दांतो को अंदर करने का घरेलू उपाय | Dant Andar Karne Ke Gharelu Nuskhe.

हेलो दोस्तों आज हम फिर से लेकर आये है एक और बहुत ही मजेदार और आपकी हेअल्थ से जुड़ा हुआ आर्टिकल को लेकर और आज के इस आर्टिकल में आपको दांत अंदर करने के घरेलू उपाय क्या है बाहर निकले दांतों को अंदर करने का घरेलू उपाय क्या है इस सब की जानकारी आपको बेहद ही डिटेल में और आसान शब्दों में जानकारी आज के इस आर्टिकल में मिलने वाली हो उसके आलावा आपको बाहर निकले दांतों का इलाज क्या क्या हो सकता है उसके लिए कितने पैसे लगते है और हम जो तरिके बताने वाले है उसके साइड इफ़ेक्ट क्या है और छोटी छोटी एक्स्ट्रा टिप्स भी आर्टिकल में बीच बीच में जानकारी मिलने वाली है तो आप इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ़ लिजीये ।

तो ये कोई आपको बताने की बात नहीं है की कोई लड़का हो या फिर लड़की हो उसका रंग ये सावला हो या फिर गोरा हो अपनी सुंदरता को सही रूप देता है वो है आपकी स्माइल जी हां और अगर स्माइल ही सही से ना निखरकर आये तो खूबसूरती ये कही ना कही तो एफेक्ट तो होती है और उसके कारन कही ना कही हमारे आत्मविस्वास को भी तोड़ देता है ।

दांतो को अंदर करने का घरेलू उपाय

तो आपको तो पता ही होगा की एक इंसान को दो बार ही दांत आते है एक जो सुरुवाती दांत आते है वो कुछ ही सालो में यानि की 5 से 6 साल के बाद अपने आप ये दांत गिरने लग जाते है उसके बाद कुछ दिनों में आ ही जाते है पर उसके बाद जो दूसरे दांत आते है वो आप ऐसा बोल सकते हो की ये दूसरी बार जो दांत आते है वो लास्ट बार आते है इसलिए अगर दातो को कुछ हो गया तो फिर से नहीं आने वाले है

ये जो दांत टेढ़े होते है उसके कारन ये अलग अलग होते है वो हम किसी और आर्टिकल में बात करंगे पर ये टेढ़े दाथ के कारन अलग अलग प्रॉब्लम का सामान कर पद सकता है जैसे की सब से पहले आपकी स्माइल और कॉन्फिडेंस पर असर होता है , कभी कभी बोलने में दिकत हो सकती है , खाना खाते समय ये खाना पेट में कम और ये दातो के गैप में घुस जाता है , ये अक्सर जो दाथ होते है वो सही शेप में नहीं होते है और ये कभी कभी नुकीले हो जाते है तो जुबान को भी घायल कर देता है और यही नहीं दांतो में सड़न होने में भी इसके कारण होती है

दांतों को सीधा करने के टिप्स:-

तार लगवाकर:-

जी हां अगर सब से कोई कारगर और सब से बेस्ट कोई तरीका है तो वो है तार लगाना इस मेथड की सब से अछि बात ये है की इस को कोई भी अपने दांत में लगवा सकता है आपकी उम्र ये कितनी भो हो या फिर आप लड़का हो या फिर लड़की हो आप इस का इस्तेमाल ये कर सकते हो और आपको बता देते है उस के भी दो टाइप आते है सब से पहले आप परमानेंट तोर पर भी कर सकते हो या फिर टेम्पररी तार भी अभी आने लग रहे है आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हो ।

अगर आपको बेस्ट रिजल्ट चाहिए और जल्दी रिजल्ट चाहिए तो आप अगर जितनी छोटी उम्र में तार लगवा दोगे तो वही बेस्ट होगा जिस क्यू की जितनी आपकी कम उम्र होगी तब आपका जो जबड़ा होता है वो जल्दी सही आकार ले लेता है और आपको तकलीफ भी कम ही होती है ।

पर आप इसको कभी भी लगवा सकते हो कभी कभी कुछ अपघात के कारण ये दांत के बीच में गैप पैदा हो जाते है तो वो तो आपकी उम्र देख कर नहीं अति है इसलिए इस प्रोसेस को कोई भी कभी भी करवा सकता है पर आपको सब से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी जरुरी होती है आप भूलकर भी बिना डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं करनी होगी ।

ये जो तार लगवाने की खर्चा होता है वो आप जिस शहर में रहते हो तो उसके ऊपर निर्भर करता है जिस में 20 हजार से जयदा लग सकते है ।

दांतों को सीधा करने के लिए प्लास्टिक कवर का प्रयोग –

तो अगर आपको तार लगाना ाचा नहीं लगता या फिर आपको रेगुलर वाले तार महंगे लगते है तो आप ये प्लास्टिक कवर का इस्तेमाल कर सकते हो । तो ये भी रेगुलर तार की तरह ही काम करता है जिस में आपके दांत है वो सही आकार में तो आ जाते है और ये दांत अंदर करने के काम में भी आ जाते है ।

दांतों को अंदर करने के नुस्खे – Dant Andar Karne Ke Gharelu Nuskhe

तो अभी हम देख लेते है की जिस का आप कब से इंतज़ार कर रहे थे तो आपको सब से पहले ही बता देते है की आगे के जो हम दांतो को अंदर करने का घरेलू उपाय बताने वाले है उसका रिजल्ट आप हमने जो ऊपर इलाज दिए है उसकी तुलना उस से नहीं कर सकते हो ।

जीभ की मदद से करें दांतों को सीधा –

ये सुनकर आपको घिनोना लग सकता है पर ये असल में काम करता है तो आपके दांत ये बहुत ही कम बहार है तो ये दांत अंदर करने के घरेलू उपाय कर सकते हो जिस में अपने जुबान से अपने दाथ पर अंदर की तरफ से धीरे धीरे प्रेशर दाल सकते हो जिस के कारन ये कोई एक दिन में तो नहीं बलकि कुछ महीनो में असर देखने को मिल सकता है ।

ऊँगली से दवाब डालकर करें दांत अंदर –

ये जो दांत अंदर करने के घरेलू उपाय है वो ऊपर के नुस्के से थोड़ा बहुत बेहतर है तो इस में आपको अपने उंगली से सुबह सुबह अपने दांत को प्रेस कर सकते हो कुछ देर तक अगर आप ऐसा बहुत महीनो तक करते हो तो आपको रिजल्ट देखने में मिल जायेगा ।

तो ये थी दांतो को अंदर करने का घरेलू उपाय , बाहर निकले दांतों का इलाज क्या है इसके रिलेटेड जानकारी तो अगर आपको जल्दी से जल्दी राहत पानी है तो आपको घरेलू उपाय छोड़कर आपको तार या फिर प्लास्टिक कवर का इस्तेमाल कर सकते हो ।

इस आर्टिकल में को भी जानकारी दी है वो सिर्फ आपकी एक्सटर जानकारी के लिए है इस आर्टिकल को पढ़ कर आप खुद से कोई भी तरीका बिना डॉक्टर की सलाह के उपयोग ना करे ऐसा करना करना आपकी हेल्थ के लिए सही नहीं होगा ।

Leave a Comment