Choice Tablet uses in Hindi | चॉइस गोली खाने का तरीका

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए ब्लॉग में तो आज हम फिर से लेकर आए है एक और अनोखी जानकारी को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में आपको choice tablet uses in hindi इसकी आपको जानकारी यहाँ पर मिलने वाली है , आखिर ये चॉइस गोली खाने का तरीका क्या है , इसकी उपयोग ये किस कंडीशन में किया जाता है , उस ही तरह इस दवा के क्या क्या साइड एफ्फेट है और इस दवा को सेवन करने से पहले आपको किस बात का खास ध्यान ये रखना होगा इस सब की जानकारी के आलावा इसकी प्राइस की भी जानकारी और इस से रिलेटेड जो भी आपके मन में सवाल है उसकी भी जानकारी यहाँ पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़ लीजिये ।

अभी choice tablet uses in hindi इसकी आगे की कुछ जानकारी देखने से पहले कुछ जरुरी बाते देख लेते है तो ये दवा पूरी तरह से गर्भनिरोधक दवा है यानि की गर्भावस्था रोकने के लिए काम में आती है उस ही तरह कुछ कंडीशन में अनियमित जो पीरियड जो होते है उसके इलाज में भी इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह ये डॉक्टर दे सकते है । 

इसके बारे में थोड़ी और डिटेल में बात करे तो इस दवा का सेवन करने के बाद  शुक्राणु द्वारा अंडे रिलीज करने और उसके निषेचन को रोकने में मदद करने का काम भी ये दवा बहुत अचे से करती है ।

च्वाइस टैबलेट के लाभ | choice tablet uses in hindi

तो चलिए अभी सब से जरुरी choice tablet uses in hindi इसकी जानकारी देख लेते है तो ये गर्भनिरोधक दवा की तरह काम करती है ये हमने आपको आर्टिकल के पहले पार्ट में ही कहा है पर ये कैसे काम करती है उसकी डिटेल में जानकारी देख लेते है तो ये दवा गर्भवती होने से रोकती है ये तो सब को पता है क्यू की ये दवा सेवन करने के बाद अंडाशय से जो अंडे होते है उसको ही निकलने से रोकता , उसके आलावा म्यूकस को भी थोड़ा बदल देता है यानि की गाढ़ा बनाता है जिस के कारण जो स्पर्म होते है वो आगे जा ही नहीं पाते है उनकी राह ये कठिन हो जाता है ।

इसके सात ही इस दवा का सेवन करने के बाद गर्भाशय की जो लाइनिंग होती है उसको भी मोटा होने से रोकता जिस के कारन अंडों की ग्रोथ के लिए सही कंडीशन ये तैयार हो जाती है ।

अगर आप इस दवा का सेवन ये सही तरीके से करते हो तो ये दवा  गर्भनिरोधक के लिए सब से बेस्ट और विश्वसनीय और सुरक्षित दवा में एक मानी जाती है  ।

च्वाइस टैबलेट के साइड इफेक्ट

हर के दवा के अपने अपने कुछ फायदे होते है उस बी तरह कुछ कुछ साइड एफ्फेट भी होते है और हां ये साइड एफ्फेट ये हर किसी को नहीं दीखते है और हां ये जो साइड एफ्फेट होते है वो खास कर दवा का गलत तरीके से सेवन करने के पैदा होते है इसलिए च्वाइस टैबलेट के साइड इफेक्ट की नहीं अचे से जानकारी होना जरुरी है ।

1 सिर दर्द
2 डिप्रेशन
3 पेट में दर्द
4 मिचली आना
5 वजन बढ़ना
6 स्तन में दर्द

सब से पहले आपको डॉक्टर की सलाह लेनी होगी उसके बाद ही आपको ये दवा सेवन करनी है । कुछ आम साइड एफ्फेट की बात करे तो निचे हम आपको एक लिस्ट दे रहे है वो आप देख लीजिये और हां इसके आलावा भी कुछ और साइड एफ्फेट ये हो सकते है इसलिए आपको ये दवा सेवन करने के बाद कुछ भी गलत फील होता है तो तुरंत ही अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिये ।

चॉइस गोली खाने का तरीका और खुराक

अभी सब से जरुरी बात चॉइस गोली खाने का तरीका क्या है और इसकी खुराक क्या है , तो इसका सही डोज ये आपके डॉक्टर की बता सकते है और हां आपको ये दवा सेवा करनी भी चाहिए या नहीं ये सब कुछ डॉक्टर आपकी मेडिकल कंडीशन , मेडिकल हिस्री और बाकी सब कुछ देख कर ये तय होती है इसलिए आपको अपनी मर्जी से सेवन नहीं करना है ।

एक कॉमन जर्नल जानकारी के तोर पर चॉइस गोली खाने का तरीका और खुराक की बात करे तो इस दवा को आप खाने के साथ भी ले सकते हो या फिर खाली पेट भी सेवन कर सकते हो । तो जब आपका पीरियड ये जब शुरू होता है उसके पहले दिन से ये चॉइस गोली का सेवन करना चाहिए और ये एक महीना पूरा होने तक इस दवा का सेवन ये कॉन्टिनु करना होगा ।

पैक ये खत्म होने के बाद आपको फिर से वह से ही शुरू कर लेना होगा । इस दवा का सेवन करने के बाद करीब 4 घंटे के अंदर उलटी हो जाती है तो इस कंडीशन में आप दूसरी गोली का सेवन कर सकते हो ।

गलती से अगर इस चॉइस गोली का एक डोज ये मिस हो जाता है तो उस कंडीशन में अगले दो दिन तक फिसिकल होते समय प्रोटेक्शन यानि की कॉंडोम का इस्तेमाल कीजिये ।

एक बार फिर से आपको बता देते है की इस दवा को आपको सिर्फ और सिर्फ डॉक्टर की उचित सलाह लेने के बाद ही सेवन करनी है 

सावधानिया | चॉइस गोली खाने का तरीका

हर एक दवा को सेवन करने से पहले उस से रिलेटेड कुछ सावधानिया बरखनि ये बहुत जरुरी होती है तो सब से पहले डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही सेवन करनी होगी उस ही तरह अगर आपकी उम्र ये 35 साल से जयदा है तब भी डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरुरी होता है ।

अगर आपको कोई सीरियस बीमारी है या फिर आपको इस से पहले हार्ट अटैक है या फिर गर्भाशय/गर्भाशय ग्रीवा, या वजाइना का कैंसर है या फिर आपको चालु दवा चल रही है उसकी जानकारी और आपकी मेडिकल हिस्री भी बता देनी है जिस के कारन डॉक्टर सही निर्णय दे सके की आपको इस दवा का सेवन करना हैं या नहीं ।

जो महिलाये ये ब्रेस्ट फीडिंग कर रहे है या फिर प्रेग्नेट है तो आपको इस दवा का सेवन ये नहीं करना है । आपको इस दवा का सेवन ये एक ही समय पर करना होगा जिस के कारन आपको याद भी रहने भी आसानी होती है और दवा का असर भी सही से होने में मदत मिलती है ।

इस दवा का सेवन करने के बाद अगर पीरियड ये अनियमित हो जाते है या फिर स्पॉटिंग होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर की राय ले लीजिये । 

प्राइस | चॉइस गोली खाने का तरीका

अभी सब से लास्ट में इस choice tablet दवा की कीमत और बाकी की जानकारी देख लेते है तो ये दवा आपको कोई भी मेडिकल स्टोर पर बहुत ही आसानी से करीब 30 रूपये में इस दवा की एक स्ट्रिप मिलती है जिस में आपको करीब 28 गोलिया मिलती है । ये दवा आपको आज कल ऑनलाइन मेडिकल स्टोर पर बेहद ही आसानी से कही पर भी मिल जाती है ।

तो ये थी choice tablet uses in hindi इसकी जानकारी और इस ही आर्टिकल में हमने आपको चॉइस गोली खाने का तरीका और इस ही रिलेटेड आपको बाकी की जानकारी देने की कोशिश की है तो आपको बता देते है की इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी मिल रही है वो आपकी सिर्फ और सिर्फ एक्स्ट्रा जर्नल जानकारी के लिए ही लिखी है इसलिए आप ये आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का कोई और वीडियो या फिर आर्टिकल को पढ़ कर खुद से इस दवा का सेवन मत कीजिये सब से पहले किसी डॉक्टर की सलाह ले लीजिये फिर ही इस दवा का सेवन कीजिये ।

 

Leave a Comment