News That Matters

गुर्जर आंदोलन पांचवें दिन भी जारी, आंदोलनकारियों ने जलाया राज्य मंत्री ममता भूपेश का होर्डिंग

जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर से गुर्जर आरक्षण का मामला फिर से गर्मा गया है राजस्थान में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर आंदोलन आज पांचवें दिन भी जारी हैं। बता दें की आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर आंदोलन ने अब जोर पकड़ लिया है यह आंदोलन अब सीकर, दौसा, झुंझुनूं, बूंदी और टोंक तक फैल गया है।

आपको बता दें की आज गुर्जरों के आराध्य देवनारायण की जयंती है। इसलिए आज गुर्जर हाईवे पर ही जयंती मना रहे है। आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिह बैंसला के नेतृत्व में गुर्जर समाज सवाईमाधोपुर के मलारना डूंगर क्षेत्र में रेल पटरियों पर बैठे हैं जिसके चलते पांचवें दिन भी दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग बाधित रहा।

गुर्जर आंदोलन के कारण कई जगह सड़क पर जाम लगा देने से सैकड़ों रोडवेज बसें भी प्रभावित हुई हैं जिससे लोग भारी परेशानी का सामना कर रहे हैं। पिछले चार दिन से गुडला में सडक जाम कर देने से हिण्डौन-करौली सड़क मार्ग प्रभावित हैं। प्रशासन ने कई इलाकों में गुर्जर पड़ाव के आसपास के क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट भी बंद कर दी गई हैं। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की आज आंदोलनकारियों ने दौसा के सिकन्दरा के बीच राज्य मंत्री ममता भूपेश का एक चौराहे पर लगे होर्डिंग को जला दिया हैं।

गुर्जर आंदोलन के चलते टोंक में भी धारा 144 लागू कर दी गई। आंदोलन के मद्देनजर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किये गये हैं और इसके तहत अर्द्धसैनिक बलों की कई कंपनियां तैनात की गई हैं। बता दें की गुर्जर समाज की सरकार से यह मांग है कि सरकार अपनी सभी प्रक्रिया को पूरी करके 5% आरक्षण बैकलॉग के साथ गुर्जरों को दे 24 सितंबर 2015 को विधानसभा में एसबीसी विधेयक पारित हुआ था। जो की 14 महीने चला और 9 दिसंबर 2016 को हाईकोर्ट ने खत्म कर दिया था अब गर्जरों की यह मांग है गुर्जरों को 5% आरक्षण बैकलॉग के साथ गुर्जरों को दिया जाए।

Rajasthan-news – rajasthankhabre.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *