News That Matters

लटक रही थी हाईटेंशन तार, ट्रेन के ड्राइवर ने अचानक लगाई ब्रेक तो बची यात्रियों की जान



लुधियाना. लुधियाना में सोमवार को उस वक्त रेल हादसा होते-होते बचा, जब यहां के ढंडारी रेलवे स्टेशन के पास इलेक्ट्रिक इंजन को पावर देने वाली हाईटेंशन तार लटक रही थी। ट्रेन के ड्राइवर ने दूर से ही इस तार को देखा तो तुरंत ब्रेक लगा दी। इसके बाद करीब सवा 3 बजे तार ठीक हुई और फिर कोई साढ़े 3 बजे के बाद रेल आवागमन सुचारू हो सका।

पठानकोट-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों गगनदेव प्रसाद, विनोद कुमार के मुताबिक सोमवार को वाे ट्रेन में जब लुधियाना से दिल्ली की तरफ जा रहे थे तो लुधियाना जंक्शन से निकलने के बाद आगे ढंडारी कलां रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक पर हाईटेंशन तार लटक रही थी। इस बात का पता चला, जब एकाएक झटके बाद ट्रेन रुकी और नीचे उतरे। पता चला कि पोल सपोर्ट वायर टूटने से हाईटेंशन तार ढीली हुई।

उधरआनन-फानन में ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड ने इसकी सूचना शीर्ष अधिकारियों को दी। ट्रैफिक इंस्पेक्टर आरके शर्मा टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मरम्मत में जुट गए।पठानकोट एक्सप्रेस को डीजल इंजन से वापस उसी ट्रैक से लुधियाना स्टेशन पर लाया गया। हाईटेंशन पोल वायर साढ़े तीन घंटे बाद दोपहर करीब सवा 3 बजे ठीक हो पाई। इस दौरान लुधियाना से दिल्ली की ओर जाने वाली आधा दर्जन ट्रेनों को अप लाइन से ही रवाना किया गया। साढ़े तीन बजे के बाद से ट्रेनों का आवागमन सामान्य हो सका।

इस बारे में फिरोजपुर रेल मंडल के डीटीएम अशोक सिंह सलारिया ने बताया कि ढंडारी रेलवे स्टेशन के किलोमीटर नंबर 396-46 के पिलर के पास पोल सपोर्ट वायर टूटने से यह समस्या आई, लेकिन रेल मुलाजिमों की चौकसी से कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। पीडब्ल्यूआई अपनी टीम के साथ जेसीबी से रेल ट्रैक के पास सफाई का काम करवा रहे थे। तभी हाईटेंशन वायर पोल का सपोर्ट वायर जेसीबी ने तोड़ दिया। इससे हाईटेंशन तार ढीली हो गई। बहरहाल ट्रेनों का आवागमन बहाल हो चुका है।

कईट्रेनें हुई घंटों लेट
स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस, अमृसर एक्सप्रेस हावड़ा मेल, अटारी जबलपुर एक्सप्रेस, जनसेवा एक्सप्रेस, लाल कुआं एक्सप्रेस, मालवा एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस के अलावा कुछ लोकल ट्रेनें भी घंटों लेट हुई।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


लुधियाना के ढंडारी कलां रेलवे स्टेशन के पास टूटकर गिरी हाईटेंशन तार।


train Passengers suffered due to High-tension cable brake near Ludhiana

Dainik Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *