मिफेजेस्ट किट खाने के बाद क्या खाना चाहिए | गर्भपात के बाद कमजोरी दूर करने के उपाय

हेलो दोस्तों आज हम फिर से लेकर आये है एक और दिलचस्प जानकारी को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में आपको मिफेजेस्ट किट खाने के बाद क्या खाना चाहिए इसी जानकारी आपको यहाँ पर मिलने वाली है , आखिर ये गर्भपात के बाद कमजोरी दूर करने के उपाय क्या क्या है , इसके लिए आपको किस किस बात का धयान रखना चाहिए ? गर्भपात के बाद का भोजन में किस चीज से परहेज आपको करना होगा उस सब की जानकारी के साथ साथ बाकि की जानकारी भी यही पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल शरू से अंत तक पढ़ लीजिये ।

मिफेजेस्ट किट खाने के बाद क्या खाना चाहिए | गर्भपात के बाद कमजोरी दूर करने के उपाय

आज कल मार्किट में मिफेजेस्ट किट ये अलग अलग ब्रांड के मिलते है और इस किट का इस्तेमाल कैसे करना है इसकी जानकारी भी डॉक्टर के दवारा और किट के पीछे भी लिखी हुई होती है । अगर आप ये आर्टिकल को पढ़ रहे हो तो आपको पता ही होगा की आखिर ये मिफेजेस्ट किट क्या होता है अगर नहीं पता है तो बहुत ही शार्ट में प्रेगनेंसी को टालने के लिए इसका इस्तेमाल ये किया जाता है । और थोड़ी और डिटेल में बात करे की आखिर ये कैसे काम करता है तो महिलाओं की बॉडी में प्रोजेस्ट्रोन ये बहुत ही जरुरी हार्मोन ये पाया जाता है जिस के कारन महिला ये प्रेग्नेंट होती है ।

कोई भी महिला ये मिफेजेस्ट किट का सेवन करता है तब प्रेग्नेंट होने के लिए जो बेहद जरुरी हार्मोस होते है उसको एक तरह से बंद यानि की ब्लॉक कर देता है जिस के कारण अंत में प्रेगनेंसी रुक जाती है।

ये किट कोई डेली इस्तेमाल करने की किट नहीं है इसका इस्तेमाल ये बहुत ही सावधानी से और डॉक्टर की सलाह के साथ ही लेनी होता है । इसका इस्तेमाल ये जब कोई भी महिला का प्रेगनेंसी टेस्ट ये पॉजिटिव आता है और बच्चा नहीं रखना होता है तो ऐसे ही कंडीशन में इसका इस्तेमाल ये किया जाता है ।

ये मिफेजेस्ट किट का सेवन करने की भी  विधि होती है आपको उस ही तरह आपको सेवन करना होता है अगर कोई भूल हो गए तो इसका असर सही से नहीं जोगा और कंडीशन ये और भी कीड़ा जटिल बन जाएगी । इसलिए सब से पहले डॉक्टर से इसका सेवन कैसे करना है ये जान लीजिये फिर भी एक कॉमन जानकारी के तोर पर इस किट में आपको एक बहुत बड़ी गोली आपको देखने को मिल जाएगी । वो आप सब से पहले सब से पहले सेवन कर लेनी है ।

उसके अगले दिन बाकी की 2 गोलिया ये आपको सेवन कर लेनी है और ये उसके अगले दिन आपको बाकी की 2 गोलिया ये सेवन कर लेनी है पर आपको कुछ सुबह कुछ नास्ता सेवन करने के बाद ही ये गोलिया का सेवन कर लेना है और आपको खाली पेट इसका सेवन ये नहीं करना इस से दिकत ये आ सकती है ।

अभी आपके मन के ख्याल आया ही होगा की आखिर गोलिया लेने के बाद कब पीरियड ये आता है तो बहुत ही कम महिलाओ को पहली गोली लेने के बाद पीरियड ते आता है पर फिर दूसरे दिन अगर आप 10 बजे के आस पास 2 गोलिया सेवन कर लेते हो तो आपको शाम तक ब्लीडिंग हो सकती है । उसके बाद अगले दिन बाकी की गोलिया भी लेनी ही है और हां ब्लीडिंग शरू हो या नहीं भी हो आपको ये लास्ट के दो गोलिया ये आपको लेनी ही होगी । इस बीच में हेवी ब्लीडिंग की प्रॉब्लम आपको हो सकती है तो आपको डरना नहीं है और हेवी ब्लीडिंग होने के कारण आपको कमजोरी फील हो सकती है इसलिए आपको अपने सेहत्मद खाना भी खा लेना है ।

तो एक बार फिर से याद कर देते है आपको सब कुछ दवा का सेवन कैसे करना है , मिफेजेस्ट किट खाने के बाद क्या खाना चाहिए ये सब कुछ सब से पहले डॉक्टर से पूछा होगा उसके बाद ही आपको कुछ भी सेवन करना होगा ।

लोह युक्त प्रदार्थ का सेवन करे | गर्भपात के बाद का भोजन

कोई भी मिफेजेस्ट किट खाने के हेवी ब्लीडिंग ये होती है उसके कारन महिला को एनीमिया जैसे प्रॉब्लम का सामना करना पद सकता है तो इस कंडीशन में आयरन युक्त प्रदार्थ का सेवन करना सही प्रमाण ये कभी भी सेहत्मद ये होता है तो इस में आप पालक , अंडे, आनर , किशमिस, डार्क चोकलेट और दाल होती है उस में भी सभी प्रकार के दाल का सेवन करते हो तो उस से आपको सही मात्रा में आयरन की मात्रा ये मिल सकती है ।

ये भी पढ़ लीजिये Mifegest Kit : मिफेजेस्ट किट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स |

फोलिक एसिड वाले प्रदार्थ का सेवन करे

मिफेजेस्ट किट खाने के बाद अगर आप कुछ ही महीनो में आप बेबी का प्लान बना रहे हो तो ये  फोलिक एसिड सब से बेस्ट होता है क्यू की इस से बेबी का दिमाग सही से डेवेलप होने के मदत मिलती है । तो  फोलिक एसिड ये मेथी, भिन्डी,ड्राई फ्रूट,छोले के अंदर पाया जाता है तो आप इसका सेवन कर सकते हो ।

केल्शियम युक्त प्रदार्थ का सेवन करे | गर्भपात के बाद कमजोरी दूर करने के उपाय

मिफेजेस्ट किट खाने के बाद जैसे बॉडी में आयरन की कमी ये होती है वैसे ही आपकी बॉडी में केल्शियम की कमी हो जाती पर इसका असर ये आपको तुरंत नहीं पता चलता है बल्कि आगे आने वाले दिनों में केल्शियम की कमी के कारन अलग अलग प्रॉब्लम को फेस करना पद सकता है । तो केल्शियम की कमी को दूध , मेवा , सेल्मन मछली, हरी सब्जिया का सेवन कर के पूरी कर सकते हो ।

प्रोटीन युक्त प्रदार्थ का सेवन करे।

प्रोटीन ये हमारे शरीर का महत्त्व पूर्ण तत्व ये होता है और प्रोटीन में सेल्स को रिपेयर करने के लिए जरुरी जो  एमिनो एसिड होता है वो पाया जाता है इसलिए आपको मिफेजेस्ट किट खाने के बाद अपने आहार में प्रोटीन का सेवन ये जरूर कर लेना चाहिए । तो प्रोटीन ये आपको दाल के सभी प्रकार में , दूध , दही , अंडे , और चिकन से आपको प्रोटीन की सही मात्रा ये मिल सकती है ।

मैग्नेशियम युक्त प्रदार्थ का सेवन करे | मिफेजेस्ट किट खाने के बाद क्या खाना चाहिए

मैग्नेशियम युक्त प्रदार्थ का सेवन करना बहुत जरुरी है क्यू की इसके कारन टेंशन यानि की तनाव कम होने के लिए मदत मिलती ही एक मन को रिलीफ भी मिलती है तो ये तत्व आपको केले से , स्ट्रोबेरी, एवोकेडो,कदू, दही , मछली,बादाम, डार्क चोकलेट से आपको मिलते है तो आप इस चीजों का सेवन कर सकते हो ।

ड्राई फ्रूट और फ्रूट

हमेशा से ही डॉक्टर ये ड्राई फ्रूट और फ्रूट करने की सलाह ये देते है तो उस में ड्राई फ्रूट से आपको विटामिन्स , प्रोटीन , खनिज, ओमेगा 6 फेटि एसिड , एमिनो एसिड जैसे पोषक तत्व ये आपको आसानी से आपको मिल जाते है पर एक बात का ध्यान रखिये सही मात्रा में ही इसका सेवन करना सही होगा नहीं तो साइड एफ्फेट होने का खतरा ये रहता है । तो ये आपको काजू , बादाम , पिस्ता ,अखरोट से बहुत ही आसनी से आपको मिल जाती है ।

अभी बात रही फ्रूट की तो मिफेजेस्ट किट खाने के बाद हेवी ब्लीडिंग ये होने लग जाती है उसके कारन बॉडी ये कमजोर होने लग जाती है , उसके साथ ही थकान और बाकी की प्रॉब्लम भी आपको देखने को मिलती है तो इस कंडीसन में , प्रोटीन , पानी , केल्शियम , विटामिन्स की जरूरत होती है तो ये सब तत्व आपको तरबूज, संतरा , केला , अंगूर से आपको आसनी से मिल जाता है ।

मिफेजेस्ट किट खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

तो जैसे की अभी तक आपने मिफेजेस्ट किट खाने के बाद क्या सेवन करना चाहिए इसकी जानकारी देख ली उसके साथ ही मिफेजेस्ट किट खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए इसकी भी जानकारी होना बहुत ही जरुरी है । तो सब से पहले आपकों इस कंडीसन में तले हुआ खाना , बहार का खाना , फास्ट फ़ूड , का सेवन बंद करना चाहिए तो ऐसे फ़ूड में ट्रांस फेट की मात्रा ये बड़ी मात्रा में पाए जाती है उसके कारन सुजन की प्रॉब्लम आपको हो सकती है और बाकी की भी प्रॉब्लम आपको जो सकती है ।

तो अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट्स और कम फाइबर वाले प्रदार्थ का सेवन करने से बॉडी का शुगर लेवल ये बिघड सकता है उसके कारन आपको प्रॉब्लम हो सकती है इसलिए आपको चावल , चीनी , मेदे,बिस्किट,ब्रेड,नान,पास्ता, कोल्ड ड्रिंक का सेवन ये अगले कुछ दिनों के लिए आपको कम करना होगा ।

तो ये थी मिफेजेस्ट किट खाने के बाद क्या खाना चाहिए,  गर्भपात के बाद कमजोरी दूर करने के उपाय क्या है और इस ही रिलेटेड बाकी की जानकारी तो आपको बता देते है की इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी मिली है वो सिर्फ आपकी कॉमन जानकारी के लिए ही लिखी है तो आप इस आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का और ओर वीडियो या फिर आर्टिकल को पढ़ कर आप खुद से इस का सेवन मत कीजिए क्यू की ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए सब से पहले डॉक्टर की उचित राय के लीजिये फिर की कोई भी दवा हो या फिर नुस्खा हो उसका उपयोग करे ।

 

Leave a Comment