Drotin tablet uses in hindi | ड्रोटिन टैबलेट की जानकारी

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए ब्लॉग में तो आज हम फिर से लेकर आये है एक और अनोखी जानकारी को लेकर तो आज आपको drotin tablet uses in hindi इसकी जानकारी आपको यहाँ पर मिलने वाली है आखिर ये दवा किस काम में आती है drotin ds dosage per day क्या है इस सब के साथ साथ आपको इसकी सही खुराक क्या है , इसके साथ ही आपको इसके साइड एफ्फेट क्या है ? इस दवा को सेवन करने से पहले आपको किस किस बात का ध्यान ये रखना जरुरी होता है , इसकी प्राइस और इस ही दवा के रिलेटेड आपकी बाकी की जानकारी भी आपको यहाँ पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल शुरू से अंत तक सही से पढ़ लीजिये

drotin tablet uses in hindi की डिटेल में जानकारी देखने से पहले इस दवा की कुछ जर्नल जानकारी देख लेते है तो इस दवा का उपयोग ये प्रमुख रूप से पीरियड में जो पेट दर्द होता है , और जो क्रम्स आते है उसके इलाज के लिए इस दवा का इस्तेमाल ये किया जाता है । हर एक दवा की तरह इस दवा के भी रूप है यानि की प्रकार है और प्रमुख रूप से Drotin Tablet 40mg और 80mg में आसानी से उपलब्ध हो जाती है ।

Drotin Tablet Uses in Hindi 

तो चलिए अभी हम drotin tablet uses in hindi इसकी डिटेल में देख लेते है तो इस दवा का उपयोग ये पीरियड में जो दर्द होता है उसके इलाज में प्रमुख रूप से होता है उस ही तरह इस दवा का उपयोग ये पेट दर्द, मांसपेशियों में दर्द, माइग्रेन का सिरदर्द, कार्यात्मक आंत्र विकार, कष्टार्तव , पीरियड के समय जो हेवी ब्लड फ्लो होता है उसके इलाज में , गुर्दे की सर्जरी होने के बाद भी डॉक्टर इस दवा को सेवन करने की सलाह ये कुछ कुछ कंडीशन में दे सकते है ।

Drotin ds dosage per day

अभी आर्टिकल के इस पार्ट में इस दवा की खुराक क्या है ये देख लेते है तो इस दवा की सही खुराक ये आपको डॉक्टर ही बता सकते है । इस दवा की खुराक ये आपकी उम्र , आपका लिंग , आपकी बिमारी की त्रीवता , आपकी मेडिकल हिस्री और बाकि सब कुछ जानकारी देख कर सही खुराक ये तय की जाती है इसलिए डॉक्टर के सलहे के बाद ही इस दवा को ज़बान करना चाहिए ।

इस ही रिलेटेड कुछ कॉमन जानकारी देख लेते है टी उस दवा को डायरेक्ट पानी एक साथ ही लेनी होती है इस दवा को साबुत ही सेवन करने की ये सलाह होती है या यानि की इसको तोड़ कर या फिर पाउडर कर के सेवन करने की सलाह ये कॉमनली नहीं दी जाती है ।

ड्रोटिन टैबलेट की सावधानियां

हर एक दवा सेवन करने से पहले उस दवा से रिलेटेड सावधानिया की जानकारी होना बहुत ही जरुरी होती है तो सब से पहले इस दवा को डॉक्टर की उचित सलाह लेने के बाद ही सेवन करना चाहिए और आपको अपनी मर्जी से इस दवा का सेवन ये कभी भी नहीं करना चाहिए ।

अगर आपको कोई सीरियस बिमारी है जैसे की हृदय से रिलेटेड कोई बीमारी है या उच्च रक्तचाप, गुर्दे की समस्याएं, जिगर की बीमारी है तो आपको एक बार डॉक्टर की सलहा ये लेनी होगी ।

आप इस समय ब्रेस्टफीडिंग कर रहे हो या फिर गर्भवती हो तो आपको इस स्थिति में आपको अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिये । उस ही तरह आपको अपनी मेडिकल हिस्टी और अगर कोई चालु चल रही है उसकी भी जानकारी देनी है जिस के कारन अगर साइड इफ़ेक्ट से बचा जा सकता है ।

बाकि आपको कोई नशीले तत्व के साथ आपो इस दवा को सेवन नहीं करना चाहिए , डॉक्टर ने जितनी खुराक दी है इतनी ही सेवन करनी है और गलती से ओवरडोज हो जाता है तो तुरंत ही अपने डॉक्टर की सलाह लेनी होगी ।

ड्रोटिन टैबलेट अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने पर होने वाले लक्षण

जैसे की इस दवा के कुछ नार्मल साइड इफ़ेक्ट होते है उस ही तरह इस दवा का अगर इस दवा का गलती से ओवरडोज ये होता है तब भी कुछ कंडीशन में इसके साइड इफ़ेक्ट ये देखने को मिलते है उसकी भी जर्नल जानकारी ही आपको देने वाले है पर आप हमेशा ये गलती ना हो पाए इस बात का जरूर ध्यान रखिये उस ही तरह आप ले भी लेते हो तो कंडीशन ख़राब होने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लीजिये ।

1 उल्टी
2 कब्ज
3 बेहोशी
4 पेट दर्द
5 चक्कर
6 सिर दर्द
7 मितली

 

Price / कीमत

अभी सब से लास्ट में इस drotin tablet की कीमत की बात करते है तो इस दवा का एक पैकेद ये आपको करीब 110 से 130 रूपये के आस पास आपको कोई भी मेडिकल स्टोर पर डॉक्टर का परचा दिखने के बाद आपको आसानी से मिल जायेगा । उस ही तरह ये दवा आज कल ऑनलाइन भी बहुत ही आसानी से उपलबध हो जाती है और वह पर भी डॉक्टर का परचा अपलोड करने के बाद आपको ये मिल जाएगी ।

तो ये थी drotin tablet uses in hindi इसकी जानकारी और आपको बता देते है की इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी आपको मिली है वि सर्फ और सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जंर्नल जानकारी के लिए ये आर्टिकल लिखा है तो आप सिर्फ ये आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटनेट का कोई और वीडियो या फिर आर्टिकल को पढ़ कर आप इस दवा का सेवन मत कीजिये सब से पहले किसी डॉक्टर की सलाह ले लीजिये । अपनी मर्जी से इस दवा का सेवन ये कभी भी नहीं करनी है ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है ।

 

Leave a Comment