिमों ने यह रस्म अदा कराई। फातिहा के बाद देश और प्रदेश में अमन और खुशहाली के लिए दुआ की गई। इस मौके पर अंजुमन सैयदजादगान, अंजुमन शेखजादगान और गरीब नवाज सेवा समिति की ओर से तबर्रुक पर नियाज दिला कर लंगर तकसीम किया गया।

खासी रौनक बनी रही

छठी शरीफ में भाग लेने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से जायरीन अल सुबह ही दरगाह पहुंच चुके थे। दरगाह में स्थित शाहजहांनी मस्जिद, अकबरी मस्जिद और संदल खाना मस्जिद में फजर की नमाज में आमदिनों से अधिक नमाजी थे। दरगाह क्षेत्र में जायरीन की चहल-पहल से खासी रौनक बनी रही। आस्ताना शरीफ के बाहर अकीदतमंद सिर पर मखमल की चादर और अकीदत के फूल की टोकरी लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। खुद्दाम ए ख्वाजा जायरीन को जियारत करा रहे थे । यह सिलसिला दोपहर तक जारी रहा।

फोटो/कंटेंट-आरिफ कुरैशी

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Chati celebration in ajmer dargah

Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *