Clobetamil G Cream in hindi | क्लोबेटामिल जी क्रीम उपयोग

हेलो दोस्तों सवागत है हमारे इस नए ब्लॉग में तो आज हम फिर से लेकर आये है एक और आपकी हेल्थ से जुडी हुई जानकारी को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में आपको clobetamil g cream uses in hindi इसकी जानकारी आपको यहाँ पर मिलने वाली है , आखिर ये दवा किस काम में आती है , इस दवा के साइड एफकेट क्या है उसके साथ ही इस दवा को सेवन करने से पहले आपको किस किस बात का ध्यान रखना होगा इस बात के साथ साथ आपको इस ही दवा के रिलेटेड बाकी की जानकारी भी आपको यहाँ पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल शुरू से अंत तक पद लीजिये ।

इस clobetamil g cream uses in hindi  की आगे की जानकारी देखने से पहले हम इसकी थोड़ी ऊपर से थोड़ी जानकारी देख लेते है तो ये क्रीम है और ये स्किन के ऊपर जो बैक्टीरिया के कारन जो इंफेक्शन यानि की संक्रमण होता है उसके इलाज के लिए इस दवा का प्रमुख रूप से डॉक्टर के दवारा ये इस्तेमाल किया जाता है और लालिमा, सूजन और खुजली का भी इलाज इस ही दवा से करता है ।

कलोबेटामिल जी क्रीम क्या है

तो चलिए अभी हम डिटेल में कलोबेटामिल जी क्रीम क्या है इसकी जानकारी देख लेते है ये Corticosteroid और Antibacterial दवा होने के कारन ये स्किन में जो इंफेक्शन होते है उसके इलाज में उपयोग होता है ये हमने आपको पहले ही कहा है । उसके साथ ही इस दवा में जो एंटीबैक्टीरियल तत्व होने के कारन इन बिमारी के लिए जो कारणीभूत बुरे बैटरियां होते है उसकी ग्रोथ को रोकता है और बैक्टीरिया को भी ख़त्म करने में मदत करता है ।

बात रही इस दवा को कोनिस कपनी निर्मित करती है तो Merck Ltd इस कम्पनी दवारा निर्मित की जाती है तो आप इस इसकी विश्वनीयता की जांच ये खुद से भी कर सकते हो । बात रही ये दवा किस बिमारी में काम आती है तो एक्जिमा, सोरायसिस, डर्मेटाइटिस, इम्पेटिगो, लाइकेन प्लेनस, सेलुलाइटिस जैसे बिमारी जो होती है इसके  लिए भी उपयोग ये डॉक्टर समय समय पर करते है ।

क्लोबेटामिल जी क्रीम के उपयोग 

अभी हम सब से जरुरी clobetamil g cream uses in hindi इसकी जानकारी देख लेते है तो निचे हम आपको एक लिस्ट दे रहे है वो आपको बता रहे है वो आप देख लीजिये ।

1 एक्जिमा
2 सेलुलाइटिस
3 इम्पेटिगो
4 डर्मेटाइटिस
5 लाइकेन प्लेनस
6 सोरायसिस

कलोबेटामिल जी क्रीम कंटेंट कंपोजिशन 

बहुत लोगो को दवा के अंदर कोनसे तत्व ये डाले गए उसकी भी जानकारी चाहिए होती है तो उसके लिए हम आपको एक लिस्ट दे रहे है उसको आप पढ़ सकते हो आपको जानकारी मिल जाएगी ।

तो ये दवा क्लोबेटासॉल और जेंटामाइसिन इन दोनों प्रमुख तत्व के मिश्रण से बनी हुई है उसके कारन संक्रमण पैदा करने वाले बुरे बैक्टीरिया को ख़त्म करता है । उसके साथ ही इसमें जो क्लोबेटासोल स्टेरॉयड दवा होने के कारन बॉडी में केमिकल मैसेंजर को एक तरह से रोकता है जिस के कारन स्किन में जो खुजली और सूजन होती है उस से राहत मिलने में मदत मिलती है ।

Clobetasol (0.05% w/w) + Gentamicin (0.1% w/w)

जेंटामाइसिन एक एंटीबायोटिक तत्व होने के कारन बैक्टीरिया को जिन्दा रहने के लिए जो प्रोटीन जरुरी होता है उसको ही कम करता है इसके कारन अंत में इनसे आपको राहत मिल जाती है ।

कलोबेटामिल जी का इस्तेमाल कैसे करें 

आर्टिकल के इस पार्ट में अभी clobetamil g cream uses in hindi इसकी जानकारी के साथ साथ इसका कैसे इस्तेमाल करना चाहिए वो भी बता देते है सब से पहले आपको डॉक्टर की सही सलहा लेने के बाद ही इस दवा का सेवन करना ये बेहद जरुरी है । उस ही तरह इस दवा की खुराक ये आपकी बिमारी की कंडीशन कैसे है , आपकी उम्र , मेडिकल हिस्टी और ऐसे ही बाकी सब कुछ बाते धयान में रख के इसकी खुराक ये तय होती है इसलिए आप खुद से अपनी मर्जी से सेवन मत कीजिये ।

ये क्रीम सिर्फ और सिर्फ स्किन के ऊपर ही लगानी है उसके लिए आपको जहा पर ये क्रीम लगाने है उस पार्ट को अचे से साफ़ करनी है और उस पार्ट को अचे से सूखा लेने के बाद साफ़ हाथ से या फिर रूई से ये क्रीम वह पर लगानी है और हां ये क्रीम सिर्फ रात के वक्त ही लगानी की जर्नल सलाह ये देते है ।

इस दवा का सेवन ये आपको डॉक्टर ने जितने दिन के लिए बोलै है उतने ही दिन सही से इतेमाल करना है । हर एक दवा के जैसे इस दवा का भी ओवर डोज करने से बचना है । डॉक्टर जो निर्देश देते है उस का ही पालन आपको करना है और आपको अगर सही रिजल्ट ये नहीं मलता है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिये ।

कलोबेटामिल जी क्रीम के दुष्प्रभाव | CLOBETAMIL G CREAM SIDE EFFECTS

आपको भी पता ही है हर किसी के अपने अपने कुछ कुछ फायदे भी होते है उस ही कुछ हल्के साइड एफ्फेट होते है या कुछ कंडीशन में सीरियस साइड एफ्फेट भी होते है इसलिए आपको हर के दवा के साइड एफ्फेट की भी जानकारी अचे से होना बेहद ही जरुरी है तो इसकी सटीक जानकारी ये आपके डॉक्टर ही बता सकते है पर इस क्रीम की कुछ जर्नल साइड एफ्फेट की बात करे तो आप जहा पर ये क्रीम लगाते हो उस पार्ट को जलन हो सकती है , खुजली होना , स्किन ये फीकी पड़ना ऐसे कुछ कुछ साइड इफ़ेक्ट हो सकते है ।

1 मुंह सूखना
2 आवेदन साइट पर जलन
3 सिरदर्द
4 एनीमिया
5 सूखी त्वचा
6 एरिथमा
7 खांसी
8 बालों का झड़ना
9 लाल चकत्ते

इसके आलावा भी और कुछ साइड एफ्फेट ये हो सकते है और अगर आपको कोई भी साइड एफ्फेट ये फील होते है तो तुरंत ही अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिए ।।

कलोबेटामिल जी से जुडी हुई कुछ सावधनिया ।

दवा का सही और पॉजिटिव असर अगर होना है तो कलोबेटामिल जी से जुडी हुई कुछ सावधनिया लेना बहुत ही जरुरी है तो सब से पहले डॉक्टर की उचित सलाह के बाद ही सेवन करनी है । इस दवा को लगाने के बाद आपको किसी भी तरह का साइड एफ्फेट ये फील होता है तो तुरंत ही अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिए । आंख नाक या मुंह या फिर सेंसटिव पार्ट पर इस क्रीम को नहीं लगानी है ।

इस क्रीम को रगड़ कर इस्तेमाल नहीं करना है बेहद ही हलके हाथ से ही इस दवा को लगाना है ।

कीमत

आर्टिकल के इस पार्ट में इसकी प्राइस की जानकारी देख लेते है तो ये आपको 25 gm क्रीम जो होती है वो आपको करीब 30.90 रुपये के आस पास आपको कोई भी मेडिकल या फिर ऑनलाइन स्टोर में आपको मिल जाएगी ।

तो ये थी इस क्लोबेटामिल जी के बारे में सब जानकारी और आपको बता देते है की इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी मिल रही है वो सिर्फ और सिर्फ आपकी जर्नल जानकारी के लिए ही लिखी है इसलिए आप इस आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का कोई और वीडियो या फिर आर्टिकल पढ़ कर इस दवा का सेवन मत कीजिये सब से पहले डॉक्टर की सलहा लेने के बाद ही इस दवा का सेवन कीजिये 

Leave a Comment