News That Matters

सिर्फ ये एक काम करके आप कम कर सकते हैं मोटापा

ब्रिटेन की येल यूनिवर्सिटी में हुए अध्ययन में सामने आया है कि जो लोग कम उम्र से ही डांस में हिस्सा लेने लगते हैं उनका मोटापा तो कम होता ही है। साथ ही उन्हें तनाव जैसी समस्याओं का भी सामना नहीं करना पड़ता। फास्ट और ट्रेडिशनल दोनों तरह के डांस में हिस्सा लेने वालों को अन्य लोगों की तुलना में तनाव कम होता है और डांस करने वाले लोग मोटे भी नहीं होते इनका शरीर एकदम फिट रहता है।

बैले डांस: सुधरेगा डाइजेशन –
इस डांस से पाचन क्रिया में सुधार होता है। इसके अलावा कंधे की मूवमेंट से पीठ की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है जो कि बॉडी पोस्चर्स सुधारने में काफी मददगार साबित होता है। जो महिलाएं सामान्य प्रसव चाहती हैं, उनके लिए यह डांस फायदेमंद है क्योंकि इससे पेट की मांसपेशियां लचीली हो जाती हैं और पेल्विक (हड्डी) को मूव कराना सीख जाती हैं जो कि बच्चे के जन्म के दौरान जरूरी होता है।

जैज: मांसपेशियां होंगी मजबूत
यह मांसपेशियोंं को मजबूती देने के साथ ही बॉडी में ग्रेस लाता है जो कि आपको हल्का और तेज चलने में मदद करता है। एकाग्रता बढ़ाने के साथ-साथ यह हाथ और बाजुओं में लचीलापन लाता है।

भरतनाट्यम: पाएं बेहतरीन स्वास्थ्य
भरतनाट्यम शारीरिक और मानसिक स्थिति को मजबूत बनाने का एक बेहतरीन जरिया है तभी तो इसे योगा की एक श्रेणी में रखा गया है। इस डांस से शरीर का संतुलन और लचीलापन बढ़ता है। इसके अलावा अनेक मुद्राएं याद रखने से दिमाग भी तेज होता है, साथ ही बॉडी स्टैमिना भी बढ़ता है। इतना ही नहीं इस डांस फॉर्म से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और त्वचा में भी निखार आता है।

सालसा: दिल को रखेगा हैल्दी
डांस का यह फॉर्म एक एरोबिक एक्सरसाइज की तरह है जो कि सबसे ज्यादा दिल को स्वस्थ्य रखने में मददगार साबित होता है। साथ ही साथ यह तनाव कम करने, वजन कम करने, शरीर से पसीने के जरिये विषैले पदार्थों को बाहर निकालने, ब्लड प्रेशर को कम करने और कोलेस्ट्रोल लेवल सही रखने का एक बेहतर उपाय है।

हिपहॉप: वजन घटेगा
हिपहॉप आपका वजन कम करने और सकारात्मक सोच के लिए फायदेमंद है। यह कार्डियोवस्क्यूलर एक्सरसाइज है जो कि आपके दिल को सही तरीके से पंप कराने में मदद करता है। अगर आप अपने हृदय की खातिर पल्मोनरी(फेफड़े संबंधी)मांसपेशियों की एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो हिपहॉप आपके लिए बेहतरीन व्यायाम है।

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *