B-Gap Tablet uses in hindi | बी गैप टेबलेट | गर्भ निरोधक टेबलेट कब ले

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए ब्लॉग में तो आज हम फिर से लेकर आये है एक और आपकी हेल्थ से जुड़ा हुआ टॉपिक को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में आपको b gap tablet uses in hindi की जानकारी यहाँ पर मिलने वाली है उसके साथ ही बी गैप टेबलेट की डिटेल में जानकारी मिलने वाली है इसको कब इस्तेतमाल करते है ? आखिर इसके क्या क्या साइड साइड इफ़ेक्ट होते है , इसकी प्राइस क्या है इस सब की जानकारी के साथ साथ गर्भ निरोधक टेबलेट कब ले इसकी भी आपको जानकारी भी आपको यही पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये ।

B-Gap Tablet की जानकारी | b gap tablet uses in hindi

अगर हम बी गैप टेबलेट क्या है b gap tablet uses in hindi की जानकारी देखते है तो सिंपल वर्ड में ये आयुर्वेदिक गर्भनिरोधक गोली है। और आपको पता ही चल गया होगा की ये गर्भावस्था को रोकने के लिए ये दवा काम में आती है ।

ये कोई कहने की बात तो नहीं है पर ये दवा सिर्फ महिलाओ के लिए ये दवा होती हाउ जो की बच्चो के बीच में अंतर चाहिए और , या फिर और उनको बार बार कोई भी और दूसरी गोलिया या सेवन करना पसंद नहीं करती है जिनको आसान तरीके से गर्भनिरोधक का कोई रास्ता खोज रहे हो तो आपके लिए ये बी गैप टेबलेट सब से बेस्ट है ।

 B-Gap Tablet क्या है [What is B-Gap Tablet]-

तो ऊपर हमने पहले की आपको बता दिया है की ये एक आयुर्वेदिक गर्भनिरोधक गोली है जो की आपको कोई भी मेडिकल स्टोर से मिल जाती है । ये दवा आपको कोई भी मेडिकल स्टोर से मिल जाती है पर इसका सेवन आपको डॉक्टर की सलहा लेने के बाद ही करना होगा ।

ये आयुर्वेदिक गर्भनिरोधक गोली है फिर भी इसके कुछ हो सकते है जिस के कारण खुद से कभी भी ये दवा सेवन न करे ।

इस बी गैप टेबलेट की सब से बेस्ट बात ये है की इस पैक में सिर्फ एक ही गोली होती है जो की आपको लगभग 6 महीनो तक सुरक्षा प्रदान करने का दावा करती है ।

बात रही इस बी गैप टेबलेट की कीमत की तो ये आपको करीब 300 रूपये में आसानी से मिल जाती है । इस गोली की एक और ख़ास बात ये है की इस में कोई भी हानिकारक कृत्रिम हार्मोन का इस्तेमाल नहीं किया है ।

B-Gap Tablet कैसे काम करती है 

तो गर्भ नहीं ठहरने के लिए ये दवा महिलाओ के अंडाशय के ऊपर एक प्रोटेटवटिव लेयर बना देता है जिस के कारण फर्टिलाइगेसन की प्रोसेस ये नहीं होती है तो ये है आसान शब्दों में ये दवा कैसे काम करती है उसकी जानकारी ।

Ingredients of B-Gap Tablet]-

1Bambusa Arudinacea-10mg
2Ricinus Communis-25mg
3Tinospora cordifolia -10mg
4Chloride of sodium-2mg
5Berberis aristata-10mg

b gap tablet uses in hindi

तो चलिए कब से आप b gap tablet uses in hindi इसकी जानकारी का इन्जार कर रहे थे उसकी जानकारी देख लेते है तो सब से पहले अपने डॉक्टर की राय ले लीजिये की ये दवा आपके लिए सेफ है या नहीं उनको अपनी सारी कंडीशन बता दीजिये ।

एक बार डॉक्टर ने इजाजत देने के बाद पीरियड खत्म होने के अगले दिन में सुबह सुबह खाली पेट नार्मल पानी के साथ ये गोली डायरेक्ट सेवन कर लेनी है ।

आपको बता देते है की आपको ये गोली कुछ तोड़नी नहीं है या फिर उसको अलग अलग तरीके से सेवन नहीं करना है सिर्फ पानी एक साथ ही सेवन करना चाहिए ।

ये गोली लेने के बाद आपको करीब एक वीक तक फिसिकल नहीं होना चाहिए ये सब से अहम् बात है ।

B-Gap Tablet में क्या सावधानी रखें

हर एक दवा को सेवन करने से पहले उसकी सावधानी क्या क्या है वो देख लेनी चाहिए तो सब से पहले अगर आपको कोई सीरियस बीमारी है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले लीजिये ।

अगर आपको अनियम पीरियड है तो भी आप एक बार डॉक्टर की सलाह ये ले लीजिये । स्मोकिंग,मिर्गी जैसे बीमारी है तो आप इस दवा से दूर ही रहिये और अगर आप पहले से ही प्रेग्नेंट हो तो आप इस समय में आप ये दवा का सेवन ना करे ।

इस दवा को लेने के बाद आपको कोई भी तरह का नशा नहीं करना चाहिए । और अगर कोई भी किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट अगर आपको देखने को मिलता है तो आप तुरंत आप आपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिये ।

तो ये थी b gap tablet uses in hindi’ बी गैप टेबलेट , गर्भ निरोधक टेबलेट कब ले इस रिलेटेड सारी जानकारी तो आपको बता देते है की इस आर्टिकल में जो भी जानकारी है वो सिर्फ और सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए ही ये आर्टिकल लिखा गया है तो आप ये आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का और कोई वीडियो या फिर वीडियो देख कर आप खुद से सेवन ना करे । डॉक्टर की उचित सलाह लेने के बाद ही ये दवा का सेवन कीजिये ।

Leave a Comment