जल्दी भूख बढ़ाने की बेस्ट आयुर्वेदिक दवा पतंजलि | भूख बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि | बच्चों की भूख बढ़ाने की सिरप

दमदार बॉडी , अच्छा लुक , और सब से जरुरी सेहदमत जीवन किस को पसंद नहीं है पर ये सब पाने के लिए उतना ही सेहमद खाना तो सेवन करना होगा पर कुछ लोगो की ये शिकायत आती है की उनको भूक ही नहीं लगती तो आज का ये आर्टिकल इस ही विषय के बारे में होने वाला है यानि की भूख बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि कोनसी है या फिर इसके आलावा भी कोई दवा है या नहीं तो इस आर्टिकल में इस के बारे में बहुत ही बारीकी से जानकारी मिलने वाली है जिस में हम आपको थोड़ी बहुत आखिर आपको क्यू भूक नहीं लगती है क्या आपको इस के लिए डॉक्टर के पास जाना होगा या नहीं , ये भूक ना लगना कोई सीरियस बीमारी के लक्षण है या नहीं इसके आलावा बच्चों की भूख बढ़ाने की सिरप कोनसे है ये सब की जानकारी आपको यही पर मिलने वाली है तो अगर आपको भी इस सब की जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ़ लीजिए ।

भूक ना लागंना के कारन । भूख बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि

तो अभी हम आपको आगे की कोई भी जानकारी देने से पहले ये देख लेते है की आखिर इसके पीछे कारन क्या हो सकते है क्यू की अगर आपको सही कारन पता होगा तो हो वह दवा काम करेगी तो हम जयदा डिटेल में नहीं बताने वाले है और जितना आसान हो सकता है उतना हम समजने की कोशिश करने वाले है ।

कब्ज होना ।

कब्ज के कारन भूक ना लगना या फिर बहुत ही कम लगना ये बहुत ही आम बात है और यह पर अगर आपको भी ऐसे कोई दिकत है तो ये आपको भूक ना लगने के पीछे कारण हो सकता है । अगर आपको अक्सर यही कब्ज की दिकत आती है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिये ।

तनाव ।

जी हां तनाव ये ऐसे चीज है जो की हमारी पूरी बॉडी के ऊपर असर डालती रहती है तो अगर आप किसी भी चीज का बहुत ही जयदा टेंशन ले रहे हो तो आपको कुछ खाने की इच्छा ही नहीं होती है । अगर आपको बाउट समय से कोई ऐसे बात अंदर ही अंदर खाये जा रही है तो आप सब से पहले उस को ठीक करने की कोशिश कीजिए और टेंशन मुक्त हों जाये आपको कुछ ही दिनों में असर देखने को मिल जायेगा ।

बीमारी

ये भी आपको नए से बताने की बात नहीं है पर आपको बता देते है की आपने खुद से महूसूस किया ही होगा जब भी आप बीमार पद जाते तो सब से कुछ आपको खाने की इच्छा भी नहीं होता है और पेट भी बोल देता है मुझे भूक नहीं है आप खाने की कोशिश भी करोगे पर कुछ निवाले खाने के बाद उलटी जाती है ये खास कर के जो छोटे बीमारिया सर्दी , खासी होती है उस में ये देखने को मिलता है ।

दवा के साइड इफ़ेक्ट

तो दवा बीमारी को ठीक करने के साथ साथ कभी कभी और छोटी छोटी बीमारी ये वो दवा खुद ही लेकर आती है तो अगर आप भी ऐसे कोई नए दवा ले रहे हो जिस का सेवन के बाद से आपके भूक पर असर पद रह है तो आप एक बार अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिये वो दवा चीज कर के दे सकते है या फिर कुछ और उपाय बता सकते है ।

खाने में स्वाद की कमी

तो ये आपके शरीर से जुड़ा हुआ तो कारन नहीं है पर सब से मैंने कारन में से एक है अगर आप जो खाना खा रहे हो वही आपको पसद नहीं है आप जितने भी फिट क्यू ना हो अगर आपके मनपसंदिता खाने को ना मिले तो भूक ये कम कम होने लग जाती है तो ये कुछ हो सकते है भूक ना लगने के इसकर आलावा भी बहुत सारे कारन हो सकते है वो आपको डॉक्टर ही आपका परीक्षण कर के बता सकते है ।

भूख बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि | पतंजलि लिव 38 टेबलेट

तो पतंजलि लिव 38 टेबलेट ये बहुत ही असरदार दवा है अगर आप सिर्फ और सिर्फ पतंजलि की ही दवा खोज रहे हो तो । सब से पहले इस दवा में आपको भृंगराज , दारुहल्दी, अर्जुन , गिलोय जैसे प्राकृतिक और भी अलग अलग  तत्व को मिलकर ये दवा बनी है । इस सब से अछि बात ये दवा की ये है की ये दवा बचे , बुजुर्ग , पुरुष , महिलाये भी इस दवा का सेवन कर सकते है ।

इस पतंजलि लिव 38 टेबलेट का उपयोग ये फैटी लिवर का इलाज करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है । इस दवा का सेवन भी बहुत ही आसान है सिर्फ पतंजलि लिव 38 टेबलेट की एक गोली रोजाना लेते हो तो आपको रिजल्ट कुछ ही दिनों में देखने को मिल जाता है । ये दवा से पाचन क्रिया सही होने में मदत मिलती है और उस कारण से

अगर हम इस दवा की साइड इफ़ेक्ट की बता करे तो ऐसे ख़ास इफेक्ट तो नहीं है पर आप कभी भी ऐसे कोई भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर के साथ जरूर बात कर लीजिए । ये दवा आपको कही पर भी आपको मिल जायेगी ऑनलाइन पर या फिर नजदीगी स्टोर में भी आसानी से 100 रूपये के अंदर मिल जाता है।

पतंजलि च्यवनप्राश | bhukh lagne ki dawa

तो आपको नाम से ही पता चल गया होगा ये कोई गोली नहीं है , कोई टेबलेट नहीं है ये पतंजलि का च्यवनप्राश है और ये सिर्फ च्यवनप्राश होने के बावजूद भी ये बहुत सारे बीमारियों के लिए असरदार होता है जिसे की भूक ना लगना , मेमोरी से जुडी कोई प्रॉब्लम हो या उसके साथ साथ अस्थमा हो गया , कफ हो गया ऐसे सारे और बीमारियों पर असरदार होता है ।

इस दवा की खुराक की बात करे तो ये हलके गर्म दूध के साथ बड़ो के लिए 1 से 2 चमचे लेने की सलाह दी जाती है और 6 साल के ऊपर वाले बच्चो को इसका सिर्फ एक चमच वही थोड़े गर्म दूध के साथ सुबह ऑफर शाम  को डॉक्टर की सलाह अनुसार लेने की सलाह दी जाती है ।

इस की कीमत की अगर बात करे तो ये आपको करीब 210 से 250 के बीच में एक किलो का डिब्बा मिल जायगा ।

पतंजलि दिव्य लवण भास्कर चूर्ण | बच्चों की भूख बढ़ाने की सिरप

इस पतंजलि दिव्य लवण भास्कर चूर्ण को करीब करीब 20 से भी जयदा जड़ीबूटी जैसे सैंधा नमक, कला नमक , कला जीरा , अनारदाना जैसे अलग अलग तत्व को मिलाकर ये पतंजलि दिव्य लवण भास्कर चूर्ण त्यार हुई है । और ये  चूर्ण है और आपको पता है की चूर्ण क्या काम करता है वैसे ही ये भी पेट साफ कर के भूक को बढ़ने में मदत करता है ।

पेट में अगर किसी भी तरिके का संक्रमण हो जाये तो भी ये चूर्ण उसको ठीक कर के भूक बढ़ने में मदतगार करता है इस भूख बढ़ाने की दवा लवण भास्कर चूर्ण का सेवन करना भी बहुत ही आसान है आप इसको पानी के साथ भी और छाछ के साथ भी दिन में दो बार सेवन कर सकते हो । इसका सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही ले लीजिये ।

इस भूख बढ़ाने की दवा लवण भास्कर चूर्ण का इस्तेमाल व्यस्क के साथ साथ बच्चो के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है । भूक को बढ़ने के साथ साथ ये कब्ज, पेट दर्द, गठिया संबंधी विकार, खांसी जैसे छोटे मोठे विकार के लिए भी लाब्दायक  है । अभी हम इस दवा की कीमत और ये कहा मिलती है उसकी bat करे तो ये कोई भी मेडिकल शॉप पर या फिर ऑनलाइन स्टोर पर भी करीब 100 रुपए के अंदर 100 ग्राम की बोतल मिल जाता है ।

पतंजलि लोहासव सिरप

ये पतंजलि लोहासव सिरप इस इस्तेमाल सिर्फ भूक लगने के लिए ही नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल ये शरीर में आयरन की को बढ़ाने के लिए , पेट के रोग, एनीमिया, बवासीर, पुराना बुखार, खांसी, श्वास जैसे अलग अलग रोगो के निदान के लिए भी इस का इस्तेमाल किया जाता है ।

सब से पहले ये पतंजलि लोहासव सिरप शरीर की जो पाचन क्रिया है उसको सही करता है और पेट के अंदर कोई बीमारी हुई है तो भी उसको सही करने का काम ये सिरप कर के भूक बढ़ता है । ये सिरप बाकी दवा से थोडा अलग है और इसको सिर्फ और सिर्फ डॉक्टर की राय के बाद ही सेवन करना है । इसकी कितनी मात्रा लेनी है ये सब कुछ आपकी उम्र ये कितनी है उसके ऊपर निर्भर करता है । वैसे तो ये पूरी तरह से नेचरल तत्व को मिलाकर ये पतंजलि लोहासव सिरप बना है तो उसके साइड इफ़ेक्ट बहुत ही कम है और ये हर किसी को होंगे ही ऐसी बात नहीं है इसका सेवन करने के बाद छाती में जलन , गले का सूखना , खट्टी डकार जैसे छोटे मोठे साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते है ।

इस सिरप के अंदर काली मिर्च ,चित्रक ,पिप्पली ,हरीतकी ,वायविडंग ,आंवला ,अजवाइन जैसे और भी नेचरल वनस्पति को मिलाकर ये सिरप बना है । ये भी प्रोडक्ट आपको हर मेडिकल स्टोर में आसानी  से मिल जाएगा पर आपको और अमेज़न , फ्लिपकार्ट और पतंजलि के खुद के वेब साइट्स पर 450 मिली की बोतल आपको 100 रुपए के अंदर मिल जाएगी । 

भूख बढ़ाने के उपाय : Bhukh Badhane Ke Gharelu Upay

तो अभी तक हमने पतंजलि की तरफ से जो दवा है उसकी जानकारी देख ली अभी कुछ कॉमन तरिके देख लेते है जिस से आप फल , सब्जी का सेवन कर के बिना किसी दवा के इस समस्या को सही कर सकते हो ।

आवंला

आवंला ये गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव और विटामिन-सी होता है जो की डायरेक्टली पाचन प्रणाली को सही रखने के काम में आती है इस का सेवन करना भी बहुत ही आसान है अगर आप रोज एक आवंला का सेवन करते हो तो आपके पाचन तंत्र को बहुत ही मद्य मिल जाएगी । और अगर आप ऐसा डायरेक्ट आवंला नहीं खा सकते हो तो अआप उसका रस या फिर चटनी और बहुत लोग मुराम्बा भी बनाते है उसका भी आप सेवन कर सकते हो पर जब भी आप आवंला को पकाते हो तो धयान रखिये की उसके पोषक तत्व ना खराब हो जाये ।

अजवायन

अजवायन ये ऐसे चीज है जो की हर घर घर में पाया जाता है और ये सब से बेस्ट और सब से जल्दी असरदार तरीका है जल्दी भूक लगाने के लिए इसके लिए सिर्फ आपको गुनगुन एक ग्लास पानी चाहिए और एक चमच अजवायन की पाउडर चाहिए तो सब को मिक्स कर लेना है और उस घोल को पी लेना है ।

निम्बू

जी हां रोज के जेवण में इस्तेमाल होना वाले निम्बू में विटामिन सी  तो होता है पर उसके साथ साथ पेट को सही रखने के लिए जो फाइबर उपयोगी होता है जो नीबू में भी उपलब्ध होता है जिस से पाचन तंत्र सही होता है और भूक लगने लग जाती है । इस का सेवन करना बहुत ही आसान है आपको हलके गुनगुने पानी में आधा निम्बू का रस मिलाकर पी लेना है ।

टमाटर  | बच्चों की भूख बढ़ाने की सिरप

सब से आसान तरीका है भूक बढ़ने का और वो है टमाटर का सेवन करना टमाटर का आप ऐसे ही बिना पकाये भी सलाद में खा सकते हो या फिर सब्जी में भी डालकर खा सकते हो ।

भूख बढ़ाने की एक्सरसाइज

भूख बढ़ाने की टेबलेट या भूख बढ़ाने की अग्रेजी दवा का आपको सेवन नहीं करना है तो आप भूख बढ़ाने की एक्सरसाइज कर सकते हो इसके लिए आपको डायरेक्ट जिम में एक्सरसाइज करनी की जरूरत नहीं है आपको सिर्फ हलकी फुलकी एक्सरसाइज करनी होगी ।

आप अपने जीवन में ऐसा वक्त जरूर लिकला लीजिए जिस में आप थोड़ी तो थोड़ी एक्सरसाइज कर सको । अगर आपके पास इतना भी वक्त नहीं है तो आप चल कर ऑफिस से घर आ सकते हो ।

आप अपने घर में ही छोटे छोटे एक्सरसाइज करना स्टार्ट कर सकते हो । अगर इतना भी नहीं हो सकता है तो आप घर के काम में मदत तो कर सकते हो ना वो भी नहीं हो सकता है तो आप छोटे बच्चो के साथ तो खेल सकते हो ।

तो ये थी कुछ जल्दी भूख बढ़ाने की बेस्ट आयुर्वेदिक दवा पतंजलि और आखिर आपको भूक क्यू नहीं लगती है उसके क्या कारन हो सकते है तो ये आर्टिकल में जो भी जानकारी दी है वो सब कुछ इंटरनेट के अलग अलग स्त्रो से मिलाकर लिखी हुई है । इस आर्टिक्ल का मकसद आपको सिर्फ अधिक जानकारी देना ही है इस आर्टिकल या फिर इंटरनेट का कोई भी वीडियो देख कर बिना डॉक्टर की सलाह के सेवन और उपयोग ना करे ।

सब से बेस्ट भूख लगने की पतंजलि दवा कोनसी है ?


अगर आपको पता नहीं है तो आपको बता देते है की आयुर्वेदा में एक ही दवा अलग अलग बिमारी के इलाज के लिए उपयोग की जाती है तो ये बात यहाँ पर भी लागू होती है तो क्यूरवेदा हर्बल डाइजेश्ट Elixir , Himalaya Liv.52 Tablets ऐसे कुछ दवा है .

भूख लगने की अंग्रेजी दवा कोनसी है ?


भूख लगने की अंग्रेजी दवा की बात करे तो आपको मेडिकल में बहुत सी दवाये ये मिल जाएगी , आपके लिए कोनसी बेस्ट होगी ये तो डॉक्टर ह सही से बता सकते है .

Leave a Comment