News That Matters

पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सोमवार तक सीबीआई के सामने हाजिर होने का नोटिस



नई दिल्ली. सीबीआई ने कोलकाता के पूर्व कमिश्नर राजीव कुमार को सोमवार तक हाजिर होने का नोटिस जारी किया। रविवार शाम सीबीआई की एक टीम कोलकाता स्थित कुमार के घर पहुंची। डिप्टी पुलिस कमिश्नर के घर भी टीम गई। राजीव कुमार के खिलाफ सीबीआई ने लुकआउट नोटिस भी जारी किया है। अधिकारियों ने बताया कि सभी एयरपोर्ट्स को अलर्ट पर रखा गया है। सीबीआई को शक है कि कुमार देश छोड़कर जा सकते हैं। ऐसे में इमिग्रेशनएजेंसियों को सतर्क रहने को कहा गया है। इस बीच एडीजी ऑपरेशंस अनुज शर्मा को कोलकाता का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है।

राजीव कुमार 1989 बैच के अधिकारी हैं। करीब 2,500 करोड़ रुपए के शारदा चिट फंड घोटाले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया था। इसके प्रमुख आईपीएस राजीव कुमार थे। उन पर सबूतों के साथ छेड़छाड़ का आरोप है,जबकि कुमार ने इन तमाम आरोपों को नकार दिया है।

जांच से जुड़े कुछ अहम दस्तावेज गायब होने की आशंका

शारदा चिटफंड घोटाले की जांच के लिए एसआईटी का गठन 2013 में किया गया था।घोटाले की जांच से जुड़ी कुछ अहम फाइलोंऔर दस्तावेजों के गायब होने की आशंका है। जांच एजेंसी इसी सिलसिले मेंपुलिस कमिश्नर से पूछताछ करना चाहती है। सीबीआई ने कुमार पर सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का भी आरोप लगाया था। इस पर कुमार औरप.बंगाल के मुख्य सचिव और डीजीपी ने हलफनामे में कहा था किजांच एजेंसी के आरोप निराधार हैं।

कुमार के लिएधरने पर बैठी थीं ममता
सीबीआई की टीम 3 फरवरी को कुमार के घर पूछताछ के लिए पहुंची थी। इस दौरान पुलिस ने सीबीआई अफसरों को हिरासत में ले लिया था। ममता,सीबीआई की कार्रवाई के विरोध में धरने पर बैठी थीं। सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने राजीव कुमार को सीबीआई के सामने पेश होने और ईमानदारी से जांच में सहयोग करने का निर्देश दिया था।

2460 करोड़ का शारदा चिटफंड घोटाला
शारदा ग्रुप से जुड़े प.बंगाल के कथित चिटफंड घोटाले के 2,460 करोड़ रुपए तक होने का अनुमान है। प.बंगाल पुलिस और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच रिपोर्ट में भीयह खुलासा हुआ कि 80 फीसदी जमाकर्ताओं को भुगतान होना बाकी है। जांच रिपोर्ट के मुताबिक, शारदा ग्रुप की चार कंपनियों का इस्तेमाल तीन स्कीमों के जरिए पैसा इधर-उधर करने में किया गया। ये तीन स्कीम थीं- फिक्स्ड डिपॉजिट, रिकरिंग डिपॉजिट और मंथली इनकम डिपॉजिट।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


CBI issues lookout notice to rajeev kumar in Saradha scam

Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *