News That Matters

बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए घर में ऐसे बनाए हेयर आॅॅॅयल

बाजार में इतने तरह के हेयर ऑयल उपलब्ध हैं कि सही तेल को चुनने में दिमाग चकरा जाता है। तरह-तरह के केमिकल और कॉम्बिनेशन वाले तेलों के प्रयोग से बालों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। एक विकल्प यह भी है कि आप खुद घर में ही ये हेयर ऑयल तैयार कर लें। आइए जानते है बालाें काे पाेषण देने वााले घर में तैयार किए जाने वाले तेलाें के बारे में :-

आंवला ऑयल :
आंवला काले, घने व मजबूत बालों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लोहे की कढ़ाही में ताजा या सूखा आंवला सरसों के तेल में तब तक उबालें जब तक आंवला गहरा भूरा न हो जाए। इसे छानकर इस्तेमाल करें।

दानामेथी ऑयल :
मेथी में मौजूद लेसिथिन प्रोटीन बालों को लम्बा, मजबूत, मुलायम व चमकदार बनाता है। यह रूसी भी खत्म करता है। पिसी हुई मेथी (दाना वाली) नारियल तेल में अच्छी तरह गर्म करें व छानकर ठंडा कर लें। इस तेल को बालों की जड़ों में लगाएं और मसाज करें।

कोकोनट-लेमन ऑयल :
डैंड्रफ से परेशान हैं तो लेमन-कोकोनट ऑयल लगा सकते हैं। नींबू डैंड्रफ दूर करता है और नारियल तेल बालों को पोषण देता है। नारियल तेल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर गर्म करें। गुनगुना रह जाने पर हफ्ते में तीन-चार बार बालों की जड़ों में लगाएं। जल्दी ही रूसी से छुटकारा मिल जाएगा।

Patrika : India’s Leading Hindi News Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *