पतंजलि बवासीर मस्से हटाने की क्रीम | बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है इस नए ब्लॉग में तो आज हम फिर से लेकर आये है आपकी हेल्थ से जुडी एक जानकारी को लेकर तो आज इस इस आर्टिकल में आपको बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम कोनसी है आखिर ये बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय क्या क्या है इसके साथ ही आपको मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम की जानकारी इसके साइड इफ़ेक्ट क्या है ये दवा से आपको फर्क कब तक देखने को मिल सकता है और इनके क्या साइड एफ्फेक्ट होते है या नहीं इन सब की जानकारी के साथ साथ आपको प्राइस की भी जानकारी मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये ।

बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम | पतंजलि बवासीर मस्से हटाने की क्रीम

बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम की जानकारी देखने से पहले हम आखिर ये बवासीर क्या है उसकी हम शार्ट में जानकारी देख लेते है तो सब से पहले ये जो बवासीर होती है उसको ही पाइल्स या फिर हेमोर्रोइड्स इस नाम से जाना जाता है । ये एक ऐसी बीमारी है वो इंसान की सब से दर्द पोहोचने वाली बिमारी में ऐसे है ऐसा भी कह सकते है तो इस बीमारी में एनस के अंदर सूजन आ जाती है और कभी कभी ये वह पर बवासीर के मस्से ये आ जाते है और ये को बवासीर के मस्से होते है वो शरीर के अंदर भी आने लग जाते है वैसे ही बहार भी बवासीर के मस्से  आने लग जाते है तो आपको बता देते है की ये जो बवासीर की जो बीमारी होती है वो आम तोर से जिनकी उम्र ये जयदा होती है उनलोगो में ये ज्यादा देखने को मिलते है पर इसका मतलब ये नहीं है की युवा लोगो में होगा ही नहीं तो आज के समय में ऐसा देखने को मिला है की ये बीमारी किसी को भी हो जाती है ।

आम तोर पर जिनकी उम्र ये 45 से 65 वर्ष के बीच की होती है ऐसे इंसान में अगर मलद्वार में दर्द, जलन और ब्लीडिंग होना ऐसा होने लग जाये तो बहुत जयदा चास होता है की ये बवासीर ही हो । ये जो बवासीर की बीमारी होती है वो प्रेगनेंसी के दौरान भी ये दिकत आ सकती है पर अधिक मसालेदार खाने के कारन , जंक फूड के कारन और अपनी लाइफ स्टाइल के कारन आज कल किशोरावस्था में भी ये बीमारी आने लग जाती है ।

बवासीर (पाइल्स) का कारण – Piles causes in Hindi

हम अगर बवासीर (पाइल्स) का कारण की बात करे तो ये बिमारी फॅमिली से भी पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ सकती है और इसके अलाव हम अगर कारन की बात करे तो आहार ये सही से ना होने के कारन ख़ास कर के आहार में फाइबर की कमी के कारन ये हो सकता है उसके आलावा डायरिया , जंक फूड का जयदा सेवन करने से जयदा वजन उठाने के कारन और टॉयलेट करते समय अगर जयदा प्रेशर लगाने के कारन भी इस बीमारी का लगान हो सकती है ।

बवासीर का इलाज़ कैसे किया जाता है

अभी हम सब से पहले बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम की जानकारी देखने से पहले हम बवासीर का इलाज़ कैसे किया जाता है इसकी हम जानकारी देख लेते है तो इसका इलाज ये तीन तरिके से होता है जिस में होम्योपैथिक, एलोपैथिक और आयुर्वेदिक कैसे तरिके है जिस में अगर आप एलोपैथीक का सहारा लेते हो तो आपको बहुत ही जल्दी राहत ये मिल जाती है और अगर बात रही हेमोंपैथिक की तो इसके साइड इफ़ेक्ट ये बहुत ही कम होते है पर इस से आपको रिजल्ट ये धीरे धीरे देखने को मिलता है ।

तीसरा और आखरी उपाय है वो है सर्जरी अगर किसी को जड़ से ही इसका इलाज चाहिए तो या फिर डॉक्टर आपको उतर वजह से भी सर्जरी करने का सुझाव दे सकते है पर इसके भी अलग अलग प्रकार होते है जैसे की लेजर सर्जरी और ओपन सर्जरी , पर ये जो  लेजर सर्जरी होती है वो सब से बेस्ट होती है और ये सेफ भी होती है और ये जल्दी भी ठीक हो जाती है पर इसकी फीस ये दूसरी सर्जरी से महँगी होती है ।

बवासीर के मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम

ये जो बवासीर के मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम होती है उसका इस्तेमाल ये अगर आ सुरुवाती स्टेज के बवासीर के मस्से हटाने के लिए ही करते हो तो ही इसका फयदा ये आपको देखने को मिलेगा । आपको ये पहले ही बता देते है की इसका सही से परिणाम देखने के लिए समय लगता है एक दिन से या फिर 2 दिन लगा लेने से आपको फरक नहीं होगा ।

1 Schwabe Topi Aesculus Cream
2 Doctor butler’s hemorrhoid and fissure cream
3 Aesculous 30
4 Aesculus Hipp Cream
5 Aloes 30
6 Anusol hemorrhoidal ointment
7 Collin Sonia 30
8 Tronolane hemorrhoid cream
9 Sbl Fp Ointment Cream
10 Hamammelis 30
11 Recticare anorectal cream
12 Shield rectal ointment
13 Wheezal WL 28 Piles Drops
14 Blooume 18 Hemosan Drops
15 Thuja 200
16 Reckeweg R13 Hemorrhoid drops
17 Acid-Mur

Aesculous 30:

ये  बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम तो नहीं है पर ये गोलिया के रूप में ये देखने को मिलते है ये जो गोली है वो पाइल्स  का भी इलाज करती है उसके साथ ही कमर दर्द की समस्या है तो भी उसके इलाज के लिए इसका इस्तेमाल ये होता है । डॉक्टर आपको ये Aesculous 30 गोलिया दिन में 3 बार चार चार गोली सेवन करने की सलाह ये दे सकते है ।

Aloes 30

ये दवा का इस्तेमाल ये पाइल्स का साइज ये कितना है उसके ऊपर निर्भर होता है तो आपके पाइल्स का साइज ये छोटा है यानि की एक अंगूर के साइज का तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हो ।

Collin Sonia 30:

जैसे ही हमने पहले ही बताया की गर्भवती महिलाओ में पाइल्स होने का खतरा ये होता है तो ये महिलाओ को ख़ास कर के प्रेग्नेंसी के दौरान बवासीर के मस्से हटाने के लिए इसका ये उपयोग किया जाता है ।

Acid-Mur:

ये जो Acid-Mur इसका इस्तेमाल ये बवासीर के आलावा गले में दर्द, चिड़चिड़ापन, बेचनी जैसे अलग अलग बीमारी के इलाज में किया जाता है । बवासीर में मलद्वार में असहनीय दर्द पैदा हो जाता है या फिर कभी कभी ये सिर्फ कुछ छू लेने से दर्द ये बढ़ जाता है तो उसके इलाज में इस दवा का सेवन करने की सलाह ये दी जाती है ।

बवासीर मस्से हटाने की आयुर्वेदिक क्रीम

1Blessings aayurveda cream
2Arshomin Ointment
3Swarnakshree arshaza cream
4Bhaishajya chikitsa
5Green Ayurveda Pile Free Ointment
6Sukhda piles cream
7Anafine Cream
8Piloral – Ayurvedic Medicine
9Piles Care Cream

Anoac बवासीर क्रीम | बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम

इस दवा का इस्तेमाल ये बवासीर के कारन जो दर्द उत्पन निर्माण होता है , खुजली और सूजन भी होती है उसके इलाज में इस दवा को सेवन करने की सलाह ये दी जाती है । इस क्रीम में नीम का तेल भी डाला जाता है जिस में एंटीसेप्टिक, एंटिफंगल, एंटीहिस्टामाइन जिस के कारन संक्रमण और खुजली का इलाज ये होता है और बात रही बवासीर के कारन जो दर्द होता है उसके लिए मेन्थॉल और कपूर का इस्तेमाल ये किया जाता है जिस में एनाल्जेसिक और शीतलन जैसे तत्व होते है उसके कारन दर्द और जलन का इलाज ये होता है ।

Imbue Niraama Pileazy क्रीम

अगर आप बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम खोज रहे हो और वो भी आयुर्वेदिक हो तो ये दवा सब से बेस्ट है । इस दवा का इस्तेमाल ये खास कर के रक्तस्राव और गैर-रक्तस्राव बवासीर के कारन जो सूजन, खुजली, जलन, दर्द जैसी प्रॉब्लम होती है उसके इलाज में ये दवा ये काम करती है ।

इस दवा को त्यार करने के लिए यशद भास्मा, जतियादी तेल, निम्बा टेल, कसीसध्या तेल और हल्दी तेल जैसे तत्व होते है । इस दवा से घाव भरने के लिए भी ये इस्तेमाल होता है । इस क्रीम का इस्तेमाल करना ये बहुत ही आसन है आपको ये क्रीम सुबह और रात को सोने से पहले ये क्रीम अचे से लगा लेनी है ।

ANUSOL PLUS Hemorrhoidal Ointment | बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम

ये जो ANUSOL PLUS Hemorrhoidal Ointment क्रीम है वो  डॉक्टरों और फार्मासिस्टों से विश्वनीय ब्रांड है । ये सब से पहले बवासीर की क्रीम सूजन को कम करता है उसके साथ ही ये एक सुखदायक मलहम होने के कारन बवासीर का भी इलाज ये करता है ।

अगर हम इस मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम के इस्तेमाल के निर्दश की बात करे तो आपको सब से पहले गर्म पानी से और अचे कॉटन कपडे से उसके बाद आपको अचे कपडे से वो हिस्सा सूखा लेना है और उसके बाद ही आप जब टॉयलेट से आते हो तो आपको ये क्रीम लगा लेनी है ।

Pi Clean Cream |बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय

ये जो Pi Clean Cream है उसमे एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक जैसे तत्व होते है उसके वजह से दर्द और सूजन का इलाज करता है उसको कम भी करता है उसके साथ ही बवासीर के कारण जो जलन और दरारों भी निर्माण होती है तो उसका इलाज भी क्रीम से होता है । इस क्रीम का इस्तेमाल ये बवासीर को जड़ से ख़तम करने के लिए इसका इस्तेमाल ये होता है ।

गर्भावस्था में जो बवासीर की प्रॉब्लम होती है उसका भी इलाज ये दवा से होता है ।

Ultra Clear Plus Piles Cream | बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम

ये जो Ultra Clear Plus Piles Cream है वो नेचरल फलों के तेल और अर्क को मिला कर ये क्रीम बनाई गए है जिस के कारन इसके साइड इफ़ेक्ट ये देखने को बहुत ही कम देखने को मिलते है । इस दवा की सब से ख़ास बात कोई है तो है वो है इसका इलाज करने एक समय अगर हम लोगो की माने तो ये जो बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम है वो कुछ ही घंटो में राहत ये देखने को मिल जाती है ।

शक्तिशाली मस्क गुदा प्रोलैप्स बवासीर क्रीम

आपको इस के नाम से ही पता लग गया होगा की ये क्रीम की ख़ास कर के  गूदे के बाहर जो बवासीर के मस्से त्यार हो जाते है उसके इलाज करने के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल ये किया जाता है ।

इस दवा की सब से ख़ास बात ये है की इस दवा का आप जब इस्तेमाल करते हो उस दिन से ही आपको राहत मिलना शरू हो जाती है ।

खूनी बवासीर की अंग्रेजी दवा – Allopathic piles medicine 

1Pilorap Forte
2Collinsonia
3Hemamelis
4Aesculus Hipocysteine

पतंजलि बवासीर पाइल्स मस्से हटाने की क्रीम

अगर हम पतंजलि बवासीर मस्से हटाने की क्रीम की बात करे तो उसके लिए आप दिव्य सर्वकल्प क्वाथ – 200 ग्राम और दिव्य कायाकल्प क्वाथ – 200 ग्राम का सेवन कर सकते हो इसका सेवन करना भी बहुत ही आसान है आपको सिर्फ सब से पहले 400 मिली पानी लेना है और उस में ये दोनों दवा का एक एक चमच की मात्रा ये उस पानी में दाल लेनी है और इस पानी को इतना उबाल लेना है जिस से 100 मिली तक का पानी ना रह जाये ये पानी आपको अचे से छान लेना है और सुबह और शाम को आपको ये खाना खाने से पहले सेवन कर लेना है ।

बवासीर के मस्से हटाने के घरेलू उपाय

चलिए अभी हम बवासीर के मस्से हटाने के घरेलू उपाय क्या है और उसके कुछ फयदा होता भी है या नहीं तो सब से पहला उपाय ये है की आपको सब से पहले आक के पत्ते और सहजन के पत्ते जो होते है उसकी आपको माहिम सी पेस्ट बना लेनी है और ये आपको प्रभावित हिस्सों पर लगा लेनी है ।

उसके आलावा आप नीम के पत्तो का इस्तेमाल कर सकते हो उसके लिए आपको नीम के को घी में भून लेना है और उस में ही आपको कपूर दाल कर ये जो पेस्ट है उसको टिकिया जैसे बना लेना है और ये जो टिकिया त्यार हो जाती है उसको आपको जहा पर बवासीर ये है वह पर हलके से बांध लेनी है । इस ही तरह का और कोई इलाज खोज रहे हो तो सेहुंड के दूध में अगर आप हल्दी मिला लेते हो तो उसके बाद एक लेप त्यार हो जायेगा ते अगर आप बवासीर के मस्से पर लगा लेते हो तो कुछ ही दिनी में ठीक हो कर ये मस्से अपने आप गिरने लग जाते है ।

आप कुछ ऐसा तरीका खोज रहे हो वो बहुत आसान हो तो आप किशमिश का इस्तेमाल कर सकते हो उसके लिए आप 100 ग्राम किशमिश को रात को भिगो कर रख लीजिये उसके  बाद आप अगली सुबह ये किशमिश के अंदर जो पानी है उसको निचोड़ लेना है और आपको ये पानी को डायरेक्ट सेवन कर लेना है ।

अगर आपके पास नीम के बीजों की गिरी है तो आप उसके साथ आप थोड़ा सा गुड़ लेकर एक साथ सेवन कर सकते हो ऐसा आपको केवल साथ दिन तक सुबह सुबह सेवन कर लेना है बस ऐसा करने से खूनी बवासीर हो या फिर बादी बवासीर हो उसका इलाज ये हो जायेगा ।

नीम का तेल भी आप ऐसे ही प्रभावित हिस्सों पर लगा लेते हो तो भी आपको राहत ये मिलने लग जाती है ।

तो ये थी बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम कोनसी है , बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय कोनसे कोनसे है और इसके ही रिलेटेड हमने जानकारी देने की कोशिश की है तो आपको बता देते है की हमने ये आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए ही ये लिखा गया है तो आप ये आर्टिकल को पढ़ कर आप खुद से कोई भी क्रीम या फिर कोई भी उपाय ये आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का कोई भी और वीडियो या फिर आर्टिकल को पढ़ कर खुद से कुछ भी सेवन ना करे । डॉक्टर की उचित सलाह के बाद ही आपको ये सेवन करना होगा ।

Leave a Comment