News That Matters

एनसीबी ने स्यूडोएफिड्रिन की अब तक की सबसे बड़ी खेप पकड़ी



नई दिल्ली.राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को लोकसभा चुनाव के मतदान के एक दिन पूर्व राजधानी से सटे ग्रेटर नोएडा में ड्रग्स बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश हुआ है। नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की टीम ने करोड़ों की ड्रग्स जब्त की है। हालांकि अभी तक बरामद ड्रग्स की सही कीमत का आकलन नहीं हो पाया है।

एनसीबी के अनुसार यह देश में किसी भी एजेंसी द्वारा पकड़ी गई अब तक की सबसे बड़ी खेप है। एनसीबी की ओर से जारी बयान के मुताबिक बीते 9 मई को सीआईएसएफ ने दिल्ली एयरपोर्ट पर एक दक्षिण अफ्रीकी महिला को ड्रग्स तस्करी के संदेश में गिरफ्तार किया था और एनसीबी को इसकी सूचना दी थी। उस महिला के बैग से 24.7 किलो स्यूडोएफिड्रिन बरामद किया गया था। पूछताछ में महिला ने एनसीबी को ग्रेडर नोएडा में भारी मात्रा में ड्रग्स छिपाकर रखे जाने का खुलासा किया था।

एनसीबी के दिल्ली जोन के अधिकारियों ने 10 मई को ग्रेटर नोएडा में छापा मारकर एक फैक्ट्री से 1,818 किलो स्यूडोएफिड्रिन और 1.9 किलो कोकिन बरामद किया। इस मामले में दक्षिण अफ्रीकी महिला के अलावा दो नाइजीरियाई एक महिला और एक पुरुष से पूछताछ की जा रही है। पकड़ी गई खेप को दिल्ली-एनसीआर समेत दूसरे देशों में भी सप्लाई किया जाना था।

स्यूडोएफिड्रिन फार्मा केमिकल कई दवाओं में होता है इस्तेमाल

आपको बता दें कि स्यूडोएफिड्रिन एक फार्मा केमिकल है, जिसका कई महत्वपूर्ण दवाओं को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन फार्मा कंपनियों से गैर कानूनी तरीके से यह केमिकल ड्रग्स सप्लायरों तक पहुंच जाता है। जिसके बाद स्यूडोएफिड्रिन केमिकल से देश-विदेशों में एम फेंटामाइन ड्रग्स तैयार किया जाता था। इसे आइस, याबा, क्रिस्टल मैच, वाई डब्ल्यू, नाम से जाना जाता है। यह एक पार्टी ड्रग्स है और अफ्रीकन देशों में इसकी सबसे ज्यादा खपत है।

देश में सिर्फ दो ही फैक्ट्री में बनती है स्यूडोएफिड्रिन
स्यूडोएफिड्रिन कानूनी तरीके से देश में केवल दो बड़ी फैक्ट्री में ही बनाई जाती है। एक फैक्ट्री महाराष्ट्र और एक साउथ इंडिया में है। पर ड्रग्स के कारोबारी इन्हीं फैक्ट्री में साठगांठ कर इन केमिकल से ड्रग्स तैयार कर देश की जड़े कमजोर कर रहे है। ये कई शहरों में सप्लाई करते थे। पकड़े गए तीनों लोगों के पास से कोकीन और नकली हेरोइन भी बरामद की गई है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


छापेमारी में पकड़ी गई ड्रग्स।


Drugs manufacturing factory busted in Greater Noida

Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *