News That Matters

मोबाइल रिसीव करते ही लग गई आग… यह देख जन्म से ब्लाइंड मुर्तजा को आया आइडिया और बना डाली फ्यूल बर्न रेडिएशन टेक्नोलॉजी… अब दिखाई गजब की देशभक्ति



कोटा (राजस्थान)।पेट्रोल पंप पर एक शख्स केमोबाइल फोनकी घंटी बजी, जैसे ही उसने फोन रिसीव किया, पंप पर आग लग गई। इस घटना ने एक ब्लाइंडशख्स की जिंदगी बदलकर रख दी। उसने इसे लेकर रिसर्च करनी शुरू की और आगे चलकर फ्यूल बर्न रेडिएशन टेक्नोलॉजी इजाद कर डाली। ये ऐसी तकनीक है जिसे कई कंपनियां हासिल करना चाहती हैं, यहां तक की विदेशों से भी ऑफर मिल चुके हैं। इस शख्स का नाम है मुर्तजा अली। साइंटिस्ट मुर्तजा अब इन दिनोंअपनी गजब की देशभक्ति को लेकर भी चर्चा में हैं। आइए जानते हैं पूरा मामला….

जन्म से हैं नेत्रहीन, कॉमर्स की पढ़ाई कीऔर अब कर रहे नए इन्वेंशन

– मुर्तजा जन्म से नेत्रहीन हैं और उन्होंने कोटा के कॉमर्स कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है। उनका पुश्तैनी बिजनेस ऑटोमोबाइल का था। ब्लाइंड होने के कारण उसमें नुकसान हो रहा था। ऐसे में उन्होंने मोबाइल और डिश टीवी के क्षेत्र में कार्य किया।

– साल 2010 की बात है वे किसी काम से जयपुर गए थे।वहां एक पेट्रोल पंप पर पहुंचे तो उसी दौरान एक युवक ने मोबाइल रिसीव किया और आग लग गई। इसका कारण जानने के लिए उन्होंने स्टडी शुरू की। इस तरह उन्होंने फ्यूल बर्न रेडिएशनटेक्नोलॉजीइजाद कर दी।

– इस टेक्नोलॉजी के जरिए जीपीएस, कैमरा या अन्य किसी उपकरण के बगैर ही किसी भी वाहन को ट्रेस किया जा सकता है। इस तकनीक से टोल नाका बनाने और उसके बाद होने वाली तमाम झंझटों से बचा जा सकता है।अब एक कंपनी के साथ करार से उन्हें अच्छी रकम मिली है।

शहीदों के लिए देंगे 110 करोड़ रुपए

– कोटा के रहने वाले और मुंबई में बतौर साइंटिस्ट कार्य कर रहे मुर्तजा अली ने शहीदों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में 110 करोड़ रुपए की सहायता राशि देने की पेशकश को लेकर चर्चा में हैं।ये राशि वे अपनी टैक्सेबल आय से देंगे।

– इसके लिए उन्होंने पीएमओ में मेल करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मीटिंग का समय मांगा है। पीएमओ ने उन्हें दो-तीन दिन में मीटिंग फिक्स करने का जवाब भेजा है। भास्कर से बातचीत में मुर्तजा ने कहा कि पुलवामा अटैक काफी बड़ी घटना है और इसमें देश ने अपने 40 वीर जवान खोए हैं।

– सेना और उनके परिवारजनों की किसी तरह से मैं मदद कर सकूं, इसलिए ये राशि राष्ट्रीय राहत कोष में देना चाहता हूं।25 फरवरी को पीएमओ को ई-मेल भेजकर पीएम से मीटिंग का समय मांगा था। जवाब में फंड के डिप्टी सेक्रेटरी अग्नि कुमार दास ने मुर्तजा की प्रोफाइल मांगी थी।

– मुर्तजा ने प्रोफाइल, पैन कार्ड सहित राशि की पूरी डिटेल पीएमओ को भेज दी है। इसके बाद 1 मार्च को वहां से जवाब आया कि दो-तीन दिन में दिन और समय बता दिया जाएगा। मुर्तजा ने बताया कि पीएम से मिलकर उन्हें 110 करोड़ का चेक सौंपेंगे। साथ ही सामाजिक कार्यों के लिए नई योजनाओं व कुछ नई टेक्नोलॉजी के बारे में भी बातचीत करेंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


rajasthan news : kota news : blindman murtaza ali want donate 110 crore to martyr soldier family of pulwama terror attack

Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *