Derma-KT Neo skin cream uses in hindi | डर्मा केटी नियो स्किन क्रीम के फायदे एवं नुकसान

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए ब्लॉग में तो आज हम फिर से लेकर आये है एक और अनोखी जानकारी को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में आपको derma kt cream uses in hindi इसकी जानकारी आपको यहाँ पर मिलने वाली है , आखिर ये क्रीम की काम में आती है , इसके फायदे क्या क्या है उस ही तरह इस क्रीम के नुकसान क्या क्या है ? इसकी प्राइस क्या है और ये क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले आपको किस किस बात का ध्यान रखना जरुरी होता है इस सब के साथ साथ आपको इस ही प्रोडक के रिलेटेड आपको बाकी की भी जानकारी यहाँ पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़ लीजिये ।

इस क्रीम की कोई भी आगे की जानकारी देखने से पहले इसकी प्रोडक की कुछ अहम जानकारी देख लेते है तो इस derma kt cream को Marxx Pharma इस प्राइवेट ब्रांड के दवारा तैयार की जाती है तो आप इस क्रीम की विश्वनीयता की जांच कर सकते हो । बहुत ही शार्ट में ये क्रीम किस काम में आती है उसकी बात करे तो एक्जिमा,डर्मेटाइटिस ,फंगल इन्फेक्शन और बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करने के लिए इस क्रीम का प्रमुख रूप से इस्तेमाल ये किया जाता है । आसान शब्दों में बात करे तो दाद, खाज, खुजली, फोड़े-फुंसी के सिथि में थी इस क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह ये डॉक्टर देते है ।

डर्मा केटी नियो स्किन क्रीम कम्पोजिशन | Derma-KT Neo skin cream uses in hindi 

kt5 derm cream uses in hindi इस दवा में कोनसे तत्व डाले जाते है उसकी बात करे तो उसकी लिस्ट हम आपको निचे दे रहे है तो आप सही से पढ़ लीजिये।

1 Clobetasol propionate
2 Tolnaftate
3 Ketoconazole
4 Neomycin sulphate IP
5 lodochlorhydroxyquinoline

डर्मा केटी नियो स्किन क्रीम कैसे काम करती है?

तो चलिए अभी हम देख लेते है की derma kt cream uses in hindi की जानकारी और ये क्रीम किस तरह से काम करती है तो ये दवा कोर्टिकोस्टेरोइड्स इस ग्रुप से रिलेटेड है और इस दवा में क्लोबेटासोल, जेंटामायसिन, क्लियोकिनोल , कीटोकोनाजोल और टोल्नेफटेट ये प्रमुख तत्व पाए जाते है । इस दवा में जो क्लोबेटासोल पाया जाता है जो की रूप से स्टेरॉयड है जिस के कारन इस से स्किन पर जो लाली, सूजन और खुजली होती है उसका इलाज करता है और ये कैसे काम करती है उसकी बात करे तो दिमाग में ये जिस के कारन ये सब फील होता है उन सिंगनल हो रोकता है ।

उस ही तरह इस दवा में जो जेंटामायसिन पाया जाता है वो नेचर में एंटीबायोटिक होने के कारन बैक्टीरिया की ग्रोथ को कम करता है , ये जो जेंटामायसिन तत्व पाया जाता है वो बैक्टीरिया के लिए जरुरी जो प्रोटीन होते है उसको ही टारगेट करता है जिस के कारन बैक्टीरिया की ग्रोथ ये रुक जाती है । और इस दवा में जो कीटोकोनाजोल, क्लियोक्विनोल और टोल्नेफटेट तत्व पाए जाते है वो एंटीफंगल दवा जैसे काम करती है ।

इस क्रीम से इंफेक्शन कैसे ठीक होता है उसकी बात करे तो इस में जो क्लियोक्विनोल होता है वो फंगस की कोशिका को एक तरह से नष्ट कर देता है और उसके विकास को भी रोकता है उसके कारन ही स्किन इंफेक्शन ये हील होने में मदत मिलता है। इस में जो टोल्नेफटेट है जिस के कारन फंगल कोशिकाओं जो की इनकी ग्रोथ वही पर रोक देता है और हां इस से फंगल कालोनियों का खात्मा होने में मदत मिलती है ।

derma kt cream uses in hindi

तो चलिए अभी हम derma kt cream uses in hindi के फायदे देख लेते है तो सब से पहले ये क्रीम आप अपनी पूरी बॉडी पर कही पर भी लगा सकते हो ऐसा नहीं है की ये सिर्फ फेस पर ही लगा सकते हो या फिर हाथ पर ही लाग सकते हो ऐसा नहीं है और हां ये क्रीम सिर्फ और सिर्फ डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस्तेमाल करनी है ।

1 गुप्तांगों की खुजली
2 चेहरे पर मुंहासे
3 चेहरे पर पिंपल्स
4 चेहरे पर दाग-धब्बे
5 डर्माटाइटिस
6 स्कीन इन्फ्लेमेशन
7 फंगल इन्फेक्शन
8 फोड़े फुंसी
9 एक्जिमा
10 खुजली
11 दाद खाज

तो इसके क्या क्या फायदे है उसकी लिस्ट हम आपको निचे दे रहे है वो आप सही से पढ़ लीजिये आपको डिटेल में पता लग जायेगा ।

Derma-KT Neo Skin Cream side effects

हर  एक दवा के अपने अपने कुछ फायदे भी होते है और कुछ कुछ उसके साइड एफ्फेट भी होते है पर ये जो एफ्फेट होते है वो ख़ास कर के दवा को गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से होते है इसलिए दवा को सही तरीके से भी इस्तेमाल करना बेहद जरुरी है । तो कुछ आम साइड एफ्फेक्ट की बात करे तो उस में स्किन में जलन पैदा हो सकती है , स्किन की पपड़ी निकल सकती है या स्किन ये सफ़ेद भी हो सकती है और कुछ कंडीशन में यही स्किन ये काली भी पढ़ सकती है ।

इसके ही आगे कुछ और पोंइट देखे तो जिस जगह पर ये क्रीम लगाए है वह पर छोटे छोटे दाने आ सकते है और उस जगह पर । कुछ कुछ कंडीशन में इसके साइड एफ्फेट के रूप में  मुंह सूखना और थकान फील हो सकता है ये कुछ इस दवा के कुछ आम साइड एफ्फेट है और हां इस दवा के इसके आलावा भी और साइड एफ्फेट हो सकते है और इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको किसी भी तरह अजीब फील होता है तो आप तुरंत ही अपने डॉक्टर की सलहा ले लीजिये ।

Derma-KT Neo skin cream इस्तेमाल करने की विधि

तो चलिए अभी हम Derma-KT Neo skin cream इस्तेमाल करने की विधि की जानकारी देख लेते है तो इस दवा की खुराक और इस दवा का इस्तेमाल ये कैसे करते है वो आपकी कंडीशन को देख कर , किस रोग के इलाज के लिए उपयोग ये किया जा रहा है , उनकी त्रीवता ये कितनी है उस पर सब निर्भर करता है

डर्मा-केटी नियो क्रीम की सावधानियां | Precautions of Derma-KT Neo Cream

हर एक दवा को इस्तेमाल करने से पहले कुछ कुछ सावधानिया बरतनी बहुत ही जरुरी होती है तो उस ही तरह हम आपको निचे कुछ सलहा दे रहे है वो आप सही से पढ़ लीजिये ।

तो सब से पहले आपको डॉक्टर की उचित सलाह लेने के बाद ही इस दवा को इस्तेमाल करना चाहिए । इस क्रीम को लगाने से पहले जिस पार्ट पर लगनी है इस पार्ट को अचे से साफ़ कीजिये फिर ही ये क्रीम अप्लाई कीजिये ।

उस ही तरह ये क्रीम लगाने से पहले और लगाने के बाद आपको अपने हाथ भी अचे से साफ़ कर लेने चाहिए । अगर आप ये क्रीम ये फेस पर लगा रहे हो तो ये क्रीम आखो के भीतर या फिर मुहा के अंदर न जाने पाए इस बात का खास ध्यान रखिये । इस पॉइंट से पता ही चल गया होगा पर फिर से बता देते है की आखो और मुँह पर ये क्रीम गलती से भी नहीं लगनी है ।

अगर आप कोई और क्रीम का इस्तेमाल कर रहे हो तो इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले उस पहले वाली क्रीम को छोड़ दीजिये आसान शब्दों में 24 घंटो के लिए कोई भी तरह की क्रीम नहीं इस्तेमाल करनी है उसके बाद डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही ये क्रीम लगानी है और है एक ही समय पर दो दो क्रीम मत कीजिये एक ही समय पर एक ही क्रीम इस्तेमाल कीजिये ।

Derma-KT Neo skin cream की कीमत

आर्टिकल के इस पार्ट में अभी Derma-KT Neo skin cream की कीमत की बात करते है तो 10 ग्राम का जो क्रीम है वो आपको 60 से 70 रूपये के आस पास आपको आसानी से कोई ब्बि मेडकल स्टोर पर मिल जाती है । दवा के वजन के अनुसार इसकी कीमत ये कम जयदा हो सकती है । आज कल ये क्रीम आपको ऑनलाइन जो मेडिकल स्टोर है वह पर भी बेहद ही आसानी से मिल जाती है ।

तो ये थी derma kt cream uses in hindi इसकी जानकारी और इस ही रिलेटेड हमने आपको बाकी की जानकारी देने की कोशिश की है तो आपको बता देते है की इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी मिली है वो सिर्फ और सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए ही लिखा है तो आप सिर्फ ये आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का कोई और वीडियो या फिर आर्टिकल को पढ़ कर आप इस दवा का खुद से इस दवा का सेवन मत कीजिये सब से पहले किसी डॉक्टर की सहा ले लीजिए फिर ही इस दवा का सेवन कीजिये ।

 

Leave a Comment