ब्रैस्ट न बढ़ने के कारण – Breast Size Na Badhane Ke Karan

हेलो रीडर्स आज हम फिर से लेकर आये है एक और हेल्थ से जुड़ा हुआ आर्टिक्ल को लेकर और आज के इस आर्टिकल में आपको सिर्फ सिर्फ सिर्फ ब्रैस्ट न बढ़ने के कारण यानि की [Breast Size Na Badhane Ke Karan] सिर्फ इस की ही जानकारी मिलने वाली है । इस से पहले हमने आखिर आप ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके कोनसे है , यही नहीं इसके आलावा ब्रेस्ट साइज को कम करने के लिए क्या क्या उपाय करना होगा इस की जानकारी पहले से ही दी गए है पर बहुत से लोगो को सिर्फ सर्फ सिर्फ ब्रैस्ट न बढ़ने के कारण जानना है तो ये आर्टिकल उन रीडर्स के लिए है ।

ये ऐसा टॉपिक है जो कोई भी किसी के साथ भी शेयर नहीं करता है यही तक नहीं बहुत सी महिलाये डॉक्टर से पूछने में भी शरमाते है और ये ऐसे बहुत ही सीरियस कारन होते भी नहीं है जिस को हम पहले से ही जान कर आगे हम गलतिया से बच सकते है । तो किसी को भी छोटे स्तन पसद नहीं होते है इस में बहुत बार हमारी ही कुछ गलतीया होती है और कभी कभी कुछ और कारन होते है तो इस आर्टिकल में आपको ऐसे 11 ऐसे कारन बताने वाले है जिस के कारन आपको Breast Size Na Badhane Ke Karan’ जैसे समस्या का सामना करना पद रहा है तो आर्टिकल के शरुवात में ही आपको बता देते है की कोई भी वेब साइट्स या फिर आर्टिकल या फिर यूट्यूब वीडियो कभी भी सटीक जानकारी नहीं दे सकता है क्यू की हर किसी की बॉडी अलग हो सकती है और भी कोई विकार हो सकता है बॉडी के अंदर तो भी वो ब्रैस्ट न बढ़ने के कारण हो सकता है तो ऐसे स्तिथि में आपको डॉक्टर ही सही जानकारी बता सकते है तो आप भी ये आर्टिकल सिर्फ एक अधिक जानकारी के तोर से ही पद लीजिये ।

ब्रैस्ट न बढ़ने के कारण – Breast Size Na Badhane Ke Karan

1.पोषक तत्वों से भरपूर डाइट न लेना

जी हां पोषक तत्वों से भरपूर डाइट न लेना ये बहुत ही बड़ा कारन हो सकता जिस से कारन ही अभी तक आपके ब्रैस्ट नहीं बढ़ रहे है । भारत में फैशन हो , स्लिम बॉडी हो या फिर लिंग भेद हो उस के कारन सही डाइट या छूट जाता है या फिर उसको मिलता ही नहीं है तो बॉडी हो या फिर मशीन हो सही से चलने के लिए सही डाइट होना जरुरी होता है और इस में भी यही नहीं देखना चाहिए की सिर्फ पेट भरना और सही डाइट होना बहुत ही अलग होता है इसलिए आप एक बार अपना डाइट फिर से देख लीजिये की आप सही से हेअल्थी डाइट ले रहे हो या नहीं ।

2 . वजन कम होना

तो अगर आप सही डाइट नहीं लेंगे तो वजन कम होना तो बहुत ही आम बात है तो ये कोई आपको बताने की बात नहीं है की अगर आपका वजन कम है तो आपके ब्रेस्ट का आकार भी कम देखने को मिल जाता है । ब्रेस्ट का आकार ये आपके वजन के ऊपर निर्भर होता है । तो सब से पहले आपने वजन को सही करना होगा आपकी उम्र कितनी है कम से कम उतना तो होना ही चाहिए अगर उतना वजन है फिर भी आपके स्तन का आकार ये अपनी उम्र से कम है तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिए ।

3 हार्मान | ब्रैस्ट न बढ़ने के कारण

हार्मान का असंतुलित होना ये भी बहुत ही बड़ा कारन हो सकता है तो एस्ट्रोजन हार्मान ये जिम्मेदरा होता है ब्रैस्ट का आकार कम या फिर जयदा होने का । ब्रैस्ट की ग्रोथ के लिए एस्ट्रोजन हार्मान जिमेद्दर होता है । आप ऐसा मान सकते हो की अगर किसी लड़की  की बॉडी में एस्ट्रोजन हार्मान की मात्रा कम होती है और टेस्टोस्टेरोन की मात्रा ये जयदा होती है तो ये बहुत ही प्रमुख कारण होता है ब्रेस्ट नहीं बढ़ने का । एस्ट्रोजन हार्मान का लेवल सही करने के लिए आपको एस्ट्रोजन रिच फूड्स जैसे की सोया , तिल , अखरोट जैसे फ़ूड का अगर सेवन करते हो तो आपको बहुत ही जल्दी रिजल्ट ाचा रिजल्ट देखने को मिल सकता है ।

4 अनुवांशिक कारण

अनुवांशिक कारण भी बहुत ही बड़ा कारन होता है जिस में अगर आपके परिवार में ही महिलाओ के स्तन ये छोटे है तो बहुत ही जयदा चसा है की उसका ही असर आपको देखने को मिल रहा है । ये पिछले पीढ़ी से अगली पीढ़ी से ट्रास्फ्टर होती रहती है । तो आपको छोटो उम्र से ही बहुत ही सावधानी लेनी होगी और इसमें भी आप डॉक्टर की राय जरूर ले लीजिये ।

5 तनाव | Breast Size Na Badhane Ke Karan

आधे से जयदा बीमारी तो टेंशन लेने से ही होती है और अगर आप बहुत ही हद से जयदा तनाव लेते है वो किसी भी बात का हो सकता है वो आपके हेल्थ के लिए भी और आपके ब्रेस्ट के ग्रोथ के लिए सही नहीं होता होता है तो आप टेंशन से फ्री रहिये और एक हेल्थी लाइफ स्टाइल का जीवन जी ले लीजिये ।

6 दवा

जी हां आपको यकीन नहीं होगा पर आपको बता देते है दवा हमको रोग से आजादी तो देता है पर कोई ना कुछ उस के साइड इफ़ेक्ट होते भी है तो कुछ कुछ ऐसे दवा के साइड इफ़ेक्ट भी है जो की आपके ब्रेस्ट ना बढ़ने का कारन होता है तो आप भी कोई ऐसे दवा लेते हो तो आप जान लीजिये उन दवा का ऐसा इफ़ेक्ट है या नहीं अगर है तो आप डॉक्टर को पूछ कर अगर दवा में बदलाव हो सकता है है तो कर सकते हो ।

7 एक्सरसाइज

अगर शरीर की किसी भी तरिके से एक्सरसाइज या फिर हालचाल ये बहुत ही लिमिटेड होते है ये खास कर के जो जॉब्स करते है , जो लोग बहुत ही जयदा आलसी होते है तो उनमे ये एक्सरसाइज ना करना ब्रैस्ट न बढ़ने के कारण बन जाता है । इसलिए आप हमेशा कोशिश कीजिये जितना हो सकता है उतना फैसिकली तोर से एक्टिव होने की इसके आलावा भी आप जिम जा सकते हो , वॉक ले सकते हो ।

8 प्रेगनेंसी | Breast Size Na Badhane Ke Karan

जी हां आप सभी को पता ही होगा प्रेगनेंसी में स्तन का आकार ये बढ़ जाता है पर प्रेगनेंसी में स्तन का आकार ये कम भी हो जाता है कुछ स्पेशल कंडीशन में बहुत सी महिलाओ में ये देखा गया है की जब माँ स्तनपान करना बंद कर देती है तब भी उनके स्तन का आकार ये कम हो जाता है  इसके आलावा भी गर्भनिरोधक गोलियां का जब सेवन बंद कर देते है तब भी स्तन का आकार ये कम हो जाता है ।

9 पीरियड

तो पीरियड में स्तन का आकार ये कम जयदा होता ही रहता है । पर इसमें भी अगर आपको अनियमित पीरियड की प्रॉब्लम है तो उस कारण के वजह से भी ये अनियमित पीरियड ब्रैस्ट न बढ़ने का बन सकता है ।

10 उम्र  | Breast Size Na Badhane Ke Karan

सब से आखिर में ब्रैस्ट न बढ़ने का कोई अगर सब से कॉमन कारन है तो वो है उम्र जी हां और ये प्रोसेस को आप सिर्फ कुछ हद तक धीमा कर सकते हो ।

तो ये थे कुछ Breast Size Na Badhane Ke Karan और आपको फिर से बता देते है की ये आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है इन रीजन के आलावा और भी कोई कारन हो सकते है वो आपको अपने डॉक्टर से ही पता चल सकता है हर किसी की मेडिकल कंडीशन होती है इसलिए आप ये आर्टिकल को पढ़ या फिर यूट्यूब का वीडियो देख कर कुछ भी अपने आप से निर्णय मत लीजिये ।

 

Leave a Comment