Mesopril Kit in hindi | मेसोप्रिल किट कैसे खाये

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए ब्लॉग में तो अजा हम फिर से लेकर आये है एक और आपकी हेल्थ से रिलेटेड एक अनोखी जानकारी को मिलने वाली है और अजा आपको मेसोप्रिल किट कैसे खाये इसकी जानकारी आपको यहाँ पर मिलने वाल है तो आखिर ये मेसोप्रिल किट किस काम में आती है , इसके फायदे क्या है उसके साथ ही इस किट के साइड एफ्फेट या है , इस किट की प्राइस क्या है उसके साथ ही आपको इस ही रिलेटेड आपको बाकी सब की जानकारी भी यह पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़ लीजिये ।

सब से पहले आपको मेसोप्रिल किट कैसे खाये इसकी जानकारी देखने से पहले आखिर ये दवा किस काम में आती है उसकी जानकारी देख लेते है तो ये मेसोप्रिल किट  का उपयोग ये अनचाही प्रेगनेंसी को खत्म करने के लिए इस किट का उपयोग ये होता है । आसन शब्दों में mesopril kit use hindi इसकी जानकारी देख ले तो ये अबॉर्शन यानि की गर्भपात करने के लिए इस किट का उपयोग ये होता है । ये जो किट में माध्यम से जो गर्भपात होता है वो एक लिमिटेड कंडीशन में ही होता है ।

Mesopril Kit in hindi | मेसोप्रिल किट कैसे खाये

जैसे की हमने आपको पहले ही बता दिया है की ये जो मेसोप्रिल किट हो या फिर ऐसे ही जो दूसरे किट होते है वो हर समय इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है । ऐसा हम क्यू बोल रहे है उसकी आगे डिटेल बता देते है तो आज हम आपको मेसोप्रिल किट के बारे में ही अधिक जानकारी देने वाले है तो इस किट का उपयोग आपको तब ही करना है जब आपकी प्रेगनेंसी ये 2 महीने से कम है तो ही । अगर इस से जयदा महीने की प्रेगनेंसी है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी होगी वही आपको आगे की प्रोसेस बता सकते है ।

ऐसे कोई भी किट ये अगर आप प्रेगनेंसी के पहले कुछ दिनों में करते हो तो ही सही होता है पर समय निकलने के बाद सर्जिकल एबॉर्शन करने का ही रास्ता ये बचता है । हम आपको कुछ डराना नहीं चाहते है पर ये किट में माध्यम से एबॉर्शन हो या फिर सर्जिकल एबॉर्शन हो उसके कुछ ना कुछ साइड एफ्फेट ये आपको फील होते ही है और कुछ गलत भी हो सकता है इसलिए आपको हमेशा डॉक्टर की सही निगरानी में ही ये प्रोसेस करनी होती है ।

मेसोप्रिल किट किट इस्तेमाल करने का सही समय 

मेसोप्रिल किट किट इस्तेमाल करने का सही समय क्या होता है वो तो हमने आपको बता दिया पर ये इस्तेमाल कब करनी है ये सब से बड़ा सवाल आता है तो आपको सब से पहले पूरी तरह से कन्फर्म करना है की आप सच में प्रेगनेट हो या नहीं उसके लिए आप प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल कर के आप कुछ हद तक रिजल्ट पा सकते हो पर आप सिर्फ ये प्रेगनेंसी किट पर ही ट्रस्ट मत रखिये जी हां डॉक्टर के पास जाकर 100% हो जाये की प्रेगनेट हो या नहीं।

एक बार पता लगने के बाद आप आगे क्या करना है ये शांत दिमाग से सोच लीजिये ये बहुत ही इमोशन फैसला होता है इसलिए आप अपने से सलाह ये ले लीजिये पर हां वक्त का भी ध्यान रखिये क्यू की जैसे जैसे दिन ये बढ़ते जायेगे वैसे किट से गर्भपात करना मुश्किल हो सकता है । 

एक बार फैसला लेने के बाद फिर से डॉक्टर की राय ले लीजिये क्यू की हर इंसान की बॉडी ये अलग होती है उस है और कोनसी प्रोसेस ये आपके लिए बेस्ट होगी ये सिर्फ और सिर्फ डॉक्टर ही सही से बता सकते है इसलिए आप खुद से कोई भी मेसोप्रिल किट हो या फिर और कोई तरीका हो उसका उपयोग मत कीजिये ।

Mesopril Kit khane ka tarika | मेसोप्रिल किट कैसे खाए 

अभी बात अति है मेसोप्रिल किट कैसे खाये तो फिर से एक बार कहते है डॉक्टर की राय के बाद ही इस दवा को सेवन करना है । तो इस मेसोप्रिल किट में 5 गोलिया ये होती है एक गोली ये बड़ी सी होती  है , और बाकी के जो 4 गोलिया होते है वो मिसोप्रोस्टोल के होते है । अभी देखते है इस मेसोप्रिल किट कैसे खाए तो मिफेप्रिस्टोन नामक जो गोली होती है वो आपको सब से पहले सेवन करनी है और ये जो दवा होती है वो अलग से दी होती है वो आप आसानी से पहचान कर सकते हो ।

तो सब से पहले ये मिफेप्रिस्टोन नामक जो गोली होती है वो आपको नार्मल पानी के साथ सेवन करनी है , और ये गोली सेवन करने के बाद 30 मिनिट के आस पास उलटी हो जाती है तो ये दवा फिर से सेवन करने की ये सलहा दी जाती है ।

इसके बाद आपको एक से दो दिन यानि की 24-48 घंटे का इंतज़ार करना है और उसके बाद जो बची हुई 4 गोलिया होती है उसका सेवन करना है आपको ये गोलिया जीभ के नीचे ही ऐसे ही रखनी है और पानी या फिर बाकि कुछ भी इसके साथ सेवन नहीं करना है । ये कुछ ही मिनिट में ये घुल जाएगी । इस दवा का सेवन करने के बाद अगर पेट दर्द होता है तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद ब्रुफेन दवा जो की दर्द कम करने की गोली होती है ।

ये किट का सेवन करने के बाद हेवी ब्लीडिंग भी हो सकती है उस ही तरह खून के थक्के भी निकल सकते है । ये पहले 3 से 4 दिन तक हो सकती है और ये धीरे धीरे अपने आप ये कम भी हो जाती है पर इस किट का सेवन करने के बाद जयदा दिन तक ही ब्लीडिंग होती है तो तुरंत आप अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिये ।

एक और जरुरी बात आप ऐसा मत समज लीजिये की आपने मेसोप्रिल किट का सेवन कर लिया तो 100% एबॉर्शन हो ही गया है तो ऐसा नहीं है क्यू की कुछ कुछ कंडीशन में सिथि में अधूरा हो जाता है या फिर और कुछ बुरा हो सकता है इसलिए किट का सेवन करने के 2 से 3 हफ्ते बाद आप इस विषय में जांच करवा दे ।

अगर जांच में सफल एबॉर्शन हो गया है तो अछि बात है पर अगर कुछ भी गलत होता है तो समय रहते ही आगे का इलाज होने में मदत मिल जाएगी ।

Mesopril Kit दवा द्वारा गर्भपात की सफलता कितनी होती है 

तो चलिए अभी हम Mesopril Kit दवा द्वारा गर्भपात की सफलता कितनी होती है इसकी जानकारी देख लेते है तो इसके सकेस रेट की बात करे तो 95% से लेकर 98% तक होता है यानि की ये 100% प्रोटेक्शन नहीं देता है ये आप समज लीजिये । आप किट का इस्तेमाल करो या फिर सर्जिकल एबॉर्शन करो आप जितनी जल्दी करोगे तब ही आपको सही से रिजल्ट ये मिलेगा और हां एक समय होने के बाद आप चाहते हुए भी नहीं कर पाओगे ।

मेसोप्रिल किट use करने के बाद ब्लीडिंग ना होना कारण?

इस पार्ट में अभी देख लेते है की आपने मेसोप्रिल किट का सेवन करने के बाद भी ब्लीडिंग नहीं होती है तो आपको क्या करना है । तो ये किट सेवन करने के बाद भी हलकी सी ब्लीडिंग होती है या फिर स्पोटिंग जैसा होता है तो इसके पीछे का एक ही कॉमन रीजन दीखने को मिलता है वो है अगर प्रेगनेंसी बहुत ही कम दिन की है यानि की कुछ ही दिन हुए है तो ये सिथि देखने को मिलती है ।

मेसोप्रिल किट के इस्तेमाल में सावधानियां

हमने अभी तक मेसोप्रिल किट कैसे खाये इसकी जानकारी देख ली तो अभी हम मेसोप्रिल किट के इस्तेमाल से पहले किस बात की सावधनिया रखनी है तो सब से पगले आपको डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इस किट का सेवन करना है , आपको अपनी मर्जी से इस दवा का सेवन नहीं करना है । इस किट का उपयोग ये सिर्फ और सिर्फ 63 दिन से कम की प्रेगनेंसी को रोकने के लिए ही इस्तमाल किया जाता है ।

आपकी उम्र ये 35 वर्ष से जयदा है तो इस कंडीशन में इस दवा का सेवन करने की सलाह ये नहीं होती है । अगर आपको कोई भी बिमारी है या फिर चालू दवा चल रही है तो आप एक बार अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिये फिर ही इस किट का उपयोग ये सेवन करना है ।

अगर आप copper-t का उपयोग कर रहे हो , किडनी या लीवर  से रिलेटेड एक बिमारी है या फिर खून को पतला करने वाली या किसी भी तरह का दवा सेवन कर रहे हो वो भी आपको डॉक्टर को बता देना है ।

मेसोप्रिल किट लेने के नुकसान | mesopril kit side effects in Hindi

आपको तो पता ही है हर एक दवा के कुछ फायदे होते है उस ही तरह कुछ साइड एफकेट भी होते है तो ये किट के भी अपने अपने कुछ फायदे भी है उस ही तरह इसके साइड एफ्फेट भी है तो निचे हम आपको एक लिस्ट दे रहे है वो आप देख लीजिए । इन सब साइड एफ्फेट के आलावा और भी अलग अलग साइड एफ्फेट ये हो सकते है इसलिए ये किट का सेवन करने के बाद आपको कुछ भी अलग फील होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिये ।

1 बुखार आना
2 गर्भपात के बाद संक्रमण होना
3 कमजोरी होना
4 सिरदर्द
5 पसीना आना
6 दिल की धड़कन का तेज होना
7 भूख की कमी
8 पेट दर्द
9 दस्त
10 चक्कर आना
11 जी मिचलाना
12 उल्टी
13 योनि से ब्लीडिंग होना

मेसोप्रिल किट का मूल्य या कीमत क्या है? mesopril kit price in Hindi

तो चालिया अभी हम इस मेसोप्रिल किट की कीमत की बात करते है तो ये किट आपको आज कल कोई भी मेडकिल स्टोर में आसानी से मिल जाती है पर ये किट आपको सिर्फ और सिर्फ डॉक्टर की उचित पर्ची देने के बाद ही ये आपको मिल जाएगी उस ही तरह ये किट आपको ऑनलाइन जो स्टोर होते है वह पर भी आपको परचा उपलोड करने के बाद ये आपको करीब ₹605 के आस पास आपको मिल जाएगी ।

तो ये थी मेसोप्रिल किट कैसे खाये इसकी जानकारी और इस ही आर्टिकल में आपको mesopril kit use hindi इसकी जानकारी और इस ही रिलेटेड बाकि की जानकारी देने की कोशिश की है तो आपको बता देते है की इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी मिल रही है वो सिर्फ और सिर्फ आपकी कॉमन , जर्नल जानकारी के लिए ये आर्टिकल लिखा है इसलिए आप सिर्फ ये आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का कोई और वीडियो या फिर आर्टिकल को पढ़ कर आप इस दवा का सेवन ये खुद से मत कीजिये सब से पहले डॉक्टर की उचित सलाह ले लीजिये पजीर ही इस दवा का सेवन कीजिये ।

 

Leave a Comment