Clean-kit tablet का उपयोग, नुकसान, कीमत पूरी जानकारी।Clean kit tablet use in hindi.

हेलो दोस्तों आप सभी का सवागत है हमारे इस नए ब्लॉग में तो आज के इस आर्टिकल में आपको क्लीन किट टैबलेट कैसे यूज़ करें इसकी जानकारी के साथ साथ आपको अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए आखिर इस क्लीन किट टैबलेट  की कीमत क्या है आपको कब इसको इस्तेमाल करना चाहिए क्या आपको डॉक्टर की सलाह लेनी होगी या नहीं ये किट कहा पर मिलती है इन सब की जानकारी के साथ साथ बाकी अहम् जानकारी आपको यही पर मिलने वाली है तो आपको भी जानकारी डिटेल में चाहिए तो आप सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये ।

क्लीन किट टैबलेट क्या है । क्लीन किट टैबलेट कैसे यूज़ करें

तो अगर आपको ये क्लीन किट टैबलेट क्या है ये नहीं पता है तो बहुत ही शार्ट में इसकी जानकारी बता देते है तो ये गर्भपात के लिए इस्तेमाल करने वाली किट है जो की 9 हफ्तों की प्रेगनेंसी को कम करने के लिए इस्तेमाल में आता है ।

आप इस किट को ऐसा समज सकते हो आज कल बहुत abortion kit, pregnancy termination pills ऐसे उपलब्ध है उनमे से ही ये किट है पर इस किट को nexa कंंपनी दवारा बनाया जाता है ।

Clean-Kit Tablet इस्तेमाल होने वाली सामग्री |clear kit uses in hindi

तो अभी हम देख लेते है आखिर इस Clean-Kit Tablet इस्तेमाल होने वाली सामग्री कोनसी इस्तेमाल करते है और आखिर ये काम कैसे करती है तो इस किट में प्रमुख तोर से Mifepristone ,Misoprostol जैसे ये तत्व पाए जाते है । तो अगर हम बहुत ही आसान शब्दों में बोले की ये कैसे काम करता है तो ये दवा गर्भावस्था में प्रोजेस्टेरोन ये जो बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है उसको खत्म करने का काम ये यही Clean-Kit Tablet करते है ।

तो अभी तक आप समज ही आया होगा की जब शरीर में से प्रोजेस्टेरोन की मात्रा ये कम हो जाती है तब गर्भ ये ठहर नहीं पता है जिस के कारण गर्भपात हो जाता है । जैसे की ऊपर हमने कहा है ये क्लीन किट टैबलेट सिर्फ 63 दिन के कम जो प्रेगनेंसी होती है उस के ऊपर ही ये असरदार होती है

Clean kit को उपयोग करने की विधि

चलिए अभी हम सब से जरुरी इस क्लीन किट टैबलेट कैसे यूज़ करें इस की जानकारी ले लेते है तो सब से पहले आपको ये कंफर्म कर लीजिये की आप प्रेग्नेट हो या नहीं इसके लिए आप पेल्विक अल्ट्रासाउंड स्कैन कर के या फिर और कोई और की टेस्ट कर के 100% कन्फर्म कर लीजिये आप प्रेगनेंट हो या नहीं । आप बाजर में जी जो 100 -200 रूपये में जो किट मिलते है उसका आप इस्तेमाल ना ही करे क्यू की कभी कभी वो आपको सही रिजल्ट नहीं देते है ।

इस क्लीन किट टैबलेट कैसे यूज़ करें की जानकारी आपको बता देते है तो इस किट में 5 गोलिया होती है उस में से एक गोली जो होती है वो मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) की होती है जो सब से बड़ी होगी वो आप मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) ऐसा मान सकते हो और ये गोली किट में बीच में देखने को मिल जाएगी । और बाकी की जो छोटी 4 गोलिया होती है वो Misoprostol की होती है ।

तो आपके दिमाग में तो ये ख्याल आया ही होगा इस किट का इस्तेमाल कैसे करना है तो इसका सेवन आप 2 तरिके से कर सकते हो तो पहला तरीका है आप सीधे मुँह से सेवन कर सकते हो और दूसरा तरीका है ये गोलियों को सीधे योनि में डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हो ।

तो सब से पहले जो बड़ी गोली जो है यानि की मिफेप्रिस्टोन की पहली गोली लेनी है और वो भी खाली पेट यानि की बिना कुछ खाये ये आपको लेनी है और बाकी की जो 4 गोलिया यानि की मिसोप्रोस्टॉल की बची है वो आपको अगले 24 से 48 घंटे के बीच में ले लेनी है ।

आपको ये बता देते है की ये गोलिया लेने के करीब कुछ ही घंटो में दर्द के साथ साथ हैवी ब्लीडिंग हो जाएगी और इस बीच में आपको कुछ ज्याद ही दर्द होने लगे तो आपको दर्द कम करने के लिए एस्प्रिन इस दवा का सेवन नहीं करना है क्यू की एस्प्रिन से खून और भी जयदा पतला हो सकता और ये आपकी सेहत के खरनाक भी हो सकती है ।

पर इसके बदले आप ब्रूफेन जैसे दवा का सेवन कर सकते हो । एक और बात आपको बता देते है की किट का सेवन करने के बाद हैवी ब्लेडिंग तो हो ही जाएगी और उसके साथ साथ खून के क्लोथ्स और टिशू भी निकल सकते है तो आपको डरना नहीं है ये नार्मल बात है । आप इतना समज लीजिये की जब आप इस किट का सेवन करते हो तो आपकी नार्मल पीरियड से जयदा फ्लो होगा ।

इसके साथ साथ एक और बात का ध्यान रखिये की जब आप कोई भी ऐसे किट का इस्तेमाल करते हो तो आने वाले कुछ महीनो तक आपको अनियमित पीरियड की दिकत हो सकती है तो आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिए ।

Clean-Kit Tablet के साइड इफेक्ट्स |clear kit uses in hindi

किसी भी दवा या सेवन ये होता ही है किसी को जयदा साइड इफ़ेक्ट होते है तो किसी को कम होते है तो इस Clean-Kit Tablet के साइड इफेक्ट्स भी है तो सब से अधिक कुछ इफेक्ट होता है तो वो है हैवी ब्लीडिंग तो नॉर्मली 5 से 8 घंटे तक हैवी ब्लीडिंग होना बहुत ही आम बात है पर इस से अधिक देर अगर ब्लीडिंग हो रही है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिए ।

इसके आलावा ये दवा लेने के बाद उल्टी जैसा महूसूस होना और उलटी होना ये भी इसका एक साइड एफेक्ट है तो आप डॉक्टर की सलाह ले लीजिये । इनके साथ साथ कुछ कॉमन साइड एफ्फेट जैसे की चक्कर आना , जी मचलना , बुखार आना , सिरदर्द होना , पुरे बॉडी में पैन होना , कभी कभी पीठ में बहुत जयदा दर्द होना , कमजोरी जैसे लगना , दस्त लगना , योनि में संक्रमण होना , बहुत ही जयदा पसीना आना और ऐसे ही कुछ कुछ साइड इफ़ेक्ट आपको देखने को मिल सकते है ।

इतने सारे साइड इफ़ेक्ट होने के कारन बाजार में आपको ये आसानी से किट मिल जाती है पर इस किट को इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरुरी लेनी चाहिए डॉक्टर अगर आपको ये क्लीन किट टैबलेट इस्तेमाल करने की सलाह देते है तब ही आपको ये किट इस्तेमाल करनी है और उस ही वक्त आप क्लीन किट टैबलेट कैसे यूज़ करें ये डॉक्टर से पूछ लीजिये ऑनलाइन , या फिर यूट्यूब का कोई भी वीडियो देख कर कोई भी सेवन मत कीजिये ये आपके शरीर के लिए सही

नहीं होगा ।

NO Clean-Kit Tablet के साइड इफेक्ट्स
1 उल्टी 
2 दस्त
3 योनि से अधिक ब्लीडिंग होना
4 जी मिचलाना
5 पसीना आना
6 यौन संक्रमण
7 सिरदर्द
8 चक्कर आना
9 कमजोरी होना

क्लीन किट (Clean-Kit ) के इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखने की बात ।

इस किट को इस्तेमाल करने से पहले आपको बहुत सरे बाते धायण में रखने की जरूरत है तो सब से पहले ये किट सिर्फ और सिर्फ अगर 63 दिन से कम की प्रेगनेंसी होगी तो ही उस दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है और वो भी डॉक्टर की सलाह पर अगर इस से जुड़ा दिन हो गए है तो आपको दूसरे मेथड की तरफ जाना होगा ।

अगर आपको किसी भी तरिके की एलर्जी है खास कर के इस दवा को बनाने वाली समाग्री से तो इसके परिणाम घातक हो सकते है इसलिए डॉक्टर की राय ले लीजये । अगर आप स्तनपान कर रहे हो , अगर आप कोई विटामिन का सेवन कर रहे हो वो सब कुछ आपको सच सच डॉक्टर को बता देना ही फिर डॉक्टर आपकी जांच करके ये किट आपको इस्तेमाल करनी है या नहीं उसकी जानकारी दे देंगे ।

इस किट को सेवन करने की भी एक आयु मर्यादा है जिस में सिर्फ 35 साल की उम्र तक ही इस किट का इतेमाल कर सकती है ।

इस किट का भी तरीका है तो इस गोली को ऐल्कोहल के साथ सेवन नहीं करना है आपको जैसे डॉक्टर बताएँगे वैसे ही आपको इस किट का इस्तेमाल कारण होगा । और आखिर में आपको किसी भी तरह की किडनी से सम्ब्दीत है या फिर एनीमिया रोग आपको है तो ये दवा आपको कभी भी नहीं लेनी होगी ।

क्लीन किट टैबलेट कैसे यूज़ करें और प्राइस ।

तो अभी तक हमने आपको बात दिया की आपको इसका सेवन कैसे करना है आपको कोण कोनसी चीजों का ख्याल रखना है , आपको क्या नहीं करना है तो अभी हम ये क्लीन किट टैबलेट की कीमत क्या है वो देख लेते है और आपको कहा मिल जाएगी वो भी बात देते है ।

ये किट आपको बजार में कोई भी मेडिकल शॉप पर और ऑनलइन भी आसानी से डॉक्टर का दिया हुआ परचा दिखा कर आप इसको करीब 500 में ले सकते हो । एक बात का ध्यान रखिये की अगर आपको कोई भी बिना डॉक्टर की पर्ची के ऐसे किट देता है तो बहुत हद तक नकली या फिर एक्सपायरी वाली भी हो सकती है इसलिए आपको हमेशा डॉक्टर की सलाह पर डॉक्टर की दिखा कर ही लीगल तरिके से ही लेनी होगी ।

एक बात आपको बात देते है की आप एक मासूम की पैदा होने से पहले से हत्या करने जा रहे हो तो आप सही फैसला ले रहे हो या नहीं इसका भी आप विचार कर लीजिए और कभी कभी युवा कुछ हरकते कर बैठ जाते है तो बिना परिवार को कहे अपनी जाना का जोखिम मत लीजिये ।

इस आर्टिकल के आखिर में भी आपको यही बताना चाहते है की आप कभी भी कुछ से ऐसे क्लीन किट टैबलेट कैसे यूज़ ना करे आप किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिये ये आर्टिकल सिर्फ आपको तोडा बहुत आईडिया देने के लिए है । आपको ये दवा कैसे लेने है , कब लेनी है क्या क्या सावधानी रखनी है ये आपको इंटरनेट का कोई आर्टिकल या फिर वीडियो बता नहीं पायेगा इसलिए यही दवा नहीं कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी है ।

Leave a Comment