News That Matters

रूट वर्ल्ड कप में तीन शतक लगाने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी, लगातार छठी बार विंडीज हारा




जो रूट (100*) के शतक के सहारे इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप 2019 में तीसरी जीत दर्ज की। इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया। रूट इंग्लैंड की ओर से टूर्नामेंट में तीन शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके पहले केविन पीटरसन दो शतक के साथ टॉप पर थे। वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 44.4 ओवर में 212 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। बारबाडोस में जन्में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने तीन-तीन विकेट लिए। जवाब में इंग्लैंड ने लक्ष्य को 33.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप में लगातार छठी बार वेस्टइंडीज को हराया।

मैच में चोट लगने के कारण ओपनर जेसन रॉय और इयान मोर्गन बल्लेबाजी करने नहीं उतरे। बेयरस्टो (45) और रूट ने पहले विकेट के लिए 95 रन जोड़े। ऑलराउंडर वोक्स (40) को नंबर-3 पर भेजा गया। उन्होंने रूट के साथ 104 रन की बड़ी साझेदारी की। स्टोक्स 10 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। वेस्टइंडीज के ओपनर लेविस (2) तीसरेे ओवर में आउट हो गए। गेल (36) और होप (11) ने 50 रन जोड़े। 55 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद पूरन (63) और हिटमायर (39) ने 89 रन जोड़कर पारी को संभाला। 30वें और 32वें ओवर में रूट ने हिटमायर और होल्डर (9) को आउट किया। रसेल (21) बड़ी पारी नहीं खेल सके। इंग्लैंड ने सात गेंदबाजों को आजमाया और 5 ने विकेट लिया।

दैनिक भास्कर प्लस ऐप पर वर्ल्ड कप से जुड़े फोटो अौर लाइव स्कोर देखें।

इस तिकड़ी ने विंडीज को समेटा; आर्चर, वुड के 3-3, रूट के 2 विकेट

जोफ्रा आर्चर ने 9 ओवर में 30 रन दिए। एक मेडन भी फेंका। उन्होंने निकोलस पूरन, कार्लोस ब्रेथवेट और शेल्डन कोट्रेल के विकेट लिए।

वेस्टइंडीज ने 31वें 40वें ओवर के बीच केवल 57 रन बनाए और चार विकेट खोए।

एक देश के खिलाफ गेल के सबसे ज्यादा छक्के

85

70

क्रिस गेल

इंग्लैंड

63

रोहित शर्मा

ऑस्ट्रेलिया

रूट वर्ल्ड कप में मोइन के बाद 100 रन, दो विकेट लेने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी।

53

51

आफरीदी

श्रीलंका

कुल छक्के

50

जयसूर्या

पाक

आफरीदी

भारत

आफरीदी

न्यूजीलैंड

आर्चर की फास्ट 150, तो स्लोअर 130 किमी तक की रफ्तार वाली

पेस वेरिएशन बनाता है जोफ्रा आर्चर को खास

अली मार्टिन | लंदन

24 साल के बारबाडोस के क्रिकेटर जोफ्रा आर्चर को जब इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में चुना गया, तब तक उन्हें सिर्फ 3 वनडे और एक टी20 मैच का अनुभव था। आखिरकार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वर्ल्ड कप मैच में आर्चर ने 27 रन देकर 3 विकेट लिए। आर्चर की गेंदबाजी का दम हाशिम अमला से पूछिए, जिनके हेलमेट के ग्रिल पर आर्चर की शॉर्ट पिच गेंद जाकर टकराई और अमला को मैदान से बाहर जाना पड़ा। एडन मार्रक्रम से पूछिए, जो आर्चर की गेंदों को पढ़ ही नहीं पा रहे थे। या फिर अफ्रीकी कप्तान फाफ डूप्लेसिस से पूछिए, जो सिर्फ इसलिए गेंद फेंके जाने से पहले समय ले रहे थे, ताकि खुद को आर्चर का सामना करने के लिए तैयार कर सकें। टूर्नामेंट में जोफ्रा आर्चर 4 मैच खेल चुके हैं और 9 विकेट लिए हैं। जोफ्रा हर 23वीं गेंद पर विकेट ले रहे हैं। विंडीज के खिलाफ मैच में भी उन्होंने 30 रन देकर 3 विकेट लिए।

जो बातें आर्चर को खास बनाती हैं, वो हैं- उनका स्विफ्ट एक्शन, जिसकी वजह से गेंद स्किड करते हुए आती है। उनका पेस और इससे भी बढ़कर पेस वेरिएशन। कभी वे 135 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से धीमी गेंद फेंकते हैं, तो कभी ये रफ्तार अचानक बढ़कर 150 किमी तक पहुंच जाती है। इंग्लैंड टीम में ही आर्चर के साथी तेज गेंदबाज मार्क वुड कहते हैं कि- आर्चर के पास नेचुरल पेस है। वो जिस आसानी से 145+ की रफ्तार वाली गेंद फेंकते हैं, उसमें तो मेरा कंधा ही टूट जाए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Samana News – first english player to score three centuries in the root world cup lost for the sixth time in the west indies

Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *