News That Matters

3 जनवरी: एक क्लिक पर पढ़ें दिनभर की 5 बड़ी खबरें

राजस्थान में हुआ बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, कैलाश वर्मा बने जयपुर के संभागीय आयुक्त

जयपुर।राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने एक्शन में आते हुए बुधवार रात को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। इसके तहत राज्य सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के 21 और भारतीय पुलिस सेवा के 16 अधिकारियों के तबादले और पदस्थापन के आदेश जारी किए। सरकार गठन के बाद गहलोत सरकार ने अब तक 129 आईएएस के तबादले किए हैं।

कार्मिक विभाग की ओर से जारी इस सूची के अनुसार वरिष्ठ आईएएस अधिकारी कैलाश चंद वर्मा को अब जयपुर का नया संभागीय आयुक्त नियुक्त किया है। वहीं विजयपाल सिंह को जयपुर नगर निगम का नया आयुक्त नियुक्त किया है। इसके तहत श्याम सिंह राजपुरोहित को प्रतापगढ़ का जिला कलेक्टर बनाया गया है।

इसके अलावा भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के भी तबादले और पदस्थापन किए गए हैं। आईपीएस एन रवीन्द्र कुमार रेड्डी को डॉ. भूपेन्द्र सिंह के स्थान पर महानिदेशक जेल, डॉ. भूपेन्द्र सिंह को पुलिस महानिदेशक एटीएस एवं एसओजी तथा जंगा श्रीनिवास राव को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सिविल राइट्स जयपुर के पद पर नियुक्त किया गया है। यह आईएएस अधिकारियों की चौथी और आईपीएस अधिकारियों की दूसरी तबादला तथा पदस्थापन की सूची है।

इनके अलावा सुबीर कुमार को जयपुर मेट्रो का प्रबंध निदेशक, एनएल मीणा को सूचना जन संपर्क विभाग का आयुक्त, सीएस मूथा को भरतपुर का संभागीय आयुक्त, एस सोहता को सचिव, आयुक्त पंचायती राज, पीके गोयल को आयुक्त कृषि उत्पादन एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि एवं उद्यानिकी विभाग, आर वेंकटेश्वरन को प्रमुख सचिव पशुपालन, अंजलि राजोरिया को उदयपुर नगर निगम का आयुक्त, बीएल कोठारी को राजस्थान कर बोर्ड का सदस्य, एलएन सोनी को संभागीय आयुक्त कोटा और शुचि त्यागी को निर्वाचन आयोग का सचिव बनाया गया है। इसके अलावा भारतीय पुलिस सेवा के तीन पुलिस महानिदेशक और 11 अतिरिक्त पुलिस महानिदेशकों बदला गया है।

लोकसभा चुनावों में अब भाजपा के लिए मुसिबत खड़ी करेंगे तोगडिय़ा, बनाएंगे राजनीतिक दल

जोधपुर।अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के अध्यक्ष प्रवीण तोगडिय़ा ने अब राजनीति में उतरने का फैसला किया है। उन्होंने ये बड़ा बयान बुधवार को राजस्थान के जोधपुर जिले के एकदिवसीय दौरे के दौरान कही है।इस दौरान उन्होंने कहा कि वह एक माह के भीतर एक राजनीति दल बनाएंगे और इसी साल होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों में लगभग सभी सीटों पर प्रत्यार्शी को उतारेंगे।

अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के अध्यक्ष प्रवीण तोगडिय़ा ने कहा कि पार्टी बनाने की तैयारियां उन्होंने पहले ही शुरू कर दी गई हैं। तोगडिय़ा अब जल्द ही अपनी पार्टी के नाम की घोषणा करेंगे। जोधपुर के एक दिवसीय दौरे पर आए तोगडिय़ा ने इस दौरान भारतीय जनता पार्टी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार हर मोर्चे पर असफल रही है और देश के लोगों को एक विकल्प की जरुरत है।

इस दौरान तोगडिय़ा ने पीएम नरेन्द्र मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण, जम्मू कश्मीर में हिंदूओं को वापस लाने, युवाओं के रोजगार और किसानों के मुद्दे पर कुछ नहीं किया। अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के अध्यक्ष प्रवीण तोगडिय़ा ने इस दौरान कहा कि उनकी पार्टी का लक्ष्य राम मंदिर निर्माण, किसानों के मुद्दे हल करने और वालमार्ट के कारण बंद हुए छोटे उद्यमों और छह करोड़ दुकानों को फिर से खड़ा करने का होगा।

जो भी हो अगर प्रवीण तोगडिय़ा अपनी पार्टी बनाने में सफल रहे तो ये आगामी लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के लिए किसी झटके से कम नहीं होगा, क्योंकि तोगडिय़ा की पार्टी से भाजपा के वोट बैंक को ही नुकसान होगा।

मंदिर के पुजारी ने जब किया उनके साथ हो रही इस बात का विरोध तो अपराधियों ने कर दिया उनके साथ…

इंटरनेट डेस्क।अपराध करने वाले किस हद तक पहुंच जाते है उसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता है। पहले तो चोरी, हत्या, रेप, बच्चों के साथ कुकर्म जैसे ही मामले सामने आते थे अब तो उससे भी खतरनाक मामले सामने आने लगे है। आए दिन बढ़ते इन अपराधों के कारण लोगों का घरों से निकलना तो मुश्किल हो ही गया है। इसके साथ ही अपराध के बढ़ते आंकड़े भी लोगों को डराने वाले है। ऐसा ही मामला सामने आया है उत्तर प्रदेश के रायबरेली में जहां एक 64 वर्षीय पुजारी का शव खंभे से लटका मिला है।

पुलिस अधिकारियों की माने तो बाबा का पुरवा में राम जानकी मंदिर के पुजारी स्वामी प्रेमदास की मंगलवार रात हत्या कर दी गई थी। इस मामले में चार लोगों पर हत्या का संदेह जताया जा रहा है।पुलिस ने इस मामले में महंत मौनी बाबा की शिकायत पर चार लोगों के खिलाफ थाने में मामला दर्ज किया है, जिसमें मंदिर की भूमि पर कब्जे से जुड़े विवाद में शामिल बाजीनाथ मौर्य का नाम भी शामिल है।

थाने में दर्ज रिपोर्ट में बताया गया है की भू-माफिया गिरोह का सदस्य मौर्य इससे पहले भी मंदिर के एक पुजारी की हत्या में कथित रूप से शामिल रहा है। इधर मामला यह भी सामने आया है की मौर्य ने मंदिर की भूमि के एक हिस्से पर अतिक्रमण कर लिया था, जिस पर निर्माण कार्य जारी है। इधर पुलिस अधिकारियों ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज आगे की कार्रवाई शुरू कर दी हैै। साथ ही आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

तानाजी के बाद अब अजय देवगन की फिल्म दे दे प्यार दे का फर्स्ट लुक हुआ जारी, नजर आएं अलग ही टशन में

इंटरनेट डेस्क।बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन के लिए 2019 बहुत अहम साल है। क्योंकि इस साल अजय देवगन की कई फिल्में बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली है। इस साल रिलीज होने वाली ये फिल्म अजय के लिए बहुत अहम है। हाल में अजय देवगन का फिल्म दे दे प्यार दे का फर्स्ट लुक सामने आया है।

बॉलीवुड के इस सुपरस्टार ने दे दे प्यार दे के फर्स्ट लुक की जानकारी स्वयं ने अपने सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस को दी। दे दे प्यार दे के फर्स्ट लुक में सिंघम यानी कि अजय देवगन काफी स्मार्ट नजर आ रहे है। ​फर्स्ट लुक में दिख रहे अजय देवगन काले चश्मे और टी शर्ट और हाथ में घंड़ी पहने नजर आ रहे है। आपको बता दें कि फिल्म दे दे प्यार दे का निर्देशन अविक अली कर रहे है। बतौर निर्देशन अविक अली की फिल्म दे दे प्यार दे पहली फिल्म है। फिल्म दे दे प्यार दे में अजय देवगन के अलावा आपको तब्बू और रकुल प्रीत और जिम्मी शेरगिल मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।

वहीं फिल्म दे दे प्यार दे में शाहरुख खान भी कैमियो करते हुए दिखाई देंगे। हालांकि अभी तक इसकी ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं की गई है। आपको बता दें कि फिल्म दे दे प्यार दे एक रोमांटिक कॉमिडी है। फिल्म दे दे प्यार दे के ​फर्स्ट लुक से एक दिन पहले अजय की फिल्म तानाजी : द अनसंग वॉरिअर का भी फर्स्ट लुक रिलीज जारी हुआ था। आपको बता दें फिल्म तानाजी : द अनसंग वॉरिअर छत्रपति शिवाजी के सेनापति तानाजी मालुसरे की बायोपिक है। फिल्म तानाजी : द अनसंग वॉरिअर 2019 में 22 नवंबर को रिलीज होगी। वहीं, दे दे प्यार दे भी इसी साल रिलीज होगी।

भारत ने रखी बड़े स्कोर की नींव, पहले दिन बनाए 303 रन

खेल डेस्क।चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 130) के करियर के 18वें शतक और मयंक अग्रवाल (77) की दूसरे अर्धशतक की मदद से भारत ने गुरुवार को सिडनी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन चार विकेट पर 303 रन बनाए।

खेल समाप्त होने के समय चेतेश्वर पुजारा 130 रन पर नाबाद थे जबकि हनुमा विहारी 39 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे थे। दोनों पांचवें विकेट के लिए अभी तक 75 रन की साझेदारी कर चुके हैं। पुजारा ने अपनी शतकीय पारी में अभी तक 250 गेंदों का सामना किया है।

इस दौरान उन्होंने 16 चौके लगाए। पुजारा का यह इस सीरीज में तीसरा और सिडनी के मैदान पर पहला शतक है। इससे पहले पुजारा ने एडिलेड टेस्ट मैच में 123 और मेलबर्न में 106 रन की शतकीय पारी खेली थी। भारतीय टीम ने इन दोनों ही मैचों में जीत दर्ज की है।

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। लोकेश राहुल केवल नौ रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद मयंक अग्रवाल ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी की।

मयंक अग्रवाल 77 रन बनाने के बाद नाथन लियोन का शिकार बने। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली 23 और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे केवल 18 रन का योगदान ही दे सके।ऑस्ट्रेलिया की ओर से इस पारी में जोश हेजलवुड सबसे सफल गेंदबाज रहे। जिन्होंने 51 रन देकर दो विकेट हासिल किए। जबकि स्टार्क और लियोन को एक-एक विकेट मिला।

Rajasthan-news – rajasthankhabre.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *