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हैल्दी रहने के लिए अपनी फूड लिस्ट में शामिल करें ये सुपर फूड

फूड साइंटिस्ट ब्रेडले बोलिंग ने कुछ सुपरफूड्स को अपनी फूड लिस्ट में शामिल करने की राय दी है। ये बेहद आसानी से और वाजिब कीमत पर उपलब्ध आम हब्र्स और वेजीटेबल्स हैं-

हल्दी
रोजाना गर्म दूध या पानी में हल्दी मिलाकर पीएं।
क्यों : यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ एंटीसेप्टिक गुणों से युक्तहै। गर्म दूध या पानी में लेने पर इसकी घुलनशीलता बढ़ जाती है व इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व करक्यूमिन आसानी से शरीर में मिल जाता है।

अदरक
सूखी अदरक को चाय, दूध या पानी में उबालकर पीएं।
क्यों : सूखी अदरक का पानी किसी भी प्रकार की सूजन, और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से राहत दिलाने वाला होता है। अपच व जी मिचलाने की समस्या हो तो भी अदरक का पानी पी सकते हैं।

गाजर
छीलकर, इस पर तेल लगा लें और फिर भून लें।
क्यों : ज्यादा छीलने पर पोलीएसीटिलीन तत्व नष्ट हो सकता है। गाजर फाइबर, विटामिंस व मिनरल्स का खजाना है। ये आंखों की रोशनी बढ़ाती है।

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