मसूड़ों में दर्द की टेबलेट नाम | dant dard ki tablet

हेलो दोस्तों आज हम फिर से आये है एक और हेल्थ से जुडी हुई जानकारी को लेकर और आज के इस आर्टिकल में आपको दांत दर्द की टेबलेट नाम लिस्ट कोनसी है , आखिर ये दांत दर्द क्यू होता है क्या मसूड़ों में दर्द की टेबलेट नाम और नार्मल जो दांत दर्द की दवा होती है वो अलग होती है या फिर एक ही होती है  या अलग होती है इन सब की जानकारी के साथ साथ आपको दाढ़ दर्द का घरेलू उपाय कोनसे है ये भी जानने को मिलने वाला है ।

ये दाढ़ हो या फिर दांत का दर्द हो ये किसी को भी हो सकता है और ये कितना खतरनाक और असहनीय होता है ये आपको बताने की कोई आपको जरुरत नहीं है ये दर्द सिर्फ मुँह तक ही नहीं बक्ली कभी कभी तो दिमाग में भी चढ़ जाता है और कुछ खाने पिने नहीं मिलता और थोड़ा सा भी दर्द ही क्यू ना हो हमारे जीवन पर असर तो डालता ही है तो इसको समय रहते है बड़ा होने से पहले ठीक किया जाये तो बेहतर होगा ।

दांत में दर्द के कारण | दांत दर्द में तुरंत आराम tablet| Tooth Pain Causes in Hindi

तो सब से पहले हम आपको आखिर ये दांत में दर्द के कारण क्या होते है वो देख लेते है और आपको बात देते है की हमने निचे जीतन हो सकता है उतना सिम्पल वर्ड में आपको बताने की कोशिश की है ।

दांतो की बाहरी परत में कमजोरी | मसूड़ों में दर्द की टेबलेट नाम

तो हमारे दांतो के आस पास एक परत होती है जो की हमारे दांतो की अंदर की जो लेयर होती है उसको सुरक्षा देने का काम करता है तो अगर आप जयदा अम्लीय भोजन का सेवन करते हो या फिर आप दांतो को साफ़ करने के लिए गलत साइज़ का ब्रश इस्तेमाल करते हो या फिर कुछ जयदा ही जोर से ब्रश करते हो तो दांत के अंदर का भाग होता है उसपर असर होता है उस कारन बहुत बार दांत में तेज दर्द हो सकता है ।

संक्रमण या फोड़ा होना

जी हां संक्रमण या फोड़ा होना और वो भी दांतो के आस पास तो आपको तेज दर्द का सामना कर पद सकता है ये मसूड़े के ऊपर बहुत कम बार ही फोड़ा होता है पर जब ऐसी सिथि आती है तब मुहा भी खोलने में तकलीफ हो जाएगी

अक्ल दाढ़

ये अपने बहुत बार सुना होगा और ये बात सच भी है अक्ल दाढ़ आने के समय मसूड़ों में तेज दर्द हो सकता है इस से कुछ आपको डरने की बात नहीं है ये कुछ ही दिनों में दर्द चला भी जाएगा

दांतों की संवेदनशीलता:टीथ पेन किलर टेबलेट नाम

तो अगर आपको भी दातो की सेंसटिविटी की प्रॉब्लम है तो आपने देखा ही होगा अगर आप जब ठंडा और गर्म पदार्थ का सेवन करते हो तब आपको दातो में दर्द सकता है

इनके आलावा भी बहुत से कारण होते है जिस में मसूडा का कोई रोग हो सकता है , कोई संक्रमण होना ये ऐसे कुछ कॉमन कारन हो सकते है और इसके अलाव और जांनकारी आपको डॉक्टर ही परीक्षण कर के बात सकते है

टेबलेट और दांत दर्द की दवा नाम लिस्ट

NO टेबलेट और दांत दर्द की दवा नाम लिस्ट | दांत दर्द में तुरंत आराम tablet
1सीडो प्लस
2नेपरोक्सन
3एल्फाम
4सेंटीवन
5लॉन्ग का तेल
6ग्रेडॉल
7एक्यूविन
8एलरोफ
9क्लिंडामाईसिन
10डार्ट
11क्लेनोरा-एमपी
12मैटामिजोल
13डूरालजिना स्पोसिटोरी
14मेट्रोनिडाजोल
15नुप्रिन
16विन्मोल
17पर्वोन
18टाइलेनॉल 3
19प्रोपीफ़नाज़ोन
20विकोडिन

सीडो प्लस – Dant Dard Ki Tablet

तो अभी हम सीडो प्लस इस दवा की जानकारी को देख लेते है तो ये दवा में सिटिरिज़िन, पेरासिटामोल और स्यूडोएफ़ेड्रिन ऐसे तत्व मिला कर ये दवा त्यार की गए है और ये दवा सीडो प्लस की तरफ से ही आती है और अगर हम ये दवा कैसे असर करती है ये देख ले तो दवा लेने से पुरे शरीर में खून और भी जीफदा तेजी से बहाने लग जाता है ।

इस सीडो प्लस – Dant Dard Ki Tablet की कीमत भी बहुत ही मामूली है जिस में 10 गोलिया का पैकेट आपको 25 रूपये में आपको नजदीगी मेडिकल स्टोर और आपको ऑनलाइन स्टोर में भी मिल जाएगा । इस दवा की खुराक देखते है तो ये दवा आपको गोली के रूप में और कैप्सूल के रूप में भी मिल जाती है । इस दवा की खुराक ये अलग अलग होती है तो इसकी कितनी मात्रा लेनी होगी ये आपको डॉक्टर ही बता सकते है आप खुद से ऐसे कोई भी दवा का सेवन मत कीजिए ।

क्लेनोरा-एमपी एक Drop

आपको इस नाम से ही पता चल गया होगा की ये <span id=”35_TRN_tz”>ड्रॉप</span> है तो ये दवा खास कर के मसूड़ों के अंदर का जो दर्द होता है वो कम करने के लिए उपयोग किया जाता है और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक रुई में कुछ <span id=”35_TRN_tz”>ड्रॉप लेनी है और जहा पर दर्द हो रहा है वह पर लगा देना है और इसके इस्तेमाल करने पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए क्यू की कोई प्रेग्नेट महिला है तो उनको ये दवा लेने की सलाह नहीं देते है उसके साथ ही कोई महिला ये स्तनपान कर रही है तो भी ये दवा लेनी की सलाह नहीं देते है ऐसे ही बहुत सारे पाबन्दी है इस दवा को सेवन करने की

अगर हम इस दवा की कीमत देखते है तो 15 मिली की बोतल आपको करीब 50 रूपये में मिल जाएगी और इस दवा में ट्रिमाइड, लिग्नोकेन, कोलीन सैलिसिलेट और टैनिक एसिड ऐसे तत्व को मिलकर त्यार की है ।

क्लिंडामाईसिन

क्लिंडामाईसिन ये एंटीबायोटिक गोली है जिस का सर्वगुणौषधि प्राइवेट लिमिटेड ये कंपनी निर्मित करती है हड्डियों और जोड़ों और दांतों के बीच अगर संक्रमण हो जाये तो इसका इस्तेमाल किया जाता है । इस दवा की खुराक भी बहुत ही आसान है इस दवा को आप खाने के बाद या फिर बिना खान खाये भी ले सकते हो आपके लिए क्या बेहतर होगा ये आपको डॉक्टर ही बात सकते है ।

इस दवा के भी कुछ ऐसे साइड्स इफ़ेक्ट है जिस में पेट दर्द , मतली , उल्टी ,दस्त होना ऐसे कुछ हो सकते है । और अगर हम इस दवा की कीमत की बात करे तो ये आपको करीब आपको 80 से 100 रूपये में 6 गोलिया मिल जाती है ।

विकोडिन – दांत दर्द की दवा सूचि

इस दवा की अगर हम बात करे तो इस दवा के निर्माणता ये खुद विकोडिन ही है और ये दवा में प्रमुख तोर पर पेरासिटामोल डाला जाता है और अगर हम इस दवा की खुआक देख ले तो 6 घंटे में सिर्फ 1 की इस विकोडिन की गोली लेनी होगी दवा की कोसनि मात्रा सही होगी ये आपको आपके डॉक्टर ही बता सकते है बचो और बड़ो के लिए ये खुआक अलग होती है ।

इस दवा की कीमत 2 रूपये में एक गोली और अगर आप मेडिकल में पूरा पैकेड लेते तो करीब 11 से 15 रूपये में आपको मिल जाएगा ।

प्रोपीफ़नाज़ोन – दांत दर्द की दवा नाम लिस्ट

इस दवा के निर्माता ये डार्ट कंपनी के जरिये बनाया जाता है और अगर हम इस के अंदर कोनसे तत्व डाले जाते है उसकी बात करे तो इस्सके नाम की तरह ही प्रोपीफ़नाज़ोन प्रमुख तत्व होता है ।

इस दवा की खुराक की बात करे तो ये बाकि से थोड़ी अलग है जिस में इस दवा की सिर्फ 150 मिलीग्राम की 4 गोलिया दिन में char बार लेनी होगी फिर भी पर आपको आपके  डॉक्टर ही सही से बता सकते है ।

और अगर इस प्रोपीफ़नाज़ोन के गोलिया की कीमत देख ले तो करीब आपको 10 रूपये में एक पूरा पैकेड देखने को मिल जाएगा ।

नुप्रिन – दांत दर्द की दवा

नुप्रिन इस  दांत दर्द की दवा को खुद नुप्रिन निर्मित करती है और इस दवा में भी डेसिबुप्रोफेन साल्ट/ ड्रग का इस्तेमाल किया जाता है ये दवा सूजन और दर्द पैदा करने वाले रस्याण को शरीर में निर्मित होने से रोकता है जिस के कारन आपको सूजन और दर्द से राहत मिलती है । आपको बात देते है ये दवा सिर्फ गोली में उपलब्ध है और इस दवा की खुआक भी डॉक्टर बता देंगे पर आमतौर पर 600 मिलीग्राम से 900 मिलीग्राम की 2 से 3 गोली लेने की सलाह होती है पर जैसे की हमने कहा है डॉक्टर की राय से ही सेवन कीजिये ।

इस दांत दर्द की दवा की कीमत ये थोड़ी महँगी है जसि में आपको ये करीब 60 रुपये में पूरा पैकेड मिल जायगा ऑनलइन और मेडिकल स्टोर पर बहुत ही आसानी से मिल जाती है ये दवा । इस दवा के कुछ कोंडिसान भी है जैसे की अगर आप प्रेग्नेट हो और आपको अस्थमा है तो आपके लिए ये दवा नहीं है ।

मेट्रोनिडाजोल – Dant Dard Ki Dawa

इस मेट्रोनिडाजोल दवा को फ्लैगिल इस ब्रांड के अंदर निर्मित होती है और इस दवा में प्रमुख रूप से मेट्रोनिडाजोल मिलकर ये दवा का निर्माण किया जाता है । अगर आपको किसी प्रकार का दांत में इन्फेक्शन है तो उसके ऊपर ये दवा बहुत ही असरदार होती है और इसके कारन जो भी इफ़ेक्ट होते है उनको कम करने में बहुत मदतगार होती है ।

इस दवा की खुआक की बात करे तो 10 साल के ऊपर के इंसान इस दवा को सेवन कर सकता है इस दवा को पूरी तरह से असर होने के के लिए आपको ये दवा के करीब 2 से 3 गोलिया लेनी होगी 5 से 7 दिन तक लेनी होगी और आपको कितनी मिलीग्राम की मात्रा लेनी होगी ये आपको डॉक्टर ही आपका परीक्षण कर के बता सकते है ।

जो महिलाये ये स्तनपान करती है और जो प्रेग्नेट है उनको ये दवा लेनी की सलाह नहीं होती है और ये दवा आपको 13 से 15 रुपए में पूरा पैकेड मिल जाएगा ।

एलरोफ – दांत दर्द की टेबलेट

ये एलरोफ दवा में रॉफॉक्सीब नामक तत्व मिलकर ये दवा बनिए जाती है ये दवा को एलरोफ नाम के ब्रांड के निचे बनाया जाता है और इस दवा में जो रॉफॉक्सीब होता है वो दर्द या सूजन जिस रस्याण के कारन होती है उसको रोककर राहत देने का काम करता है । इस दवा की मात्रा ये आपकी कंडीशन कैसे है ये देख कर डॉक्टर खुद बता देंगे पर आम तोर पर अगर जयदा दर्द होता है तो ये 50 मिलीग्राम की गोली लेनी का सलाह देते है । और लगभग हर दवा के जैसे ही स्तनपान करने वाली और प्रेग्नेट महिलाये को ये दवा लेने की सलहा नहीं देती है । इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते है वो सब आपको डॉक्टर बता देंगे इसलिए आप खुद से कोई भी मेडिसिन का सेवन मत कीजिये ।

दांत में दर्द से बचाव – Prevention of Toothache in Hindi

तो अभी तक ऊपर आपने कुछ दांत दर्द में तुरंत आराम tablet’ कोनसे है मसूड़ों में दर्द की टेबलेट नाम की भी जानकारी ली और अभी हम देख लेते है की आखिर आप कैसे बच सकते हो जिस से आपको ऐसे दवा का सेवन करने की जरुरत ही ना पड़े ।

दातो की सफाई करना –

ये कोई आपको बताने की बात नहीं है पर आपको नियमित रूप से आपको पुरे मुँह की सफाई करनी होगी व्यस्क व्यक्ति अक्सर नकली दांत का इस्तेमाल करते है तब भी उसको भी अचे से साफ़ करना होगा । 

गार्ड 

जी हां अगर आपको लगता है आप ऐसा काम करने जा रहे हो उस दौरान आपके दांत को कोई खतरा हो सकता है या फिर किसी तरिके से आपको नुक्सान हो सकता है तो आप दांत के लिए भी स्पेशल गार्ड  आते है उसका इस्तेमाल कर सकते हो ।

फ्लोराइड

दांत में सड़न आना ये तो आम बात है और इसके कारन भी बहुत जयदा दर्द हो सकता है तो आपको बात देते है की इसको भी कुछ हद तक रोका जा सकता है । ये सड़न ये बचो के दातो में जयदा देखने को मिलता है तो सड़न रोकने के लिए फ्लोराइड का इस्तेमाल किया जाता है और ये आम तोर पर फल , सब्जी में पाया जाता है और पानी में भी पाया जाता है और आप चेक भी कर लीजिए आपके घर में पानी आता है उस से सही मात्रा में फ्लोराइड उपलब्ध है या नहीं अगर नहीं है तो डॉक्टर आपको कुछ विटामिन और मेडिसिन बता देंगे ।

स्मोकिंग 

आप सभी लोगो ने तो सुना होगा की स्मोकिंग करने से फेफड़े खराब हो जाते है इसके साथ साथ आपके दांत भी खराब हो सकते है ।

तो ये थी कुछ दाढ़ दर्द का घरेलू उपाय , दांत दर्द में तुरंत आराम tablet ,दांत दर्द की टेबलेट नाम लिस्ट , टीथ पेन किलर टेबलेट नाम और ये दर्द क्यू होता है इस से आप कैसे बच सकते हो इस सब की जानकारी तो आपको बता देते है की ऊपर दी गए जानकारी का इस्तेमाल ये सिर्फ और सिर्फ एक्स्ट्रा अधिक जानकारी के तोर पर है इस आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनैट पर कोई भी जानकारी पढ़ कर कोई भी उपाय और मेडिसिन का सेवन मत कीजिये ।

Leave a Comment