Melamet Cream Uses in Hindi | Melamet Cream for Dark Spots | मेलामेट क्रीम कैसे यूज़ करे

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए ब्लॉग में और आज हम फिर से लेकर आये है एक और क्रीम की जांनकारी को लेकर और आज इस के आर्टिकल में आपको  melamet cream uses in hindi इसकी जानकारी मिलने वाली है इसके साथ साथ ये मेलामेट क्रीम कैसे यूज़ करे और ये melamet cream for dark spots की तरह इस्तेमाल होता है या नहीं । ये क्रीम कहा पर मिलेगी इसके क्या क्या साइड एफ्फेट हो सकते है , उसके फायदे भी क्या है और प्राइस की भी जानकारी आपको इस ही आर्टिकल में मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल शरू से अंत तक पढ़ लीजिये और आर्टिकल के बीच में एक्स्ट्रा जानकारी भी मिलने वाली है ।

MELAMET CREAM क्या है ?

सब से पहले   melamet cream uses in hindi इसकी जानकारी देखने से पहले आखिर ये MELAMET CREAM क्या है देख लेते है तो sbमेलामेट क्रीम स्किन के रिलेटेड बीमारी के इलाज के इस क्रीम का उपयोग ये किया जाता है । स्किन पर गहरे भूरे रंग के धब्बे एलर्जी के इलाज करने के लिए इसका उपयोग ये जयदा होता है ।

इसके जैसी ही कभी कभी फोड़ा या फिर पिंपल्स आने के कारन स्किन पर दाग छूट जाते है तो ये क्रीम उन दाग  को भी मिटाने के लिए मदत करता है और अगर इस क्रीम को पुरे फेस पर अचे से लगा लेते हो तो कुछ ही दिनों में फेस पर अलग सा ग्लो होने लग जायेगा । मेलाजमा भी एक तरह स्किन की बीमारी है जो की कीड़ा कर के महिलाओं को होती है तो उस कंडीशन में स्किन पर गहरे कलर के पैचेस बनने लग जाते है तो इसका भी इलाज करने करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल ये किया जाता है । 

CONTENT/COMPOSITION | Melamet cream uses in hindi

तो अभी हम देख लेते है की आखिर ये Melamet Cream कैसे बनी है और इस में कोनसे तत्व डाले गए है और इनका क्या काम है उसकी भी जानकारी देख लेते है तो इस Melamet Cream में हाइड्रोक्यूनोइन, ट्रेटिनोइन और मोमेटासोन ये तीन जरुरी तत्व होते है । आगे एक एक कर के डिटेल में जानकारी देख लेते है

मोमेटासोन

ये मोमेटासोन नामक तत्व है वो कॉर्टिकोस्टेरॉइड है यानि की आसान शब्दों में स्किन के अंदर जाकर अपना काम करता है और एक बार ये तत्व बॉडी में आने के बाद लाली खुजली और सूजन कारन बनने वाले तत्व को रोकता है उस से ही आपको खुजली और सूजन से राहत मिलने लग जाती है ।

हाइड्रोक्यूनोइन

ये तत्व का एक ही काम है स्किन में जाने के बाद ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है जिस की वजह से स्किन का रंग ये धीरे धीरे गोरा होने लग जाता है और स्किन में निखार आने लग जाता है ।

ट्रेटिनोइन

अभी बात करते है आख़िरी तत्व यानि की ट्रेटिनोइन की तो ये विटामिन ए का ही एक रूप है जो की नए कोशिकाओं को पैदा करने के लिए मदत करती है और स्किन के अंदर जो खबर सेल्स होते है उनको भी सही करने का काम ये क्रीम करती है और स्किन में तेल मि मात्रा को कम कर के स्किन के अंदर जो छोटे छोटे होल होते है उसको भी ओपन करता है जिस की वजह से पिंपल्स वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स आपने आप कम हो जाते है और आपको छुटकारा मिल जाता है ।

मेलामेट क्रीम कैसे यूज़ करे | Melamet cream for dark spots

सब से पहले ये आपको बता देते है की मेलामेट क्रीम कैसे यूज़ करे इसी जानकारी पढने से पहले ये क्रीम सिर्फ और सिर्फ बाहरी इस्तेमाल करने के लिए है और ये melamet cream आपको डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही ये इस्तेमाल करनी है । डॉक्टर आपकी कंडीशन देख कर , उम्र , लिंग और बाकी की जानकारी और बाकी की जानकारी देख कर उतनी ही बार आपको ये melamet cream का इस्तेमाल करना है ।

तो चलिए ऊपर तो हो गए कुछ सावधानिया अभी देख लेते है की ये कैसे इस्तेमाल करनी है तो सब से पहले आपको आपका फेस ये अचे से साफ़ करना है फेस को साफ करने के लिए आप माइल्ड साबुन का इस्तेमाल कर सकते हो उसके बाद आपको हलके हाथ से साफ़ टॉवेल से आपको सूखा लेना है । फिर इस melamet cream की थोड़ी सी मात्रा ये लें लेनी है और जहा जहा पर डार्क स्पॉट है वह पर अचे से ये क्रीम ले लेनी है और और ऐसे ही अपने फेस पर ये पूरी रात को ऐस ही रख लेना है । और अगली सुबह आपको हलके फेसवाश से फेस को साफ कर लेना है ।

इस क्रीम का इस्तेमाल ये अपने फेस के नाक, आँख और होंठो के आसपास नहीं लगाना है ।   

क्या सावधानी रखनी चाहिए

ऊपर हमने मेलामेट क्रीम कैसे यूज़ करे इसकी जानकारी देख ली और अभी हम इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले आपको किस बात का ध्यान रखना जरुरी है वो देख लेते है । तो सब से पहले इस क्रीम का उपयोग ये दिन में नहीं करना है , रात को सोने से पहले अगर आप लगा लेते हो तो आपको बेहतर रिजल्ट ये मिल जाता है , इसके साथ ही अगर आपने इस क्रीम को दिन में लगा लिया है तो आपको बहार धुप में नहीं जाना है ऐसा करने से बुरा इफ़ेक्ट हो सकता है स्किन पर ।

डॉक्टर ने जितना प्रमाण बताया है उतने ही प्रमाण में आपको ये क्रीम का इस्तेमाल ये करना है , इसके साथ ही इस क्रीम का सही से असर होने के लिए आपको पूरी रात भर लगा कर रखना है ।

इस क्रीम को लगाने के बाद कोई भी तरह का साइड एफ्फेट ये होता है तो तुरंत फेस को साफ़ कीजिये और तुरंत डॉक्टर की सलाह ले लीजिये । आपको सेंसटिव एरिया जैसे की नाक, आँख और होंठो के आसपास नहीं लगानी है ।

इसके साथ ही आप प्रेग्नेट है या ब्रेस्ट फीडिंग कर रहे हो तो इस क्रीम का उपयोग मत कीजिये । अगर आपकी उम्र ये 12 साल से कम है तो भी इसका इस्तेमाल करने की सलाह आपको नहीं दी जाती है ।

Also read डार्क सर्कल के लिए बेस्ट क्रीम

मेलामेट के दुष्प्रभाव (SIDE EFFECTS OF MELAMET CREAM)

कोई भी दवा के जितने फायदे होते है तो उसके कुछ कुछ साइड एफ्फेट भी होते है बस फरक ये होता है की ये साइड एफ्फेट किसी किसी को फील होते हो तो किसी किसी को नहीं होते है उसके साथ ही अगर आपने इस क्रीम को सही से नहीं इस्तेमाल नहीं किया तो भी आपको साइड इफ़ेक्ट का सामना करना पढ़ सकता है तो आप अचे से इस्तेमाल कर लीजिये ।

अगर ये क्रीम लगाने के बाद अगर आप धुप में जाते हो तो स्किन ये लाल हो सकती है । इसक आलावा भी कोई कोई लोगो को ये क्रीम लगाने के बाद लालिमा, जलन या खुजली हो सकती है । ये क्रीम का साइड एफकेट है या और कुछ है वो हम बता नहीं सकते है पर ये क्रीम अगर सही से नहीं लगाते हो तो एक हिस्सा गोरा और दूसरा हिस्सा सवाल ऐसा हो सकता है को की दिखने में सही नहीं लगता है ।

ये क्रीम लगाने के बाद डेथ स्किन ये निकलती है और वो हिस्सा का कलर ये थोड़ा अलग हो सकता है पर कुछ ही दिनों के बाद सब नार्मल भी हो जाता है ।

मेलामेट क्रीम कैसे काम करती है

अभी हम देख लेते है की आखिर ये मेलामेट क्रीम कैसे काम करती है तो जैसी की हमने पहले ही आपको बता दिया ये क्रीम तीन तत्व को मिला कर त्यार की है जिस में जो हाइड्रोकिनोन है जिस की मदत से स्किन पर जो दाग होते है वो हलके पडने लग जाते है और बॉडी में मेलनिन की मात्रा होती है उसको भी कम करता है जिस की मदत से स्किन का रंग ये डार्क नहीं होता है  । अगर आपको पता नहीं है तो आपको बता देते है की मेलनिन के कारन ही हमारे स्किन को कलर मिलता है ।

इस में ट्रेटिनोइन रेटिनोइड्स जिस की मदत से नए स्किन बनने में मदत मिलती है और वैसे ही मोमेटासोन ये एक तरह की स्टेरॉइड है जिस की वजह से स्किन पर  लालिमा, जलन या खुजली नहीं होती है तो इस तरह से काम करती है ये क्रीम ।

मेलामेट क्रीम की कीमत 

मेलामेट क्रीम की कीमत की अगर बात करे तो ये क्रीम कोई भी मेडिकल स्टोर पर बहुत ही आसनी से मिल जाती हैं उसके साथ ही ये क्रीम आपको ऑनलाइन भी मिल जाती है । और बात रही इसकी प्राइस की तो ये आपको 80 से 100 रुपए के आस पास आपको मिल जाती है ये कीमत थोड़ी बहुत कम जयदा हो सकती है ।

तो ये थी melamet cream uses in hindi , और इस से ही रिलेटेड मेलामेट क्रीम कैसे यूज़ करे इसकी जानकारी दी है तो आपको बता देते है इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी हमने लिखी है वो सिर्फ और आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए लिखी गए है इसलिए आप ये आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का कोई और वीडियो या फिर आर्टिकल को देख कर खुद से इस्तेमाल मत कीजिये । डॉक्टर की उचित सलाह लेने के बाद आप इस दवा का इस्तेमाल कीजिये ।

Leave a Comment