Behosh Karne Ka Simple Tarika | Behosh Karne ka Gharelu Nuskhe in Hindi | किसी को बेहोश कैसे करे

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए ब्लॉग में तो आज हम फिर से लेकर आये है एक और अनोखी जानकारी को लेकर और आज इस आर्टिकल में आपको Behosh Karne ka Gharelu Nuskhe in Hindi इसकी बहुत ही डिटेल में जानकारी मिलने वाली है उसके साथ ही  behosh karne ka simple tarika क्या है क्या ये तरिके सच में काम करते भी है या नहीं अगर करते है तो कितने समय तक वो बेहोश रख सकता है उसकी भी जानकारी देने का प्रयास करने वाले है ।

बहुत से लोगो को अलग अलग वजह से नींद नहीं आती है और आपको तो पता ही है अगर बॉडी को नींद नहीं मिलती है तो कुछ भी काम करने में मन नहीं लगता है उसके साथ ही स्टडी करने का , किसी काम में फोकस भी नहीं हो पता है और कभी कभी तो डेली के काम करने में भी प्रॉब्लम आ जाती है तो उसके लिए आप जब डॉक्टर के पास जाते हो तो डॉक्टर वह पर आपको behosh karne ka powder , या फिर बेहोशी की होम्योपैथिक दवा देते है तो कभी कभी ये दवा का सेवन करने के बाद कुछ समय के लिए असर होता है पर बाद में असर करना ही बंद हो जाता है तो इसके लिए हम आपको यहाँ पर किसी को बेहोश कैसे करे (Kisi ko behosh kaise kare) जानकारी देने वाले है

Behosh Karne Ka Simple Tarika | Behosh Karne ka Gharelu Nuskhe in Hindi

इस विषय की सही जानकारी सही होने से पहले आपको बता देते है की ये बहुत ही सेंसटिव जानकारी है तो हम ये जानकारी सिर्फ और सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए ही इस आर्टिकल को पढ़ कर कोई भी गलत काम मत कीजिये अगर कोई भी गलत काम करता है तो उसकी कोई भी जवाबदारी हम नहीं लेने वाले है सिर्फ और सिर्फ आप ही जिम्मेदरा होंगे और आर्टिकल को पढ़ कर आप खुद से अपने आप पर या फिर किसी और पर प्रयोग मत कीजिये ।

Also read बेहोशी की दवा कब और कैसे यूज़ करते है

किसी को बेहोश कैसे करे | बेहोश कैसे करें

अगर आप Kisi ko behosh kaise kare इसकी जानकारी सर्च कर रहे हो और इसके साथ behosh karne ka simple tarika की भी जानकारी देख रहे हो तो आपने क्लोरोफॉर्म का इस्तेमाल करने की सलाह देते है पर क्लोरोफॉर्म ये भारत में इतनी आसानी से मिलता नहीं है इसलिए अभी के लिए आप बिना किसी दवा के कैसे कर सकते हो उसकी जानकारी देने वाले है ।

हम जो आपको ये behosh karne ka simple tarika बताने वाले है उसका नाम ये 4-7-8 तरीका है जो की अमेरिका के एरिजोना स्थित डॉ एंड्रू वेइल ने निर्मित किया है और उनके डावे के अनुसार ये तरिके से कोई भी 60 सेकंड में बेहोश हो सकता है । इस तरीके की एक नेगेटिव बात ये है की ये आपको खुद से ही करना होगा कोई दूसरा आपकी मदत नहीं पायेगा ।

सब से पहले आपको गहरी सास लेनी है और उतनी ही गहरी सास ये आपको अपने मुँह से छोड़ लेनी है और सास छोड़ लेने के बाद अपने मुँह को बंद करना है और ऐसे ही मन में 4 तक गिनती करते करते अपने नाक से सास लेनी है ।

यही सास को आपको ऐसे ही करीब 7 सेकंड के लिए होल्ड कर लेना है और और अपने मुँह से ये सास धीरे धीरे छोड़ लेनी है । यही प्रोसेस आपको लगातार 4 बार करनी है जिस की वजह से हमारे बॉडी में जो सब से जरुरी ऑक्सीजन और कार्बनडाई ऑक्साइड ये तत्व होता है वो कम जयदा होने लग जाता है उसके कारन कुछ ही मिनिट में आप बेहोशी में जाते हो ।

बेहोशी क्या होती है (What is unconsciousness)

अभी तक हमने किसी को बेहोश कैसे करे , बेहोश करने की घरेलू उपाय की जानकारी देख ली है तो अभी हम आखिर ये बेहोशी क्या होती है इसकी जानकारी देख लेते है तो बेहोशी को आम शब्दों में मूर्छा भी कहते है तो इस में हमारी बॉडी ये ऐसे कंडीशन में जाती है जिस में हमारे सोचने समजने की शक्ति भी चली जाती है और उसके साथ हमारी फिसिकल शक्ति भी चली जाती है ।

इस कंडीशन में बॉडी अलग अलग वजह से जा सकती है तो उस में बॉडी में पानी की कमी होना , खून की कमी और कोई चोट और ऐसे ही कोई कारण से ये प्रॉब्लम आ जाती है ।

बेहोशी के कारण (causes of unconsciousness)

तो चलिए अभी हम बेहोशी के कारण की बात कर लेते है तो ये आपको निचे जो जानकारी मिलने वाली है वो सिर्फ और सिर्फ कॉमन जानकारी है बेहोशी आपको क्यू हो रही है तो इसका सही से कारन डॉक्टर ही बता सकते है ।

हार्ट प्रॉब्लम

बहुत बार पेशट को हार्ट की प्रॉब्लम होती है जिस में खास कर के कार्डियक सिंनकॉप में खून का बहाव ये रुक जाता है जिस के कारन इंसान ये बेहोशी की कंडीशन में आ जाती है ।

डायबिटीज।

डायबिटीज के कारन अलग अलग प्रॉब्लम से गुजरना पड़ता ही है उसके साथ ही जयदा बार पेशाब होना भी एक प्रॉब्लम होती है तो उस में जयदा पेसाब ये आने से शरीर का पानी ये अपने आप कम होने लग जाता है और पानी बॉडी को सही से पानी न मिलने के कारन आपकी बॉडी ये इस कंडीसन में आ जाती है ।

पानी

आपने देखा ही होगा की गर्मी के सीजन में बहुत से लोगो को बेहोशी आ जाती है तो उसके पीछे का बहुत ही सिम्पल कारण है और वो है की शरीर के अंदर पानी की कमी हो जाती है बॉडी के सही से वर्क करने लिए सिर्फ खाने की जरीरत नहीं होती है बल्कि पानी की भी जरूरत होती है ।

तो दोस्तों ये थी Behosh Karne ka Gharelu Nuskhe in Hindi इसके साथ ही हमने behosh karne ka simple tarika क्या है , बेहोश कैसे करें इसकी जानकारी दी है । तो एक बार फिर से आपको बता देते है ये आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए ही लिखा गया है तो आप इस आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का कोई और वीडियो या फिर आर्टिकल को पढ़ कर अगर आप खुद से सेवन करते हो या फिर इस जानकारी का गलत काम में इस्तेमाल करते हो तो उसकी कोई भी जिम्मेदरी हम नहीं लेंगे । डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोई दवा या फिर नुस्के का इस्तेमाल कीजिये । ये ऐसे दवा , नुस्के जानलेवा भी हो सकते है इसलिए सावधानिया रखिये ।

Leave a Comment