मुंह के छाले की टेबलेट नाम – मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम | पतंजलि मुंह के छाले की दवा | Mouth Ulcer Tablet In Hindi

हेलो दोस्तों आज हम फिर से लेकर आये है एक और बहुत ही जानकारी से भरा हुआ आर्टिकल को लेकर और आज के इस आर्टिकल का टॉपिक होने वाला है मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम जी हां इसके साथ ही आपको मुंह के छाले की टेबलेट कोनसी है और इसके साथ ही आपको मुंह के छाले की होम्योपैथिक दवा कोनसी ही इसकी तो जानकारी आपको मिलने वाली पर सब से पहले आपको आखिर ये मुंह के छाले क्यू होते है और इसके नहीं आने के लिए हम क्या क्या कर सकते है और पतंजलि मुंह के छाले की दवा कोई है या नहीं इस सब की जानकारी यही पर मिलने वाली है अगर आपको भी यही जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये आपको जरूर कुछ नया देखने को मिलने वाली है ।

मुंह के छाले ये देखने में बहुत ही छोटे होते है ये कभी कभी उठो पर , मुँह के अंदर तो कभी कभी सिथि इतनी गंभीर हो जाती है वह पर गले के तक आए जाते है तो कभी सिर्फ मुँह के सामने कभी आते है तो ही कितनी परेशानी होती है तो आप ही समज सकते हो अगर मुँह के बहुत अंदर तक आ जाते है तो कितनी परेशनी हो सकती है ।

तो आपको बात देते है की मुंह के छाले आने के कारण ये अलग अलग हो सकते हो उसको हम आगे निचे डिटेल में बता देने वाले तो है पर अभी हम आपक कुछ सिम्पल कारन बता देते है तो इसमें कभी गलती से जुबान को या फिर गाल को काट लेते है तो भी  मुंह के छाले हो सकते है इसके आलावा कभी कभी कुछ ऐसा खा लेते हो जिस से मुंह के अंदर थोड़े बहुत जख्म हो जाते है उस से ही आगे मुंह के छाले बन जाते है इसके आलावा इसके आलावा भी जो लोग जयदा चुना का सेवन करते है उनको भी जीभ में छाले पड़ जाते हैं इसके आलावा जिनको दूसरी हेल्थ से जुडी हुई बीमारी होती है उनमे भी जीभ में छाले या फिर मुंह के छाले ये देखने को मिल जाते है ।

Table of Contents

मुंह में छालों के लक्षण क्या होते हैं? | मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम

अभी हम देख लेते है की आखिर मुंह में छालों के लक्षण क्या होते हैं? तो इसके पहचाना बहुत ही आसान होता है जिस में सब से पहले मुँह के किस हिसे में आया है वह पर बहुत ही जयदा पेन होता है ।

अगर मुंह में छालों आ जाते है उसके बाद खाने में बहुत जयदा दिकत आ जाती है सिंपल पानी पानी पिने के लिए भी बहुत ही दिकत आ जाती है ।

कभी कभी गाल में छालों आ जाते है तब गाल पर सूजन देखने को मिल जाती है । इसके आलावा अपने गलती से भी मसाले दार खाना खा लिए या फिर कुछ तीखा खा लिया तो आपको दिन में ही तारे देखने को मिल जायेंगे ।

इसके आलावा बोलने में मुँह थोड़ा भी ओपन करने के लिए बहुत परेशानी आ जाती है । और इसका शेप ये ऍम तोर पर गोल आकर में होता है और जयदा कर के ये सफ़ेद या फिर थोड़े बहुत पिले कलर में नजर आते है । और उस गोल छालों के आस पास लाला कलर की बॉर्डर देखने को मिल जाती है । और ये मुंह में छालों थोड़े बहुत उभरे हुए नजर आते है वह पर अगर अपने तोडा सा भी छू भी लिया तो भयंकर दर्द होगा । और नार्मल जो मुंह में छालों होते है वो करीब 1 से 2 हफ्तों के अंदर चले भी जाते है पर अगर आप  मुंह के छाले की टेबलेट या फिर मुंह के छाले की होम्योपैथिक दवा अपनाते हो तो बहुत कम समय में रहत मिल जाती है । सब से जरुरी बात किसी भी तरिके की घरूले उपचार या फिर कोई भी मुंह के छाले की होम्योपैथिक दवाl लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले ।

मुंह में छाले होने के क्या कारण होते हैं the reason of mouth ulcer

तो हमने मुंह के छाले क्यू आते है उस विषय पर थोड़ी बहुत ऊपर जानकारी दी है उसमे से ये भी कुछ कारण हो सकते है कभी हमको बहुत तेज बुखार आ जाता है तो म तोर पर ये मुंह के छाले देखे को मिल जाते है उसके साथ ही कभी कभी हम जल्दी जल्दी में बृष या फिर कुछ ऐसा खा लेते है जिस से जख्म आ जाती है तब भी ये हो सकता है इसके आलावा गुटका,पान, तंबाकू सेवन करते तो आपके लिए ये कोई नए बीमारी नहीं है , अगर आपको गैस की बीमारी है तो भी ये दिकत आपको अक्सर आ जाती है ।

इसके अलाव दूसरे कारन है जिस पर कोई इतना जयदा ध्यान नहीं देता और वो है खाना जी हां अगर आप अभी अभी गैस से उतरा हुआ खाना खा लेते हो या फिर बहुत तीखा खा लेते हो या फिर पानी पूरी जैसे नुकीली छीजे खाने लग जाते हो तो आपको ये मुंह के छाले आ सकते है । Body में आयरन की भी कमी हो तो भी आपको ये देखने को मिल सकती है ।

टैबलेट मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम Orasore Mouth Ulcer Tablet | मुंह के छाले की टेबलेट

तो अभी हम टैबलेट मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम Orasore Mouth Ulcer Tablet की जानकारी देख लेते है तो आप अपने हिसाब से आपकी कॉन्डीशन कैसे है इस सब के आधार पर  हमने कुछ मेडिसिन आपको यह पर मिलने वाले है तो आप सही से पढ़ लीजिये और हां इस आर्टिकल में जो भी मेडिसिन और बाकी की जानकारी है वो सिर्फ और सिर्फ आपके जानकारी के लिए है इसलिए आप खुद से किसी भी दवा का उपयोग खुद से ना करे और डॉक्टर की सलाह पर ही इस्तेमल करे अपने डॉक्टर खुद कबि मत बनिए

Orasore Mouth Ulcer Tablet | मुंह के छाले की होम्योपैथिक दवा

मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम में से ये एक मेडिसिन है जहा पर इस दवा से तुरंत मुंह के छालों और बाकि लक्षण से राहत मिल जाती है जहा पर इस में आपको राइबोफ्लेविन ,फोलिक एसिड, निआसीनमीडे ,लैक्टिक एसिड बेसिलस जैसे तत्त्व मिलकर ये दवा बनी हुई है । अगर मुँह के छालों से अगर  सूजन, लालिमा आ जाती है तो कम करने में यही ओरासोर माउथ अल्सर टैबलेट बहुत काम में आ जाती है । ये दवा डॉक्टर और स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा भी ये इस दवा का सहमिति मिली हुई है और इस दवा का इस्तेमाल भी बहुत ही आसान है और बड़े लोगो के लिए 1 गोली सुबह में लेनी है और शांम में भी 1 गोली लेनी होगी और ये आपको कम से कम 3 से 5 दिन के लिए पानी के साथं लेनी होगी ।

और अगर बचो की खुराक देखते है तो 6-12 वर्ष के बीच के जो बचे होते है उनको सिर्फ एक ही गोली पानी के साथ लेनी होगी और वो भी अपने डॉक्टर की सलाह पर ही लेनी होगी ये दवा आपको करीब 100 रूपये के आस पास मिल जाती है और ये दवा आपको कोई भी मेडिकल में या फिर ऑनलाइन में मिल जाती है ।

मुंह के छाले की टेबलेट नाम Orajel Antiseptic Mouth Sores Rinse Mouth Ulcer Tablet In Hindi | जीभ के छाले का घरेलू उपचार

तो ये Orajel Antiseptic Mouth Sores Rinse मुंह के छाले की टेबलेट नहीं है पर ये माउथ वाश है अगर आपको नहीं पता है तो ये माउथ वाश ये एक प्रकार का तरल पानी जैसा होता है जहा वो आपको डायरेक्ट मुँह में लेना है और मुहा में हिम गुला कर लेना होता है और हां उसको पीना नहीं होता है कुछ समय ऐसे ही गुला कर के फेक देना है । ये Orajel Antiseptic Mouth Sores Rinse आपको एक मिनिट के लिए अपने मुँह में गुला कर ले बहार फेक देना है और ये आपको दिन में करीब 3 से 4 बार रोज कर लेना है अगर आप कुछ दिन इस्तेमाल कर लोगो तो आपको मुंह के छाले से जरूर राहत मिल जाएगी और इस दवा का भी इस्तेमाल करने से पहले दवा के साथ जो पर्ची मिली है उसका आप धायण रख कर ही सेवन कीजिये । और एक और बार डॉक्टर के निर्देश नुसार ही आप इस दवा का सेवन कीजिये ।

मुंह के छाले की टेबलेट नाम Dentek Canker Cover Canker Sore Patches Mouth Ulcer Tablet In Hindi | जीभ के छाले का घरेलू उपचार

तो ये  Dentek Canker Cover Canker Sore Patches Mouth Ulcer Tablet In Hindi  बहुत ही अलग किस्म की दावा होती है ये दवा कोई गोली नहीं है बल्कि पैच की तरह काम करती है तो इसके लिए आपको कुछ जयदा नहीं करना है बस जहा पर अलसर आया हाउ है उस हिस्से को जितना हो सकता है उतना आपको सूखा लेना है और उसके बाद आपको इस पैच को वह पर लगा देना है 20 , 25 सेकंड के लिए आप उसको वैसे ही सिथि में रख लीजिये उसके बाद करीब 30 मिनिट के बाद वो पैच हार्ड पैच में बदल जाता है और उसके कारण आपको राहत तो मिल ही जाएगी और वो अलसर जल्दी से जल्दी सही भी हो जाएगा ।

मुंह के छाले की टेबलेट नाम Releev Cold Sore Tablet In Hindi | मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम

तो अगर आपको ये पेच , गोलिया का इस्तेमाल नहीं करना है  मुंह के छाले के लिए तो आप इस Releev Cold Sore दवा का सेवन कर सकते हो ये दवा एंटीसेप्टिक के तोर से ये दवा काम में आ जाती है जहा पर आपको ये दवा आपको 3 से 4 बार जहा पर जख्म हुई है वह पर लगा देते हो तो आपको छालों के कारन को दर्द , जलन और बाकी सारे जैसे समस्य आती है वह कम होने में मदत मिल जाती है

मुंह के छाले की टेबलेट नाम Dentogel | मुंह में सफेद छाले

तो अगर और कोई दवा है तो उसका नाम है देंतोजल तो उसके नाम में ही जेल लिखा हुआ है तो ये जेल ही है तो इस जेल को लगा लेने से आपको बहुत ही जल्द जलन और सूजन दर्द से राहत मिल जाएगी और इस जेल को आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस्तेमाल इस्तमाल कर लेना है इस देंतोजल की दवा आपको कही पर भी मेडिकल में मिल जाएगी और ये दवा आपको 100 रूपये से कम में मिल जाती है ।

मुंह के छाले की टेबलेट नाम Smyle Mouth Ulcer Gel Tablet

बाकी सारे दवा जैसे ही ये भी दवा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एस्ट्रिंजेंट गुण होते है जो की मुंह के छाले कम करने में मदत करती है जहा इस दवा इस इस्तेमाल ये तंबाकू के कारन को घाव होते है , कुछ खाने से जो मुँह में घाव आते है तो इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है । सब दवा के जैसे इस दवा को भी डॉक्टर की सलाह पर लेनी होगी ।

मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम Bonjela Gel for Cold Sores | पतंजलि मुंह के छाले की दवा

ये बोंजेला एक जेल के रूप में दवा है जो की मुंह के छाले का निदान करने के साथ साथ इनके कारण जो मुँह में सूजन आती है उसको भी ठीक करने के लिए इस जेल का उपयोग किया जाता है और इस जेल का इस्तेमाल ये एडल्ट इंसान के लिए बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है जो की आपको कही पर भी मिल जाएगी ऑनलाइन या फिर पास के मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाएगी । ये दवा बाकी दवा से थोड़ी महँगी होती है वो की आपको करीब 1400 रूपये में मिल जाती है ।

मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम Ora-Fast Gel | muh k chale medicine gel

Ora-Fast जेल ये बहुत ही असरदार मणि जाती है जो की मुंह के छाले के साथ बाकि जो परेशनी होती है जैसे की दर्द होना , सूजन होना , इस सब को कम करने का काम करती है । इसको इसको इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है आपको सिर्फ इस जेल को मुंह के छाले पर लगा देना है और उसके बाद उसको निगल नहीं जाना है उसको वैसे ही रहने दे दीजिये आपको और कुछ नहीं करना है । ये जेल भी आपको बहुत ही आसानी से कही पर भी मिल जाएगी । ये दवा की कीमत भी बहुत ही कम है सिर्फ 70 रूपये के आस पास मिल जाएगी ।

तो ये थी मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम , मुंह के छाले की टेबलेट , मुंह के छाले की होम्योपैथिक दवा जैसे आपके सारे सवाल का जवाब और इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी मिली है वो सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए है जो की आपको सिर्फ हमारा ये आर्टिकल हो या फिर इंटरनेट पर कोई भी जानकारी पढ़ कर कोई भी दवा का सेवन ना करे खुद से काम करना अछि बात होती है पर खुद के डॉक्टर कभी मत बनिए ।

Leave a Comment