News That Matters

पठानकोट चौक से दकोहा फाटक तक 10 घंटे जाम में फंसे रहे लोग




पीएपी से रामामंडी तक दोनों साइड पर वैसे तो रोजाना ही जाम की स्थिति रहती है, लेकिन पिछले एक हफ्ते से समस्या बेकाबू हो चुकी है। रविवार को सुबह 9 से शाम 7 बजे तक 6 किलोमीटर लंबा जाम लगने के कारण घंटों लोग फंस रहे। इतने लंबे जाम में वाहन बेहद गति से आग बढ़े रहे थे जिस कारण पॉल्यूशन भी ज्यादा हो रहा था।

वीक एंड और रविवार के कारण पीएपी और रामा मंडी में जाम लगना आम बात हो गई है। हालत यह होते हैं कि जाम खुलवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी भी कम पड़ जाते हैं। ट्रैफिक पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भलीभांति जानते हैं कि ये स्थिति क्यों बन रही है, लेकिन कोई उचित कदम नहीं उठाया जा रहा। पीएपी और रामा मंडी फ्लाईओवर का काम चलने के कारण भूरमंडी की सर्विस रोड बंद की गई है। वीक एंड में इस रोड पर वाहन ज्यादा हो जाते हैं और जाम लग जाता है।

लंबा पिंड होशियारपुर रोड का सहारा… लुधियाना जाने वाले वाहन चालकों और शहर वासियों ने जाम से बचने के लिए लंबा पिंड होशियारपुर रोड का सहारा लिया। वाहन चालक जंडूसिंघा से रामामंडी और फिर लुधियाना की तरफ गए। लंबा पिंड चौक में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों और थाना रामामंडी की पुलिस ने पीएपी से तरफ जा रहे वाहन चालकों को जंडूसिंघा से होकर जाने के लिए आग्रह किया, ताकि आगे जाम में न फंसे और जाम खुल सके।

जाम खुलवाने के लिए बसों का रूट किया गया डायवर्ट, ट्रैफिक पुलिस मुलाजिम देर शाम तक जाम खुलवाने के लिए करती रहे जद्दोजहद

बस स्टैंड से ही लुधियाना, दिल्ली और चंडीगढ़ जाने वाली बसों का रूट किया गया डायवर्ट

ट्रैफिक जाम बीएसएफ चौक से पीएपी फ्लाईओवर तक और रामामंडी तक पहुंच गया था। इस कारण ट्रैफिक पुलिस और बस स्टैंड चौकी पुलिस ने लुधियाना, दिल्ली और चंडीगढ़ जाने वाली बसों के रूट चेंज कर दिए। बस चालकों को हिदायत दी गई कि अर्बन एस्टेट से होते हुए परागपुर निकलें। इसके बावजूद देर शाम तक लोग जाम में फंसे रहे। वहीं, पीएपी पर मिट्‌टी को ठीक करने और मिट्‌टी डालने का काम जाम के कारण ठप रहा। क्योंकि जाम के कारण कोई भी टिप्पर फ्लाईओवर पर नहीं जा सका।

ब्यास में भंडारे के कारण संगत भी फंसी… ब्यास में रविवार को भंडारा था। इस कारण संगत शनिवार से ही ब्यास जाना शुरू हो गई थी। इस कारण रोड पर वाहनों की गिनती बेहद ज्यादा बढ़ गई। ये भी जाम लगने का मुख्य कारण था। रविवार को सुबह 9 से शाम 7 बजे तक जाम की स्थिति बनी रही। ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों और अलग-अलग थानों की पुलिस को जाम खुलवाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

भूरमंडी की बंद सर्विस रोड पर लोगों ने दौड़ाए वाहन…ट्रैफिक के कारण पीएपी से रामा मंडी की तरफ जाने वाले वाहन चालकों ने बंद की हुई भूरमंडी की सर्विस रोड पर भी वाहन दौड़ाए। मगर उसके बावजूद जाम नहीं खुल पाया। धीरे-धीरे 120 फुटी चौड़ी इस रोड पर वाहनों की लंबी लाइनें लग गई। वहीं, लोगों का कहना था कि जब तक पीएपी और रामा मंडी फ्लाईओवर का काम खत्म नहीं होता तब यही हाल रहेगा।

इधर, फोकल पॉइंट में मंडी, रांग साइड वाहनों से जाम

जालंधर | फोकल पॉइंट चौक से लेकर ट्रांसपोर्ट नगर चौक के बीच सब्जी मंडी और गलत दिशा से आने वाले वाहनों के कारण जाम लग रहा है। जाम के कारण हादसे भी बढ़ रहे हैं। शाम के समय सर्विस रोड से गुजरना मुश्किल हो रहा है।

फोकल पॉइंट चौक फ्लाईओवर के पास ट्रैफिक पुलिस की ओर से बोर्ड भी लगाया गया है कि मिल्क प्लांट की तरफ से आने वाला वाहन फोकल पाइंट फ्लाईओवर के नीचे से होकर नहीं गुजरेगा और न ही ट्रांसपोर्ट नगर की तरफ से गलत दिशा में फोकल पॉइंट की तरफ आएगा। इसके बावजूद नियमों का पालन नहीं हो रहा। फोकल पॉइंट के पूर्व चौकी इंचार्ज संजीव सूरी ने सभी रेहड़ी वालों को 30 फुट पीछे करवाया था ताकि रोड के बीच जाम न लग सके। सब्जी विक्रेताओं के पास ग्राहकाें के वाहनों के कारण जाम लगता है।

लोग सड़क पर वाहन खड़े कर फ्रूट खरीदते हैं। इस कारण हादसे हो रहे हैं।

शाम चार बजे के बाद पैदल निकलना मुश्किल

रंधावा मंसदा के रॉकी मल्ल, संजीव, निक्कू , हरबंस, टीटू ने बताया कि वे फोकल पॉइंट से पठानकोट चौक की तरफ जा रहे थे। अचानक सामने से गलत दिशा से ट्रक आ गया। मंडी में खरीददारी करने आए ग्राहकों ने अपने वाहन रोड के बीच में ही लगाए हुए थे। 20 फुट की रोड 5 फुट की नजर आ रही थी। उन्होंने बहुत ही मुश्किल से अपनी कार को बचाया, लेकिन उसके बावजूद आगे स्कूटर चालक से उसकी टक्कर हो गई। थाना-8 के एसएचओ रुपिंदर सिंह ने कहा कि जाम नहीं लगने दिया जा रहा। रोड पर पब्लिक को वाहन खड़े करने से रोका जाता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Jalandhar News – people trapped from pattanakot chowk to dakoha gate for 10 hours

Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *