News That Matters

देश के ये दिग्गज नेता इस बार नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, कुछ पर बना हुआ है सस्पेंस

इंटरनेट डेस्क। देश में इस साल 17वीं लोकसभा के चुनाव सात चरणों में 11 अप्रैल से शुरू होंगे। इन चुनावों के लिए सभी दिग्गज नेताओं ने कमर कस ली है। दिग्गज नेताओं ने अपना निर्वाचन क्षेत्र भी चुन लिया है, लेकिन इस बार कई सालों से देश की राजनीति में सक्रिय रहे कुछ बड़े नेता लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे।

इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लडऩे वाले इन दिग्गजों में राकांपा प्रमुख शरद पवार, रामविलास पासवान, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, उमा भारती जैसे नेताओं के नाम शामिल हैं। वहीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के लोकसभा चुनाव लडऩे को लेकर सस्पेंस बना हुआ है।

14 बार लोकसभा चुनाव लड़ चुके शरद पवार ने अपनी सीट बेटी सुप्रिया सुले के लिए छोड़ी दी है। उनका चुनाव नहीं लडऩे का कारण परिवार के दो सदस्य यानी सुप्रिया सुले और अजीत पवार के बेटे पार्थ का लोकसभा चुनाव लडऩा बताया गया है।

सात बार सांसद रह चुकी सुषमा स्वराज ने स्वास्थ्य कारणों से लोकसभा चुनाव नहीं लडऩे का फैसला किया है। सुषमा स्वराज के नाम किसी भी राज्य में सबसे युवा मंत्री बनने का रिकॉर्ड दर्ज है। वह 25 साल की उम्र में ही हरियाणा सरकार में मंत्री बन गई थी।

पांच सरकारों में केन्द्रीय मंत्री बन चुके लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक रामविलास पासवान भी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने चुनाव नहीं लडऩे की घोषणा इस साल जनवरी में ही कर दी थी।

राम जन्मभूमि आंदोलन की प्रमुख नेता उमा भारती भी इस बार लोकसभा के लिए किसी भी सीट पर चुनाव मैदान पर नहीं उतरेगी। इस सबंध में भाजपा नेता उमा भारती ने कहा था कि वे अब सिर्फ भगवान राम और गंगा के लिए काम करेंगी और भारतीय जनता पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करती रहेंगी।लोकसभा चुनाव का सातवां चरण 19 मई को संपन्न होगा। इसका परिमाण 23 मई को आएगा।

Political-news – rajasthankhabre.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *