News That Matters

हवाला व ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा कारोबार करने वाली गैंग का पर्दाफाश, सरगना समेत तीन जने गिरफ्तार



भीलवाड़ा. शहर में पुलिस ने अवैध मनी लॉड्रिंग और ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा कारोबार का खुलासा करते हुए एक सरगना समेत तीन युवकों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से उनकी बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी लग्जरी कारों के साथ 19.11 लाख नकद, 21 मोबाइल फोन और अन्य सामान बरामद किया है। प्रारंभिक पड़ताल के आधार पर पुलिस का दावा है कि यह गिरोह करीब 200 करोड़ की ट्रांजैक्शन वैल्यू के साथ भीलवाड़ा के सट्टा बाजार में काम कर रहा था।

  1. भीलवाड़ा एसपी योगेश यादव ने बताया किगिरफ्तार आरोपी कमल मगनानी, उसका साथी ललित छतवानी एवं इनका गुर्गा रजत सैनी है।इस गिरोह के तार राजस्थान व गुजरात सहित देश के कई बड़े शहरों में जुड़े हुए हैं। यही नहीं इस गैंग से जुड़े कारोबारियों के संबंध नेपाल में भी होने की संभावना जताई जा रही है।

  2. अब तक इनके लैपटॉप में पिछले 1,431 दिनों का रिकॉर्ड मिला है। जिसमें करीब 55 करोड़ के ट्रांजैक्शन किए और 28 से 29 करोड़ का लेनदेन अब तक हो चुका है। इनकी आईडी की अगर वैल्यू की बात की जाए तो 200 करोड़ की आईडी इस गिरोह ने भीलवाड़ा के बाजार में चला रखी है।

  3. यह गिरोह पिछले 3 सालों से शहर में बड़ी ही चालाकी के साथ यूथ को सट्टे के कारोबार में लिप्त कर रहा था।यह गिरोह ऑनलाइन साइट फाइन एक्सचेंज, लोटस और डायमंड जैसी साइटों के जरिये एक आईडी लेकर और एंड्रॉयड एप्प के जरिये इस सट्टा कारोबार का संचालन करता हैं।

  4. लगातार मिल रही शिकायतों और सायबर पुलिस टीम मुखबिरों की सूचना और इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के जरिए पुलिस ने रविवार देर शाम को इस कार्रवाई को अंजाम दिया और आज सोमवार को इसका खुलासा किया।मुख्य सरगना कमल सट्‌टे के ऑनलाइन कारोबार मेंजिन आईडीकासंचालन करता है।

  5. उनकी संख्या शहर में अब तक 100 से ज्यादा सामने आई है जिसमें 60 एक्टिव आइडिया शामिल है।इन आइडियों के जरिए होने वाले छोटे-बड़े ट्रांजेक्शन को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए हवाला कारोबार का सहारा लिया जाता है।इन लोगों के पास बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी लग्जरी गाड़ियों के साथी जयपुर सहित अन्य शहरों में फ्लैट और प्लॉट भी है।

  6. एसपी यादव ने बताया कि 200 करोड़ की ट्रांजैक्शन वेल्यु वाले इस अवेध कारोबार के जरिए यह लोग मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला जैसा काम भी कर रहे थे। ऐसे में इस रैकेट की जानकारी आईडी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी दी जाएगी। एसपी यादव ने बताया कि इस गिरोह के तार गुजरात के साथ ही प्रदेश के जयपुर, अजमेर, उदयपुर जैसे कई बड़े शहरों से जुड़े हुए हैं।

  7. एसपी यादव ने बताया कि ऑनलाइन बेटिंग मार्केट पर पहली बार भीलवाड़ा में इस कार्रवाई की गई है। पुलिस ने गैंबलिंग एक्ट के साथ ही आईटी एक्ट, धोखाधड़ी, फर्जी दस्तावेज तैयार करने जैसे आरोपों से संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया है।इस गिरोह के तार गुजरात के साथ ही प्रदेश के जयपुर, अजमेर, उदयपुर जैसे कई बड़े शहरों से जुड़े हुए हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      भीलवाड़ा पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी


      गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से मिले 19 लाख रुपए जब्त


      पुलिस कार्रवाई की जानकारी देते एसपी योगेश यादव

      Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *