News That Matters

अब गीले कूड़े से तैयार होगी जैविक खाद, पार्कों में इस्तेमाल के साथ किसान भी खरीद सकेंगे




नगर निगम शहर के गीले कूड़े से जैविक खाद बनाने की योजना पर गंभीरता से काम कर रहा है। इसके लिए अभी जमीन की तलाश हो रही है। निगम अधिकारियों ने पांच जगह मुआयना भी किया है। अभी किसी भी साइट को फाइनल नहीं किया गया है। यहां तैयार होने वाली खाद का इस्तेमाल पार्कों में किया जाएगा। बची खाद को किसानों को बेच दिया जाएगा। जिससे निगम को आमदनी होगी। बाद में लोगों को अपने घरों में कूड़े से खाद तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। योजना का मकसद कूड़े की समस्या का समाधान घर पर ही करना है।

अफसर कर चुके हैं मुआयना: जैविक खाद का प्लांट लगाने के लिए निगम अधिकारी आधा दर्जन जगह जमीन का मुआयना कर चुके हैं। बाइपास पुल के पास खाली जमीन के साथ ममीदी, दड़बा, तीर्थनगर, यमुना नदी पार खाली पड़ी जमीन की जांच की गई है। इनमें से एक या फिर दो साइट को ट्रांसफर स्टेशन के लिए सिलेक्ट किया जाएगा। फिर जैविक खाद के लिए यहीं शहर से निकलने वाले कूड़े की पहले छंटनी होगी। सूखे कूड़े को अलग कर उसे कैल सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में भेज दिया जाएगा, जबकि खाद के लिए गीले कूड़े को यहां डंप किया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो सीमित बजट में कम मैन पावर के साथ कूड़े से खाद तैयार की जाएगी।

कूड़े से तैयार की गई जैविक खाद ।

शहर के लिए कूड़े की सबसे गंभीर समस्या

कूड़ा शहर के लिए सबसे गंभीर समस्या है। अभी शहर से करीब 280 टन रोज कूड़ा निकल रहा है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बंद होने से अभी तक कूड़े का निस्तारण नहीं हो पा रहा है। इसी वह से प्लांट में हजारों टन कूड़ा जमा हो चुका है। आसपास रहने वाले व राहगीरों के लिए यह बड़ी समस्या बन रहा है। इससे पर्यावरण भी दूषित हो रहा है। इसी वजह से निगम कूड़े के समस्या के निस्तारण को लेकर बेहद गंभीर है।

शहर में कूड़े की समस्या सबसे ज्यादा गंभीर है। रोज निकलने वाले 250 टन से ज्यादा कूड़े का निस्तारण बेहद जरुरी है। अन्यथा आने वाले सालों में तो इसे डंप करने की जगह ही नहीं बचेगी। हम गंभीरता से कूड़े से जैविक खाद बनाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। इसके लिए जमीन का चयन किया जा रहा है। हमारे पास ठोस योजना है, जिससे कूड़े का समाधान होगा। चुनाव आचार संहिता खत्म होते ही हम इस पर काम शुरु कर देंगे। नि:संदेह योजना कारगर साबित होगी। महीपाल सिंह, एसई नगर निगम, यमुनानगर

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Yamunanagar News – haryana news now the waste will be ready with organic manure in the parks farmers will also be able to purchase

Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *