News That Matters

पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानों में कड़ाके की सर्दी




मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के नए सिस्टम से ठंड 2 फरवरी तक बरकरार रहेगी।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में इस हफ्ते बारिश के साथ भारी बर्फबारी के आसार हैं।

शिमला, चंबा, लाहौल-स्पीति, कुल्लू और किन्नौर में एवलांच की आशंका, लोगों को न जाने को कहा।

मप्र और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। बिहार में पारा गिरेगा।

मप्र समेत 11 राज्यों की राजधानी में पारा सामान्य से 3 से 6 डिग्री तक कम

भास्कर न्यूज| श्रीनगर/शिमला/मनाली/ नई दिल्ली

पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी हो रही है। वहीं, इसके असर से मैदानी इलाकों में बारिश से उत्तर-मध्य भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में सोमवार को मौसम साफ हुआ, जिससे पारा गिर गया। वहां तापमान माइनस 3.5 डिग्री रहा। लद्दाख के द्रास सेक्टर में पारा माइनस 31.4 डिग्री रहा, जो इस सीजन में सबसे कम है। शिमला और आसपास के पर्यटक स्थलों- कुफरी, नारकंडा, जुब्बल, खड़ापत्थर और मशोबरा में रविवार से सोमवार के बीच ताजा बर्फबारी हुई है। मनाली में सोमवार को माइनस 5.3 डिग्री, केलांग में माइनस 17 डिग्री रहा, जो 10 साल बाद सबसे कम है। इधर, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के विदर्भ में शीतलहर चल रही है। इस कारण लोगों को गला देने वाली सर्दी का अहसास हो रहा है। आलम ये है कि दिल्ली, भोपाल, जयपुर समेत 11 राज्यों की राजधानी में पारा सामान्य से तीन से छह डिग्री तक कम चल रहा है।

8 फीट बर्फ, केदारनाथ मंदिर का पुनर्निर्माण रुका: उत्तराखंड में केदारनाथ में मंदिर का पुनर्निर्माण अगले 10 दिन तक थम गया है। यहां बर्फ की 8 फीट मोटी परत जमी हुई है। ये मंदिर 2013 में आई बाढ़ में बह गया था। इस मंदिर के काम प्रधानमंत्री नजर रख रहे हैं। उधर, मुनस्यारी मुख्य बाजार में 8 इंच बर्फबारी से जनजीवन थम गया है।

आगे क्या: हिमाचल में दो फरवरी तक बर्फबारी, मध्य प्रदेश में बारिश के आसार

उत्तराखंड और हिमाचल में हल्की बर्फबारी; लद्दाख में सीजन का सबसे सर्द दिन, पारा माइनस 31 डिग्री; दिल्ली और राजस्थान समेत आठ मैदानी राज्यों में शीतलहर

कुफरी में पारा माइनस 5.8 िडग्री

हिमाचल के टूरिस्ट स्पॉट कुफरी में सोमवार को पारा माइनस 5.8 डिग्री रहा। शिमला में 10 दिन बाद धूप निकली। वहां पारा माइनस एक डिग्री दर्ज किया गया।

बीमार बुजुर्ग को नौ किमी तक लादकर ले गए

हिमाचल के मंडी में बर्फबारी से रास्ते बंद हैं। ऐसे में सराज वैली के कलछम गांव से चकुधर तक परिजन बीमार बुजुर्ग को कंधों पर 9 किमी लादकर अस्पताल ले गए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


New Delhi News – snowfall on the mountains and cold in the plains

Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *