News That Matters

दशहरा ग्राउंड में होगा 75 फुट का दशानन व 70-70 फुट के कुंभकरण व मेघनाथ, पेपर मिल में इस बार जलेगा रावण




दशहरा ग्राउंड मॉडल टाउन में शहर के सबसे ऊंचे 75 फुट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। साथ ही रावण के भाई कुंभकरण व पुत्र मेघनाथ के 70-70 फुट के पुतले जलाने के लिए तैयार किए गए हैं। पिछले वर्ष दहन के वक्त पुतलों के तिरछे होने के कारण इस बार पुतलों की ऊंचाई दस-दस फुट कम रखी गई है। विरासत में मिली पुतले बनाने की कला में माहिर मॉडल कॉलोनी के महेंद्र मनचंदा ने मॉडल टाउन के सनातन धर्म मंदिर में पुतले तैयार कर लिए हैं, जिन्हें शुक्रवार सुबह 11 बजे तक दशहरा ग्राउंड में खड़ा कर दिया जाएगा।

वहीं शहर में सभी स्थानों पर सूर्यास्त के समय पांच बजकर 47 मिनट से पहले पुतले जलाए जाएंगे। ट्विनसिटी में दशहरा ग्राउंड सहित पांच जगह दशहरे पर पुतला दहन के आयोजन हैं। यमुनानगर में सिटी सेंटर ग्राउंड, जगाधरी वर्कशॉप में रेलवे ग्राउंड, जगाधरी के मिलिट्री ग्राउंड सहित इस साल पेपर मिल में भी पुतलों का दहन होगा। जबकि बीते वर्ष किन्हीं कारणों के चलते पेपर मिल ग्राउंड में 51 साल से चल रही रामलीला मंचन और रावण के पुतले दहन की परंपरा नहीं निभाई जा सकी थी, लेकिन इस बार पेपर मिल के रामलीला ग्राउंड में पर्दे की रामलीला दिखाने के साथ 45 फुट का रावण का पुतला भी तैयार कर खड़ा कर दिया गया है।

शहर को जाम से बचाने को पुलिस अलर्ट

दशहरे पर बड़े आयोजनों के दोपहर बाद से मेले का रूप लेने पर पुलिस जाम व छेड़छाड़, जेब कटने जैसी घटनाओं को लेकर अलर्ट हो गई है। पुलिस ने बड़े आयोजन स्थलों पर महिला व पुरुष पुलिस का पहरा रखने के साथ महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग लाइन के अलावा सड़कों पर बेरिकेडिंग कर रूट डायवर्ट करने की प्लानिंग तैयार की है। गुरुवार को एसपी ने इस बारे में सभी डीएसपी, एसएचओ व चौकी इंचार्जों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान होमगार्ड की भी मदद ली जाएगी।

पेपर मिल ग्राउंड में तैयार रावण का पुतला।

सनातन धर्म सभा की ओर से एक लाख के पटाखों-आतिशबाजी के साथ जलेंगे सवा लाख की लागत से तैयार पुतले

सनातन धर्म सभा के प्रधान हंसराज ढींगरा, उपप्रधान विपिन मेहता, सचिव चंद मेहता, सहसचिव नरेश ढींगरा, सुभाष मेहता, कैशियर पीडी बत्तरा ने बताया कि इस बार भी महेंद्र मनचंदा से 2.5 लाख की लागत से 75 फुट ऊंचा दशानन व 70-70 फुट ऊंचा मेघनाथ व कुंभकरण का पुतला तैयार कराया गया है। तीनों पुतलों के लिए 17 कोड़ी बांस, 40 किलोग्राम सुतली, 25 किलो रद्दी, पांच से छह हजार रुपए के रंगीन पेपर, 500 मीटर कपड़ा (जिससे दर्जी से तीनों पुतलों के कपड़े तैयार हुए), 80 हजार रुपए के पटाखे व आतिशबाजी लगी है।

मॉडल टाउन के सनातन धर्म मंदिर में तैयार हो रहे दशानन के पुतले के दस मुंहों को देखने को उमड़े बच्चे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Yamunanagar – दशहरा ग्राउंड में होगा 75 फुट का दशानन व 70-70 फुट के कुंभकरण व मेघनाथ, पेपर मिल में इस बार जलेगा रावण


Yamunanagar – दशहरा ग्राउंड में होगा 75 फुट का दशानन व 70-70 फुट के कुंभकरण व मेघनाथ, पेपर मिल में इस बार जलेगा रावण

Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *