News That Matters

पानी की 24 घंटे आपूर्ति के लिए दिल्ली सरकार करेगी सलाहकार की नियुक्ति




दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष और सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में सोमवार को दिल्ली जल बोर्ड की बैठक में जल आपूर्ति बढ़ाने और सीवर लाइन बिछाने के कई प्रोजेक्ट को मंजूरी दी। इसके साथ ही बोर्ड ने दिल्ली में 24 घंटे पानी की आपूर्ति का व्यवहारिक अध्ययन करने के लिए सलाहकार की नियुक्ति को मंजूरी दी। बोर्ड ने मार्च, 2017 में 24 घंटे पानी की आपूर्ति योजना का पायलट प्रोजेक्ट साउथ दिल्ली के मालवीय नगर में शुरू किया था। पड़ताल करने में सामने आया बोर्ड ने नवजीवन नगर में 7 डिस्ट्रिक्ट मीटर एरिया बनाए थे। इनमें ढाई माह तक तो पानी की सप्लाई पर काम हुआ, अब 2 कॉलोनी में मुश्किल से एक दबाव में पानी आ पाता है। रॉ वॉटर जरूरत के अनुसार उपलब्ध नहीं होने पर 24 घंटे सप्लाई नहीं हो रही है। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष दिनेश मोहनिया ने बताया कि सलाहकार यह बताएगा कि कितने डिस्ट्रिक्ट मीटर एरिया बनाने पड़ेंगे। इनके लिए कितना पैसा लगेगा।

यह है डिस्ट्रिक्ट मीटर एरिया| बोर्ड एक कॉलोनी के अलग-अलग संख्या में घरों को एक सप्लाई से कनेक्ट कर देता है। मान लीजिए 500 घरों का एक डिस्ट्रिक्ट मी. एरिया बना दिया। पानी की सप्लाई से अंतिम घर पर मी. लगा दिया जाता है। जांच की जाती है कि अंतिम घर तक एक प्रेशर से पानी जा रहा है। इसमें पानी की चोरी, रिसाव, गंदगी रोकना सहित एक प्रेशर से पानी सप्लाई सुनिश्चित होती हैं। इनको अमल में लाने को सलाहकार सप्लाई नेटवर्क को बेहतर करने, सप्लाई का प्रेशर प्रबंधन, लीकेज रोकने का सुझाव देगा।

गैर राजस्व वाले कनेक्शन में भी कमी आएगी| बोर्ड का मानना है कि इससे गैर राजस्व वाले कनेक्शन में भी कमी आएगी। जो कि अभी 47% के आसपास है। दिल्ली में जल बोर्ड 14 हजार किमी की पाइप लाइन से प्रतिदिन 900 एमजीडी पानी की आपूर्ति कर रहा हैं।

अवैध कनेक्शन नियमित करने की समय सीमा बढ़ी

बोर्ड ने अवैध घरेलू/वाणिज्यिक कनेक्शन को वैध करने की योजना की समय सीमा भी बढ़ा दी। अब लोग 30 जून तक अवैध कनेक्शन को योजना के तहत वैध कर सकते हैं। इसमें घरेलू कनेक्शन को 500 रुपये और कमर्शियल/औद्योगिक कनेक्शन को 1500 रुपये शुल्क देकर वैध किया जा सकता हैं। तिमारपुर के बदहाल तालाब के कायाकल्य करने के प्रस्ताव को भी बोर्ड ने मंजूरी दी। इसके लिए एनईईआरआई (नीरी) को नियुक्त किया गया है। तीमारपुर में करीब 40 एकड़ क्षेत्र में झील के साथ जैव विविधता सह वेटलैंड पार्क भी विकसित किया जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


New Delhi News – delhi government will appoint advisor for 24 hour supply of water

Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *