MBA Karne Ke Fayde | एमबीए करने के फायदे की जानकरी

हेलो दोस्तों आज हम फिर से एक बार लेकर आये है एक और नए भरपूर जानकारी से भरा हुआ आर्टिकल को लेकर और आज के इस आर्टिकल का विषय होने वाला है एमबीए करने के फायदे (MBA Karne Ke Fayde ) . आज कल हर किसी को बहुत ही पैसे वाले जॉब्स चाहिए और जल्दी से चाहिए वो भी 1 से 2 साल की स्टडी करने के बाद । तो अगर आपने भी एमबीए करने के फायदे की जानकरी ये ऐसा कभी भी ऑनलाइन या फिर यूट्यूब पर सर्च किया होगा तो आपको देखने को मिलता है सिर्फ 2 साल की स्टडी कीजिये और उसके बाद आपको 20 , 40 लाख के पैकेज तो मिल ही जाते है । इसके आलावा एमबीए करने के बाद बिज़नेस करने में मदत मिलती है , आपका दिमाग खुल जाता जाता है आपको अछि समज आ जाती है तो क्या ये सच है या नहीं या फिर ये भी बेचने का कोई तरीका । तो इसके आलावा आपको आखिर एमबीए कैसे किया जाता है । कोई एग्जाम देनी होगी या नहीं । क्या आपको करना भी चाहिए या नहीं और करनी भी है तो आपको कोनसे कॉलेज से करनी होगी इस सब की जनकारी आपको यही पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये ।

एमबीए कोर्स कैसे करे – MBA Kaise Kare | एमबीए करने के फायदे

तो दोस्तों आपके मन में ख्याल आया ही होगा ना आप एमबीए कैसे कर सकते हो तो सब से पहले आपको एमबीए का मतलब जनाना होगा तो आपको बात देते है की Master of Business Administration’ ये होता है फुल फॉर्म । अभी हम देख लेते है की आखिर एमबीए कोण कर सकता है तो जिनका ग्रेजुवेशन हुआ है और जो स्टूडेंट्स ये लास्ट ईयर में है वो भी एमबीए कर सकता है पर आपको ग्रेजुवेशन में कम से कम 50% मार्के होने चाहिए उसके बाद ही आप एमबीए करने के लिए एग्जाम होती है उसके लिए आप पात्र हो जाते हो । ।

आपको बहुत लोग ऐसे मिलेंगे जो की बोलेंगे की अगर आपको प्राइवेट कॉलजे में आसानी से एडमिशन मिल जाता है तो ऐसा नहीं है आपको एमबीए करना है तो आपको CAT (common aptitude test) और CMAT,MAT जैसे एग्जाम देना ही होगा उसमे आपको पासिंग मार्क्स लेन होंगे । उसके बाद आपको कोई छोटे प्राइवेट कॉलजे में एडमिशन मिल सकता है । पर ऐसा एडमिशन लेने से आपको बहुत जयदा पैसा देना पद सकता है ।

Mba course details in hindi

अगर आपको जयदा पैसे खर्च नहीं करने है और आपको सच में अचे कॉलेज में एडमिशन लेना है तो आपको हमेशा टॉप रेटेड कॉलेज में ही लेने का प्रयास करना होगा पर ऐसे कॉलेज में एड्मिसन लेना कोई आसान बात नहीं है क्यू की अगर आप आम कोई भी कॉलजे से एमबीए करते हो तो वो एमबीए की डिग्री सिर्फ नाम के लिए ही होती है और उसका जयदा फयदा भी होता है वो एमबीए की डिग्री सिर्फ पेपर पर ही रह जाती है अगर आपका कोई अंदर का कोनेशन है वहा पर फिर भी आपका 10% चसा है प्लेसमेंट होना का नहीं तो आपकी भी हालत वही होगी आम आदमी की तरह ।

अगर आपको एमबीए सिर्फ अपने बिज़नेस को ग्रो करने के लिए करना है तो आप कही से भी एमबीए कर सकते हो आज कल तो ऑनलाइन कर सकते हो । पर आपको अछि नौकरी चाहिए तो आपको बड़े कॉलेज से ही करना होगा 

हम आपको एमबीए के लिए भारत में कुछ टॉप कॉलेज की लिस्ट दे देते है वो आप देख लीजिए ।

  1. IIM Ahmedabad
  2. IIM  Bangalore
  3. IIM Calcutta
  4. IIM Lucknow
  5. IIT Kharagpur
  6. IIM Kozhikode
  7. IIM Indore
  8. DMS IIT Delhi
  9. XLRI Xavier School of Management
  10. MDI Gurgaon
  11. SJMSOM IIT Bombay
  12. IIT Roorkee
  13. NITIE  Mumbai
  14. DoMS IIT Madras
  15. IIM Trichy
  16. IIT Kanpur
  17. IIM Udaipur
  18. SPJIMR
  19. IIM Raipur
  20. IIM Ranchi’

MBA karne ke fayade | Mba ke baad kya kare

भारत में हर एक फील्ड का एक वक्त आता रहता है कुछ साल पहले तक डॉक्टर और इंजीनियरिंग को ही सब कुछ मानते है ये अभी भी लोग मानते है पर आज के इस वक्त में कुछ नया यानि की एमबीए , डिजटल मार्केटिंग जैसे फील्ड्स लोगो के बीच में पॉपुलर हो रहे है । आज कल तो एमबीए ये इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स कर रहे है तो अभी लोगो के बीच बहुत जयदा प्र्शन आ रहे है की एमबीए करने के फायदे क्या है । आज कल लोगो को अपने स्किल के ऊपर काम नहीं करना है उनको बस भीड़ जी कर रही है वो ही करना है तो अभी आगे देख लेते है एक एक कर के एमबीए करने के फायदे होते भी है या सिर्फ एक और नए हवा है मार्केट में ।

हम आपको बड़े बड़े कुछ चुनिंदा लोग की बात नहीं करने वाले है जैसे की गूगल के सुन्दर पिचाई वो आपको भी पता है हर कोई उस पोस्ट पर नहीं जा सकता है । तो हम आपको कुछ आम लोगी की बात करते है तो आपको बता देते है की यूट्यूब पर साहिल खन्ना इस नाम का यूटूअर है जिहोने एमबीए किया है और वो अभी बिज़नेस को संभल लेते है । और बहुत अचे से कमा भी रहे है ।

More Opportunity | एमबीए करने के फायदे

आपको बता देते है की ये एमबीए करने के बाद आपको अगर आपने सही कॉलेज से किया तो आपको नौकरी की कमी हो नहीं होने वाली है । उसमे भी आपको आपके पास स्किल होना चाहिए तो ही आपकी कॉलेज से ही प्लेसमेंट हो सकती है । 

अगर आप बड़े कॉलेज से करते हो और आपके पास सिकल होगी तो आपको अपने काम में आपको प्रोमोशन मिल जाता है और बात रही प्लेसमेंट की तो बड़े कॉलेज में आपको करीब 22 लाख से पैकेज सुरु हो जाता है और कभी कभी 1 करोड़ तक भी जाता है । और आपको IIM जैसे कॉलेज में जाने के लिए करीब सिर्फ 22 से 25 लाख की फीस देनी पद जाएगी और हॉस्टल की फीस अलग होगी । और आम कॉलेज में आपको 10 से 15 लाख की फीस देनी होगी और वह पर आपको इंटर्नशिप का और प्रैक्टिकल जानकारी नहीं के बराबर ही मिलणे वाला है फिर भी अगर आपको जॉब मिल गए तो 9 से 10 लाख का ही पकैज आपको मिल सकता है ।

अगर आप पहले से ही जॉब कर रहे हो तो आपको प्रोमशन मिलने में आसानी हो जाती है ।

Teaching sector | mba course details in hindi

आपको एमबीए करने के बाद सिर्फ बड़े बड़े कंपनी में ही जॉब करना है ऐसा नहीं है अगर आपको टीचिंग करना ाचा लगता है तो आप Teaching sector ‘ में भी जा सकते हो ये Teaching sector में जयदा प्रेशर भी नहीं होता है और आप सैलेर भी जयदा ही मिलती है । 

मार्केटिंग | mba ke baad kya kare

अगर आप अपने बिज़नेस के लिए एमबीए किया है तो आपको बहुत ही जयदा फयदा हो सकता है आपको मार्केटिंग क्या होती है आपको मार्किट का रुख कहा पर जाने वाला है कस्टमर को कैसे बुलाया जाता है और वह पर आगे क्या करना होगा जिस से आपको बिज़नेस में growth मिल सकती है इस सब की जानकारी आपको एमबीए करने के बाद ही पता चल जाता है । आप ऐसा भी बोल सकते हो की एमबीए करने के बाद आपका दिमाग ये खुल जाता है । आप दुनिया को किसी और ही नजर से देखने की सुरुवात कर देते हो ।

डिजिटल मार्केटिंग । एमबीए करने के फायदे

अगर आपने मार्केटिंग में एमबीए किया है तो आपको डिजिटल मार्केटिंग आ ही जाएगी । आज कल कर किसी को डिजिटल आना है तो अपने ब्रांड की डिजिटल मार्केटिंग  करवानी ही होती है और अगर आपको मार्केटिंग आती है तो आप खुद से कर सकते हो और आप यकीनन नहीं मानोगे की ये डिजिटल मार्केटिंग से आपका बिज़नेस कितना बढ़ सकता है ।

स्टार्ट उप ।

आज कल स्टार्ट उप कल्चर बहुत स चल रहा है और जैसे की हमने कहा है की एमबीए करने के बाद आपका दिमाग खुल जाता है इसलिए अगर आप कोई स्टार्ट उप करते हो तो आपको आसानी होती है ।

तो ये है  कुछ एमबीए करने के फायदे और इस ही आर्टिकल में हमने mba course details in hindi’ ये बताने के प्रयास किया है और ये आर्टिकल में जो भी जानकारी है संक्षिप्त में दी है इसके आलावा भी बहुत सारी जानकारी है अगर आपको एमबीए क्व रिलेटेड और जानकारी चाहिए तो आप हमको निचे पूछ सकते हो । 

Leave a Comment