News That Matters

हरियाणा बोर्ड ने 33 वर्षों के पुराने रिकॉर्ड को किया डिजिटल, अब एक क्लिक से निकल सकेंगे प्रमाण पत्र



भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अपने 33 वर्ष पुराने गजट की स्कैनिंग करके डिजिटलाइजेशन का काम पूरा कर दिया है। अब कोई प्रमाण पत्र निकालने के लिए भारी भरकम गजट उठाने की जरूरत नहीं बल्कि एक क्लिक से प्रमाण पत्र निकाले जा सकेंगे। इसकी जानकारी मंगलवार को बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने दी।

  1. उन्होंने बताया कि माइग्रेशन प्रमाण-पत्र एवं अनुलिपि प्रमाण-पत्र के आवेदन अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त किए जा रहे हैं, जिससे माइग्रेशन प्रमाण-पत्र एवं अनुलिपि प्रमाण-पत्र पहले की अपेक्षा शीघ्र ही आवेदकों को प्राप्त हो सकेंगे। परीक्षार्थियों की समस्याओं के निदान हेतु हेल्पलाइन नंबर 01664-254603 भी जारी किया गया है।

  2. डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि छात्रहित को ध्यान में रखते हुए पिछले पांच वर्षों के प्रश्र-पत्र भी बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं, जिन्हें परीक्षार्थी आसानी से डाउनलोड कर आगामी परीक्षाओं की तैयारी सुगमता से कर सकेंगे।

  3. उन्होंने बताया कि सेकेण्डरी/सीनियर सेकेण्डरी मार्च-2019 की परीक्षाओं के प्रमाण-पत्र डिजीलॉकर में उपलब्ध होंगे जिसे वे आवश्यकतानुसार बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। इससे उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश लेने में कोई कठिनाई नहीं आएगी।

  4. बोर्ड सचिव ने बताया कि बोर्ड कार्यालय की लेखा शाखा का पूर्ण रूपेण कम्प्यूटरीकरण किया गया है, जिसके चलते सभी अधिकारियों/कर्मचारियों की ईसीआर एवं सभी प्रकार के भुगतान आटीजीएस./एनईएफटी के माध्यम से ऑनलाइन किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त सरल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन का शुभारंभ किया गया।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Bhiwani Harayana Board digital 33 year old Gazette and other record

      Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *